scorecardresearch

Rapid X के पहले कॉरिडोर का आज पीएम मोदी उद्घाटन करेंगे...कितना होगा किराया? क्या कुछ होंगी सुविधाएं, जानिए सबकुछ

20 अक्टूबर को पीएम मोदी रैपिड एक्स के पहले कॉरिडोर का उद्धाटन करेंगे. इसके लिए नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड उपलब्ध होगा जिसमें सैनेटरी नैपकिन, डायपर कॉर्नर और गेट खोलने की सुविधा भी उपलब्ध होगी.

Rapid X Rapid X

गाजियाबाद में देश की पहली रैपिड एक्स की शुरुआत 20 अक्टूबर को होगी. इसके लिए पुलिस व्यवस्था सख्त कर दी गई है. सुरक्षाकर्मियों को सभी के कई घेरों में तैनात किया गया है, साथ ही सभा स्थल के पास जैमर भी लगा होगा. इस दौरान स्कैनर एंट्री करने वालों की चेकिंग के लिए होंगे और एनएसजी की एंटी ड्रोन टीम भी तैनात रहेगी. उद्घाटन से पहले गाजियाबाद में रैपिड रेल का मीडिया ट्रायल भी किया गया. वहीं ट्रेन की सुविधाओं और इसके किराए को लेकर कई जानकारियां सामने आई हैं. 

कितना होगा किराया
रैपिडएक्स ट्रेनों से यात्रा करने वाले यात्रियों को साहिबाबाद से गाजियाबाद के दुहाई डिपो तक 17 किमी प्राथमिकता वाले खंड पर एक मानक कोच सीट के लिए 20 रुपये से लेकर 50 रुपये खर्च करने होंगे. जबकि जो यात्री प्रीमियम कोच से सफर करते हैं उन्हें इसके लिए 40 से 100 रुपये खर्च करने होंगे. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) ने इसकी जानकारी दी. रैपिडएक्स ट्रेनें प्रधानमंत्री द्वारा उद्घाटन करने के एक दिन बाद 21 अक्टूबर से शुरू हो जाएगी. छह कोच वाली रैपिडएक्स ट्रेनों में एक प्रीमियम श्रेणी का कोच होगा जबकि बाकी पांच कोच स्टैंडर्ड होंगे. जारी किए गए किराए के अनुसार, स्टैंडर्ड कोच के यात्री को साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक यात्रा के लिए 50 रुपये देने होंगे, जबकि प्रीमियम कोच के यात्रियों को समान दूरी के लिए 100 रुपये का भुगतान करना होगा.

गाजियाबाद और साहिबाबाद के बीच यात्रा करने वाले अधिकांश यात्रियों को स्टैंडर्ड कोच में यात्रा करने के लिए साहिबाबाद आरआरटीएस स्टेशन तक 30 रुपये और प्रीमियम श्रेणी की यात्रा के लिए 60 रुपये खर्च करने होंगे.

कहां से कहां तक का सफर
रीजनल रैपिड ट्रांसिट सिस्टम (आरआरटीएस) एक हाई-स्पीड, हाई-फ़्रीक्वेंसी परिवहन प्रणाली है जो 160  किमी प्रति घंटा की परिचालन गति से एनसीआर के निवासियों को क्षेत्र में निर्बाध रूप से यात्रा करने की सुविधा प्रदान करेगा. इसका 82 किमी लंबा प्रथम कॉरिडोर दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ के बीच निर्माणाधीन है. प्रधानमंत्री जिस कॉरिडोर का उद्धाटन 20 अक्टूबर को करेंगे वो साहिबाबाद और दुहाई डिपो के बीच स्थित 17 किमी लंबा खंड है. इस खंड में पांच स्टेशन हैं - साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो. 

क्या कुछ होंगी सुविधाएं
- 160 किमी प्रति घंटे की परिचालन गति के साथ, इन पूरी तरह से वातानुकूलित रैपिडएक्स ट्रेनों में सुरक्षित और आरामदायक क्षेत्रीय आवागमन के लिए एर्गोनॉमिक रूप से डिज़ाइन की गई 2x2 ट्रांसवर्स सीटिंग, खड़े होकर यात्रा करने के लिए पर्याप्त स्थान, लगेज रैक, सीसीटीवी कैमरे, लैपटॉप / मोबाइल चार्जिंग सुविधा, डायनेमिक रूट मैप, जैसी कई यात्री-केंद्रित विशेषताएं होंगी. प्रत्येक रैपिडएक्स ट्रेन में 6 डिब्बे हैं जिनमें लगभग 1700 यात्री एक साथ यात्रा कर सकते हैं. इसमें दोनों, बैठकर एवं खड़े होकर यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या शामिल है. हर स्टैंडर्ड कोच में 72 सीटें और प्रीमियम कोच में 62 सीटें उपलब्ध हैं.

- प्रत्येक रैपिडएक्स ट्रेन में एक कोच महिलाओं के लिए आरक्षित है. यह प्रीमियम कोच के बाद दूसरा कोच होगा. ट्रेन के अन्य कोचों में भी महिलाओं के लिए सीटें आरक्षित हैं. साथ ही, प्रत्येक कोच में विकलांग यात्रियों/वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी सीटें आरक्षित हैं. 

- प्रत्येक रैपिड एक्स ट्रेन के प्रीमियम कोच में रिक्लाइनिंग सीटें, कोट हुक, मैगजीन होल्डर और फुटरेस्ट जैसी कई अतिरिक्त यात्री-केंद्रित सुविधाएं होंगी. दिल्ली से मेरठ की ओर जाने वाला पहला कोच और मेरठ से दिल्ली की ओर जाने वाला अंतिम कोच प्रीमियम कोच होगा.

- प्रीमियम कोच से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए प्लेटफार्म स्तर पर एक प्रीमियम लाउंज प्रदान किया गया है जिसके माध्यम से ही प्रीमियम कोच में प्रवेश मिलेगा. आरामदायक गद्देदार सीटों से सुसज्जित, इस लाउंज में एक वेंडिंग मशीन की सुविधा होगी जहां से स्नैक्स या पेय खरीदे जा सकते हैं.

क्या होगी टाइमिंग?
रैपिडएक्स ट्रेनों का परिचालन सुबह 06:00 बजे से रात 11:00 बजे के बीच होगा. दोनों दिशाओं में पहली ट्रेन द्वारा परिचालन सुबह 06:00 बजे आरंभ होगा और दोनों दिशाओं के स्टेशनों से अंतिम ट्रेन रात 11:00 बजे प्रस्थान करेगी. आरंभ में, हर 15 मिनट में एक ट्रेन उपलब्ध होगी, हालांकि सिस्टम आवश्यकता के आधार पर आवाजाही को और बढ़ाया जा सकता है.