scorecardresearch

PM Modi का Tamil Nadu दौरा: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले इन मंदिरों में करेंगे पूजा-अर्चना, रामायण कार्यक्रम में लेंगे भाग

PM Modi Visit Various Temples in Tamil Nadu: राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को होनी है. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले पीएम मोदी देश के कई मंदिरों की यात्रा कर रहे हैं. इसी कड़ी में वह तमिलनाडु के मंदिरों में पूजा-अर्चना के लिए पहुंचे हैं. 

PM Modi (file photo) PM Modi (file photo)
हाइलाइट्स
  • 22 जनवरी को होनी है रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 

  • पीएम मोदी 21 जनवरी को कोठंडारामस्वामी मंदिर का करेंगे दर्शन 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तमिलनाडु के दौरे पर हैं. अयोध्या स्थित राम मंदिर में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले पीएम मोदी कई मंदिरों की यात्रा कर रहे हैं. वह तमिलनाडु में 20-21 जनवरी को कई महत्वपूर्ण मंदिरों में पूजा-अर्चना करेंगे. वह 20 जनवरी को तिरुचिरापल्ली में श्री रंगनाथस्वामी मंदिर में एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. प्रधानमंत्री इस मंदिर में विद्वानों से कम्‍ब रामायणम के छंदों का पाठ भी सुनेंगे. कार्यक्रम में 8 अलग-अलग पारंपरिक मंडलियां शामिल होंगी. इसके बाद दोपहर करीब 2 बजे रामेश्वरम पहुंचेंगे और श्री अरुलमिगु रामनाथस्वामी मंदिर में दर्शन और पूजा करेंगे.

रामायण कार्यक्रम में पीएम मोदी लेंगे भाग
पीएम मोदी दोपहर में करीब दो बजे रामेश्वरम पहुंचेंगे और श्री अरुलमिगु रामनाथस्वामी मंदिर में दर्शन और पूजा करेंगे. इस मंदिर में भी वह श्री रामायण पारायण कार्यक्रम में भाग लेंगे.इस कार्यक्रम में आठ अलग-अलग पारंपरिक मंडलियां संस्कृत, अवधी, कश्मीरी, गुरुमुखी, असमिया, बांग्‍ला, मैथिली और गुजराती में रामकथा (श्री राम की अयोध्या वापसी के प्रसंग का वर्णन) का पाठ करेंगी. यह भारतीय सांस्कृतिक लोकाचार और भावनाओं के अनुरूप है, जो एक भारत श्रेष्ठ भारत के मूल में है. श्री अरुलमिगु रामनाथस्वामी मंदिर में प्रधानमंत्री भजन संध्या में भी शामिल होंगे. 

भगवान राम और माता सीता ने की थी शिवलिंग की स्थापना
रामनाथस्वामी मंदिर में पूजे जाने वाले मुख्य देवता श्री रामनाथस्वामी हैं, जो भगवान शिव का एक रूप हैं. यह मान्यता है कि इस मंदिर में शिवलिंग की स्थापना और पूजा श्री राम और माता सीता ने की थी. यह मंदिर सबसे लंबे मंदिर गलियारे में से एक है, जो अपनी सुंदर वास्तुकला के लिए भी प्रसिद्ध है. 

देश के सबसे पुराने मंदिरों में से है एक
त्रिची के श्रीरंगम में बना श्री रंगनाथस्वामी मंदिर, देश के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है. यह अपनी स्थापत्य कला और गोपुरम के लिए मशहूर है. यहां पूजे जाने वाले मुख्य देवता श्री रंगनाथ स्वामी हैं, जो भगवान विष्णु का लेटा हुआ रूप हैं. इसके अलावा पहली बार तमिल कवि कंबन ने यहां कम्ब रामायणम को सार्वजनिक रूप से प्रस्तुत किया था.

पीएम मोदी 21 जनवरी को जाएंगे धनुषकोडी
पीएम मोदी 21 जनवरी को देश के सबसे दक्षिणी छोर के समुद्र तटीय इलाके का दौरा करेंगे. यहां वे धनुषकोडी के कोठंडारामस्वामी मंदिर में दर्शन और पूजा करेंगे. धनुषकोडी के पास मोदी अरिचल मुनाई भी जाएंगे, जिसके बारे में कहा जाता है कि यहीं पर राम सेतु का निर्माण हुआ था. धनुषकोडी मंदिर, श्री कोदंडाराम स्वामी को समर्पित है. कोदंडारामा नाम का अर्थ धनुषधारी राम है. ऐसा कहा जाता है कि यहीं पर विभीषण पहली बार श्री राम से मिले थे और उनसे शरण मांगी थी. कुछ किवदंतियां यह भी कहती हैं कि यही वह जगह है जहां श्री राम ने विभीषण का राज्याभिषेक किया था. पीएम मोदी की विजिट से जुड़ी यह जानकारी पीएमओ ने शेयर की है.

22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह
राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को होनी है. इस दिन के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. अब 48 घंटे से भी कम का वक्त 22 जनवरी में बच गया है. प्रधानमंत्री इस दिन अपने पूरे अमले के साथ अयोध्या जाएंगे, जहां वे राम मंदिर का उद्घाटन करने के साथ रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे.