scorecardresearch

Amrit Bharat Train: रामनगरी Ayodhya से Darbhanga तक चलेगी पहली अमृत भारत ट्रेन, 30 दिसंबर को PM Modi दिखाएंगे हरी झंडी, जानें खासियत

Railway: राम मंदिर के उद्घाटन से पहले 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या से अमृत भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. यह ट्रेन प्रभु श्रीराम की जन्मस्थली से माता सीता की जन्मस्थली सीतामढ़ी से होते हुए दरभंगा तक चलाई जाएगी.

Amrit Bharat Train Amrit Bharat Train
हाइलाइट्स
  • 150 से अधिक अमृत भारत ट्रेनें चलाने की है योजना 

  • पीएम छह नई वंदे भारत को भी दिखाएंगे हरी झंडी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर 2023 को एक बार फिर रेल यात्रियों को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं. जी हां, इस दिन नई वंदे भारत सहित पहली अमृत भारत ट्रेन को वह हरी झंडी दिखाएंगे. आइए जानते हैं अमृत भारत ट्रेन कहां से कहां तक चलेगी और इसकी खासियत क्या होगी? 

पहली अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन भगवान राम की जन्मस्थली अयोध्या और बिहार में सीतामढ़ी (मां सीता की जन्मस्थली) के रास्ते दरभंगा के बीच चलेगी. इस ट्रेन को मुख्य रूप से प्रवासी श्रमिकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार किया गया है. दूसरी अमृत भारत ट्रेन साउथ इंडिया के लिए चलेगी. 

12 स्लीपर और 8 जनरल क्लास के डिब्बे होंगे
अमृत भारत ट्रेन आम आदमी के लिए होगी. इसमें एसी कोच नहीं होंगे. स्लीपर क्लास कोच के अलावा जनरल डिब्बे होंगे. अयोध्या से दरभंगा जाने वाली ट्रेन 22 कोचों वाली होगी, जिसमें से 12 स्लीपर कोच होंगे और 8 जनरल क्लास के डिब्बे होंगे. दो डिब्बे गार्ड कंपार्टमेंट कहलाएंगे, जिनमें से एक में महिलाओं के लिए जगह होगी. इसके अलावा अन्य एक डिब्बा दिव्यांगों के लिए रहेगा. इस ट्रेन के डिब्बे नारंगी और ग्रे कलर के होंगे.

130 किमी प्रति घंटा होगी स्पीड
अमृत भारत ट्रेन के दोनों सिरों पर इंजन होंगे. इन ट्रेनों की स्पीड अधिकतम 130 किमी प्रति घंटा होगी. सीटों के बीच में टेबल भी लगेगी ताकि लोगों को यात्रा के दौरान भोजन करने में सुविधा रहे. आम लोगों के लिए चलने वाली इस सुविधाजनक ट्रेन में मोबाइल चार्जिंग के सॉकेट जगह-जगह लगे होंगे. इसके अलावा बोतल रखने के लिए भी होल्डर बने होंगे. आम साधारण ट्रेनों के मुकाबले इसकी सीटें भी ज्यादा आरामदायक रहेंगी. इन सीटों की गति भी आम एक्सप्रेस ट्रेनों से अधिक होगी. इन्हें सुपरफास्ट का दर्जा दिया जाएगा.

लगाए गए हैं सीसीटीवी कैमरे 
अमृत भारत ट्रेन को खासकर देश के श्रमिक और कामगार लोगों को ध्यान में रखते हुए निर्माण किया गया है. इस ट्रेन की मदद से कम समय में अधिक दूरी को तय किया जा सकता है. इस ट्रेन की खासियत है कि इस ट्रेन की बोगी केसरिया रंग की होंगी. कोच की खिड़की के ऊपर और नीचे केसरिया रंग की पट्टी होगी. इंजन में अंदर और बाहर चार सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिससे अंदर और बाहर नजर रखी जा सके. इस ट्रेन में 1800 यात्री सफर कर सकेंगे. इसमें यात्रियों को सूचना देने वाला सिस्टम लगा होगा. 

हर सीट के पास चार्जर प्वाइंट
वंदे भारत ट्रेन में लेटने की सुविधाएं नहीं है जबकि अमृत भारत एक्सप्रेस में स्लीपर्स कोच लगे होंगे. अमृत भारत एक्सप्रेस में सेंसर वाले नल और नई तकनीक वाले टॉयलेट लगाए गए हैं. ट्रेन में हर सीट के पास चार्जर प्वाइंट और मॉर्डन स्विच भी लगे होंगे. अमृत भारत एक्सप्रेस को मध्यम वर्ग के लोगों को ध्यान में रखकर बनाया गया है. इसमें गरीब लोग कम पैसे में लग्जरी सफर का आनंद ले पाएंगे.

वंदे भारत से कम होगा किराया
उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा राज्यों से लेकर आंध्र प्रदेश, तेलगाना, दिल्ली, पंजाब, गुजरात, महाराष्ट्रर के बीच 150 से अधिक अमृत भारत ट्रेनें चलाने की योजना है. मांग के अनुसार अमृत भारत में एसी-1, 2, 3 कोच वाली ट्रेनें भी चलाई जाएंगी. पुल-पुश तकनीक होने के कारण अमृत भारत ट्रेन की औसत रफ्तार राजधानी-शताब्दी से अधिक होगी. अमृत भारत ट्रेन का किराया आम मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों से 10-15 फीसदी अधिक रहेगा. लेकिन वंदे भारत से कम होगा.

किस रूट से चलेगी अमृत भारत ट्रेन
अमृत भारत ट्रेन दरभंगा से खुलेगी. दरभंगा से खुलने के बाद यह ट्रेन सीतामढ़ी, रक्सौल, पनियहवा, वाल्मीकिनगर के रास्ते होते हुए अयोध्या जाएगी और फिर अयोध्या से दिल्ली पहुंचेगी. इस तरह से यह अमृत भारत ट्रेन मां जानकी की धरती से होते हुए भगवान राम की नगरी अयोध्या होते हुए दिल्ली तक जाएगी. इस तरह से मां सीता की धरती का जुड़ाव सीधे भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या से हो जाएगा.

इन वंदे भारत एक्सप्रेस को पीएम दिखाएंगे हरी झंडी
प्रधानमंत्री 30 दिसंबर को छह नई वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. अयोध्या-आनंद विहार, नई दिल्ली-वैष्णवो देवी, अमृतसर-नई दिल्ली, जालना-मुंबई, कोयंमबटूर-बेंगलुरु आदि के बीच में वंदे भारत ट्रेनें चलेंगी.

अमृतसर से नई दिल्ली वंदे भारत का शेड्यूल
जानकारी के मुताबिक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन अमृतसर से नई दिल्ली के बीच करीब 450 किलोमीटर का सफर करीब पांच घंटे में पूरा करेगी. फिलहाल इसे अंबाला और लुधियाना पर ही स्टॉपेज दिया गया है. इसे जालंधर में स्टॉपेज नहीं दिया गया है. यह ट्रेन सुबह 7:55 बजे अमृतसर से रवाना होगी और दोपहर बाद 1:05 बजे नई दिल्ली स्टेशन पहुंचेगी. वहीं वापसी में यह ट्रेन नई दिल्ली से दोपहर बाद 1:40 बजे पर खुलेगी शाम 6:50 बजे अमृतसर पहुंचेगी.