scorecardresearch

PM Modi in Tamilnadu and Maharashtra: तमिलनाडु और महाराष्ट्र को कई बड़ी सौगात देंगे पीएम मोदी, जानिए

प्रधानमंत्री मोदी आज तमिलनाडु और महाराष्ट्र में कई बड़ी परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास कर रहे हैं. ये परियोजनाएं दोनों राज्यों के इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी.

PM Modi in Tamilnadu PM Modi in Tamilnadu
हाइलाइट्स
  • तमिलनाडु और महाराष्ट्र को बड़ी सौगात

  • कई रेलवे परियोजनाएं होंगी लॉन्च

केरल के बाद 28 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तमिलनाडु और महाराष्ट्र में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. तमिलनाडु में पीएम मोदी सुबह थूथुकुडी में करीब 17,300 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का तो शाम को महाराष्ट्र के यवतमाल में 4900 करोड़ रुपये से ज्यादा की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करके राष्ट्र को समर्पित करेंगे. 

तमिलनाडु को मिलेगी यह सौगात 
पीएम मोदी तमिलनाडु में कई डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन और शिलान्यास कर रहे हैं. आज हम आपको बता रहे हैं इस प्रोजेक्ट्स के बारे में,  

कॉस्टल इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स: थूथुकुडी में सार्वजनिक कार्यक्रम में, प्रधान मंत्री वी. ओ. चिदंबरनार बंदरगाह पर आउटर हार्बर कंटेनर टर्मिनल की आधारशिला रखेंगे. यह कंटेनर टर्मिनल वी.ओ.चिदंबरनार बंदरगाह को पूर्वी तट के लिए एक ट्रांसशिपमेंट हब में बदलने की दिशा में एक कदम है.

सम्बंधित ख़बरें

इस परियोजना का उद्देश्य भारत की लंबी तटरेखा और अनुकूल भौगोलिक स्थिति का लाभ उठाना और वैश्विक व्यापार क्षेत्र में भारत की प्रतिस्पर्धात्मकता को मजबूत करना है. प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजना से क्षेत्र में रोजगार सृजन और आर्थिक विकास को भी बढ़ावा मिलेगा. 

पहला ग्रीन हाइड्रोजन हब पोर्ट: पीएम मोदी चिदंबरनार पोर्ट को देश का पहला ग्रीन हाइड्रोजन हब पोर्ट बनाने के उद्देश्य से कई अन्य परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. इन परियोजनाओं में डिसैलाइनेशनप्लांट, हाइड्रोजन उत्पादन और बंकरिंग सुविधा आदि शामिल हैं. प्रधान मंत्री हरित नौका पहल के तहत भारत के पहले स्वदेशी हरित हाइड्रोजन ईंधन सेल अंतर्देशीय जलमार्ग पोत का भी शुभारंभ करेंगे.

यह जहाज कोचीन शिपयार्ड ने बनाया है और स्वच्छ ऊर्जा समाधानों को अपनाने और देश की नेट-जीरो कमिटमेंट्स की दिशा में एक अग्रणी कदम है. साथ ही, प्रधानमंत्री मोदी कार्यक्रम के दौरान 10 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में 75 लाइटहाउसेज में टूरिस्ट फैसिलिटीज भी समर्पित करेंगे.

रेलवे परियोजनाएं: कार्यक्रम के दौरान, प्रधान मंत्री वांची मनियाच्ची - नागरकोइल रेल लाइन के दोहरीकरण (Doubling) के लिए राष्ट्र को रेल परियोजनाएं समर्पित करेंगे, जिसमें वांची मनियाच्ची - तिरुनेलवेली खंड और मेलाप्पलायम - अरलवायमोली खंड शामिल हैं. लगभग 1,477 करोड़ रुपये की लागत से विकसित, डबलिंग प्रोजेक्ट कन्याकुमारी, नागरकोइल और तिरुनेलवेली से चेन्नई की ओर जाने वाली ट्रेनों के लिए यात्रा के समय को कम करने में मदद करेगा. 

सड़क परियोजनाएं: प्रधानमंत्री तमिलनाडु में लगभग 4,586 करोड़ रुपये की कुल लागत से विकसित चार सड़क परियोजनाओं को भी समर्पित करेंगे. इन परियोजनाओं में NH-844 के जित्तंदहल्ली-धर्मपुरी खंड को चार लेन का बनाना, NH-81 के मीनसुरुट्टी-चिदंबरम खंड को दो लेन का बनाना, NH-83 के ओड्डनचत्रम-मदाथुकुलम खंड को चार लेन और NH-83 के नागपट्टिनम-तंजावुर खंड को  दो लेन का बनाना शामिल है. इन परियोजनाओं का उद्देश्य कनेक्टिविटी में सुधार करना, यात्रा के समय को कम करना, सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ाना और क्षेत्र में तीर्थ यात्राओं को सुविधाजनक बनाना है. 

महाराष्ट्र को भी मिलेगा तोहफा
PM-KISAN: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत 21,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की 16वीं किस्त किसानों को दी जाएगी. इस रिलीज से 11 करोड़ से ज्यादा किसान परिवारों को 3 लाख करोड़ से ज्यादा की रकम ट्रांसफर की जाएगी. 

नमो शेतकारी महासम्मान निधि: प्रधानमंत्री 'नमो शेतकारी महासम्मान निधि' की दूसरी और तीसरी किस्त भी बांटेंगे. जिसकी कीमत लगभग 3800 करोड़ रुपये है और इससे पूरे महाराष्ट्र में लगभग 88 लाख लाभार्थी किसान लाभान्वित होंगे. यह योजना महाराष्ट्र में प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को प्रति वर्ष 6000 रुपये की ज्यादा राशि प्रदान करती है. 

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (NRLM): प्रधानमंत्री मोदी पूरे महाराष्ट्र में 5.5 लाख महिला स्वयं सहायता समूहों (SHG) को 825 करोड़ रुपये का रिवॉल्विंग फंड वितरित करेंगे. यह राशि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (NRLM) के तहत भारत सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली रिवॉल्विंग फंड के अतिरिक्त है. SHG के भीतर घूर्णी आधार पर धन उधार देने को बढ़ावा देने और ग्रामीण स्तर पर महिलाओं के नेतृत्व वाले सूक्ष्म उद्यमों को बढ़ावा देकर गरीब परिवारों की वार्षिक आय बढ़ाने के लिए SHG को रिवॉल्विंग फंड (RF) दिया जाता है.

आयुष्मान कार्ड: प्रधानमंत्री पूरे महाराष्ट्र में एक करोड़ आयुष्मान कार्डों के वितरण की शुरुआत करेंगे. यह कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों तक पहुंचने का एक और कदम है ताकि सभी सरकारी योजनाओं की 100 प्रतिशत संतृप्ति के प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण को साकार किया जा सके.

OBC के लिए मोदी आवास घरकुल योजना: प्रधानमंत्री महाराष्ट्र में ओबीसी केटेगरी के लाभार्थियों के लिए मोदी आवास घरकुल योजना शुरू करेंगे. इस योजना में वित्त वर्ष 2023-24 से वित्त वर्ष 2025-26 तक कुल 10 लाख घरों के निर्माण की परिकल्पना की गई है. प्रधानमंत्री योजना के 2.5 लाख लाभार्थियों को 375 करोड़ रुपये की पहली किस्त ट्रांसफर करेंगे.

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (PMKSY): प्रधानमंत्री महाराष्ट्र के मराठवाड़ा और विदर्भ क्षेत्र को लाभ पहुंचाने वाली कई सिंचाई परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे. ये परियोजनाएं प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (PMKSY) और बलिराजा जल संजीवनी योजना (BJSY) के तहत 2750 करोड़ रुपये से ज्यादा की संचयी लागत पर विकसित की गई हैं. 

विदर्भ और मराठवाड़ा क्षेत्रों के लिए कई रेल परियोजनाएं: प्रधानमंत्री महाराष्ट्र में 1300 करोड़ रुपये से ज्यादा की कई रेल परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे. इन परियोजनाओं में वर्धा-कालंब ब्रॉड गेज लाइन (वर्धा-यवतमाल-नांदेड़ नई ब्रॉड गेज लाइन परियोजना का हिस्सा) और न्यू अष्टी-अमलनेर ब्रॉड गेज लाइन (अहमदनगर-बीड-परली नई ब्रॉड गेज लाइन परियोजना का हिस्सा) शामिल हैं.

नई ब्रॉड गेज लाइनें विदर्भ और मराठवाड़ा क्षेत्रों की कनेक्टिविटी में सुधार करेंगी और सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा देंगी. कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री दो ट्रेन सेवा को वर्चुअली हरी झंडी भी दिखाएंगे. इसमें कलंब और वर्धा को जोड़ने वाली ट्रेन सेवाएं शामिल हैं; और अमलनेर और न्यू अष्टी को जोड़ने वाली ट्रेन सेवा. इस नई ट्रेन सेवा से रेल कनेक्टिविटी में सुधार होगा और क्षेत्र के छात्रों, व्यापारियों और दैनिक यात्रियों को लाभ होगा.

सड़क क्षेत्र की परियोजनाएं: प्रधानमंत्री महाराष्ट्र में सड़क क्षेत्र को मजबूत करने के लिए कई परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इन प्रोजेक्ट्स में NH-930 के वरोरा-वानी खंड को चार लेन का बनाना, साकोली-भंडारा और सलाईखुर्द-तिरोरा को जोड़ने वाली महत्वपूर्ण सड़कों के लिए परियोजनाएं शामिल है. इन परियोजनाओं से कनेक्टिविटी में सुधार होगा, यात्रा का समय कम होगा और क्षेत्र में सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा.  प्रधानमंत्री यवतमाल शहर में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा का भी उद्घाटन करेंगे.