scorecardresearch

PM Modi to inaugurate Shivamogga airport: पीएम मोदी ने किया शिवमोगा एयरपोर्ट का उद्घाटन, जानिए इसकी खास बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शिवमोगा में कर्नाटक के सबसे नए हवाई अड्डे का उद्घाटन किया. 450 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित, शिवमोगा हवाई अड्डा मध्य कर्नाटक क्षेत्र की हवाई कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने में मदद करेगा.

Shivmogga Airport (Photo: India Today) Shivmogga Airport (Photo: India Today)
हाइलाइट्स
  • साल 2020 में रखी गई थी नींव

  • और भी कई परियोजनाएं होंगी शुरू 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार (27 फरवरी) को कर्नाटक में शिवमोगा हवाई अड्डे का उद्घाटन किया. ग्रीनफील्ड डोमेस्टिक एयरपोर्ट का निर्माण केंद्र की UDAN योजना के तहत किया गया है. 

इस एयरोड्रम को 450 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है, और यह बेहतर हवाई संपर्क के साथ मध्य कर्नाटक के लोगों की जरूरतों को पूरा करेगा. इसके अलावा, हवाई अड्डे के संचालन से पर्यटन, आईटी उद्योग प्रतिष्ठान और अन्य जैसे विभिन्न क्षेत्रों में क्षेत्र के विकास में मदद मिलेगी. पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा, "शिवमोगा में एयरपोर्ट कॉमर्स, कनेक्टिविटी को बढ़ावा देगा और पर्यटन को बढ़ाएगा." 

साल 2020 में रखी गई थी नींव
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शिवमोगा एयरपोर्ट का यात्री टर्मिनल भवन प्रति घंटे 300 यात्रियों को संभाल सकता है और मलनाड क्षेत्र के प्रवेश द्वार के रूप में काम करेगा.  इसका निर्माण 662.38 एकड़ जमीन पर किया गया है और रनवे, टर्मिनल बिल्डिंग, एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) टावर और फायर स्टेशन बिल्डिंग के अलावा इसमें टैक्सीवे, एप्रन, एप्रोच रोड, पेरिफेरल रोड और कंपाउंड वॉल है.

शिवमोगा हवाई अड्डे की नींव जून 2020 में कर्नाटक के तत्कालीन मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने रखी थी. भारतीय वायुसेना (आईएएफ) ने मंगलवार को नवनिर्मित हवाईअड्डे पर अपना एक विमान उतारा था. येदियुरप्पा ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि शिवमोगा हवाई अड्डे का नाम राष्ट्रकवि कुवेम्पु के नाम पर रखने का सुझाव केंद्र को भेजा गया है. 

और भी कई परियोजनाएं होंगी शुरू 
बताया जा रहा है कि यह हवाईअड्डा न केवल शिवमोगा बल्कि पूरे मध्य कर्नाटक के लोगों की मांग को पूरा करेगा. इससे युवाओं की आकांक्षाओं को पंख लगेंगे और उनके लिए रोजगार के लाखों अवसर पैदा होंगे. साथ ही प्रधानमंत्री ने दो नई रेल परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी. शिवमोगा-शिकारीपुरा-रानेबेन्नूर मार्ग पर एक नई लाइन बनाई जाएगी और, दूसरी, कोटेगंगाग्रू रेलवे स्टेशन में एक नया कोच डिपो है. 

990 करोड़ रुपये की लागत से विकसित, नई रेलवे लाइन मलनाड क्षेत्र और बेंगलुरु-मुंबई मेनलाइन के बीच बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करेगी. साथ ही, शिवमोगा से नई ट्रेनों की सुविधा और ज़ोन में ऐसी अन्य सुविधाओं से भार कम करने के लिए, 100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से कोचिंग डिपो बनाया जा रहा है.  इसके अलावा, बेलगावी रेलवे स्टेशन को लगभग 190 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया जा रहा है.