scorecardresearch

PM Modi ने तेलंगाना को 13500 करोड़ रुपए की परियोजनाओं की दी सौगात, ट्रेन सेवा को भी दिखाई हरी झंडी

PM Modi Telangana Visit: पीएम मोदी रविवार को तेलंगाना के महबूबनगर पहुंचे. वहां पर उन्होंने सड़क, रेल, पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस और उच्च शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण सेक्टरों में विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिालन्यास किया.

पीएम मोदी ने तेलंगाना में कई परियोजनाओं की रखी नींव पीएम मोदी ने तेलंगाना में कई परियोजनाओं की रखी नींव
हाइलाइट्स
  • पीएम मोदी ने जैकलेयर-कृष्णा नई रेलवे लाइन को राष्ट्र को किया समर्पित 

  • हसन-चेरलापल्ली एलपीजी पाइपलाइन परियोजना का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 अक्टूबर 2023 को तेलंगाना के महबूबनगर पहुंचे. यहां पर उन्होंने 13,500 करोड़ रुपए से अधिक की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया. इस दौरान केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी भी मौजूद रहे. सीएम के चंद्रशेखर राव पीएम मोदी के कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए. 

हैदराबाद-रायचूर-हैदराबाद ट्रेन को हरी झंडी दिखाई
पीएम मोदी ने एक कार्यक्रम के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कृष्णा स्टेशन से हैदराबाद-रायचूर-हैदराबाद ट्रेन को हरी झंडी दिखाई. प्रधानमंत्री 500 करोड़ की लागत से निर्मित 37 किमी लंबी जैकलेयर-कृष्णा नई रेलवे लाइन भी राष्ट्र को समर्पित किया. महबूबनगर में पीएम ने लोगों को संबोधित भी किया.

आदिवासी देवियां सम्मक्का-सारक्का के नाम पर होगी सेंट्रल ट्राइबल यूनिवर्सिटी
पीएम मोदी ने कहा, आज मैं यहां से एक और घोषणा कर रहा हूं. भारत सरकार मुलुगु जिले में एक सेंट्रल ट्राइबल यूनिवर्सिटी की स्थापना करने जा रही है. इसका नाम आदिवासी देवियां सम्मक्का-सारक्का के नाम पर रखा जाएगा.

पीएम मोदी ने किया राष्ट्रीय हल्दी बोर्ड के गठन का फैसला
पीएम मोदी ने कहा, आज मैं तेलंगाना की धरती से घोषणा कर रहा हूं कि केंद्र सरकार ने हल्दी किसानों के हित के लिए और उनकी आवश्यकता व भावी संभावनाओं को देखते हुए राष्ट्रीय हल्दी बोर्ड के गठन का फैसला किया है.

सड़क परियोजनाओं की रखी आधारशिला 
पीएम मोदी अपने तेलंगाना दौरे के दौरान नागपुर-विजयवाड़ा आर्थिक गलियारे से संबंधित महत्वपूर्ण सड़क परियोजनाओं की आधारशिला रखी. इसके साथ ही, वे भारतमाला परियोजना के तहत विकसित हैदराबाद-विशाखापत्तनम गलियारे से संबंधित सड़क परियोजना का लोकार्पण किया. प्रधानमंत्री ने प्रमुख तेल और गैस पाइपलाइन परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी. 

आर्थिक गलियारे का हिस्सा हैं सड़क परियोजनाएं
प्रधानमंत्री ने जिन प्रमुख सड़क परियोजनाओं की आधारशिला रखी, वे नागपुर- विजयवाड़ा आर्थिक गलियारे का हिस्सा हैं. इन परियोजनाओं ने 108 किमी लंबा नेशनल हाईवे -163जी के खम्मम खंड तक फोर लेन एक्सेस नियंत्रित ग्रीनफील्ड राजमार्ग और 90 किमी लंबा फोन लेन एक्सेस नियंत्रित ग्रीन फील्ड राजमार्ग शामिल हैं. इन सड़क परियोजनाओं को कुल 6400 करोड़ रुपए की लागत से विकसित किया जाएगा. इन परियोजनाओं से वारंगल और खम्मम के बीच की दूरी 14 किमी और खम्मम व विजयवाड़ा के बीच की दूरी लगभग 27 किमी कम हो जाएगी.

यातायात में होगी सहूलियत
प्रधानमंत्री मोदी 'एनएच-365बीबी के 59 किमी लंबे सूर्यापेट से खम्मम खंड की चार लेन' भी राष्ट्र को समर्पित किया. यह परियोजना लगभग 2,460 करोड़ रुपए की लागत से तैयार की गई है. यह हैदराबाद-विशाखापत्तनम कॉरिडोर का एक हिस्सा है, जिसे भारतमाला परियोजना के तहत विकसित किया गया है. यह खम्मम और आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों को बेहतर कनेक्टिविटी भी प्रदान करेगी.

जैकलेयर-कृष्णा नई रेलवे लाइन का का लोकार्पण
पीएम मोदी जैकलेयर-कृष्णा नई रेलवे लाइन का लोकार्पण किया. इसे 500 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से तैयार किया गया है. नया रेल लाइन खंड पहली बार नारायणपेट के पिछड़े जिले के क्षेत्रों को रेलवे मानचित्र पर ले आएगा. प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कृष्णा स्टेशन से हैदराबाद (काचीगुडा)-रायचूर-हैदराबाद (काचीगुडा) पहली ट्रेन सेवा को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. यह ट्रेन सेवा तेलंगाना के हैदराबाद, रंगारेड्डी, महबूबनगर, नारायणपेट जिलों को कर्नाटक के रायचूर जिले से जोड़ेगी. यह सेवा महबूबनगर और नारायणपेट के पिछड़े जिलों के कई नए क्षेत्रों में पहली बार रेल कनेक्टिविटी प्रदान करेगी.

हैदराबाद विश्वविद्यालय के नए भवन का उद्घाटन 
प्रधानमंत्री हैदराबाद विश्वविद्यालय के पांच नये भवन का भी उद्घाटन किया, जिनमें स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स, गणित एवं सांख्यिकी विद्यालय, प्रबंधन अध्ययन स्कूल, व्याख्यान कक्ष परिसर-III और सरोजिनी नायडू स्कूल ऑफ आर्ट्स एंड कम्युनिकेशन (एनेक्सी) शामिल हैं.

3 अक्टूबर को फिर तेलंगाना का दौरा करेंगे पीएम मोदी
पीएम मोदी तीन अक्टूबर को फिर से तेलंगाना के दौरे पर रहेंगे. उस दिन पीएम मोदी निजामाबाद का दौरा करेंगे. पीएम मोदी कर्नाटक के बीदर से निजामाबाद पहुंचेंगे और विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे. इसके बाद प्रधानमंत्री फिर से हेलीकॉप्टर से बीदर जाएंगे और वहां से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे. पीएम मोदी महबूबनगर और निजामाबाद दोनों ही जगह लोगों को संबोधित भी करेंगे. केंद्रीय मंत्री और तेलंगाना भाजपा के अध्यक्ष जी किशन  रेड्डी ने इसकी पुष्टि की. तेलंगाना में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने हैं, ऐसे में पीएम मोदी के तेलंगाना दौरों का काफी राजनीतिक महत्व भी है. 

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें.)