scorecardresearch

PM Modi Bihar Visit: 18 माह बाद एक मंच पर दिखे पीएम मोदी और नीतीश कुमार, स्टेज से बिहार के सीएम बोले- हम गायब हो गए थे, अब इधर-उधर नहीं जाएंगे, आप ही के साथ रहेंगे

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को देखते हुए पीएम मोदी का बिहार दौरा काफी अहम है. यहां की सभी 40 लोकसभा सीटों पर जीत का लक्ष्य एनडीए ने रखा है. नीतीश कुमार ने औरंगाबाद में मंच से भाषण देते हुए पीएम मोदी से कहा कि अब हम आपके साथ ही रहेंगे, इधर-उधर नहीं जाएंगे.

PM Modi Bihar Visit PM Modi Bihar Visit
हाइलाइट्स
  • 6 मार्च को फिर बिहार आएंगे पीएम मोदी

  • 1 लाख 62 हजार करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं का शुभारंभ

बिहार दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं. वह शनिवार को विशेष विमान से गया एयरपोर्ट पर उतरे इसके बाद वहां से औरंगाबाद पहुंचे. यहां पर उन्होंने कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. जनसभा को भी संबोधित किया. इस दौरान बिहार के सीएम नीतीश कुमार भी पीएम के साथ थे. 18 महीने बाद एक मंच पर पीएम मोदी और नीतीश कुमार साथ दिखे.

जो लोग इधर-उधर कर रहा है उससे कुछ नहीं होगा
नीतीश कुमार ने मंच से भाषण देते हुए पीएम से कहा कि आप पहले बिहार आए थे, तब हम साथ में थे. फिर बीच में हम गायब हो गए थे. अब फिर से आपके साथ हैं. अब साथ ही रहेंगे, इधर-उधर नहीं जाएंगे. इस बात पर पीएम मोदी, राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर सहित मंच पर मौजूद अन्य लोग अपनी हंसी नहीं रोक पाए. सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार आगे बढ़े यही हमलोगों की इच्छा है.

नीतीश ने मुस्कुराते हुए कहा, बड़ी खुशी है कि आज प्रधानमंत्री जी आए हैं और हमको पूरा भरोसा है कि मोदी जी बिहार आते रहेंगे. इस दौरान नीतीश कुमार ने पीएम मोदी के 'अबकी बार 400 पार' के नारे को भी दोहराया. उन्होंने कहा कि हमको पूरा भरोसा है कि इस बार तो कम से कम आप 400 सीट जीतिएगा. जो लोग इधर-उधर कर रहा है उससे कुछ नहीं होगा. इससे पहले आखिरी बार 12 जुलाई 2022 को नीतीश एक साथ बिहार में मंच साझा करते नजर आए थे.
 
पीएम मोदी ने मगही भाषा से की भाषण की शुरुआत
पीएम मोदी ने औरंगाबाद में अपने भाषण की शुरुआत मगही भाषा से की. भगवान सूर्य को प्रणाम किया. पीएम मोदी ने कहा कि बिहार में गंगा नदी पर छह लेन वाले पुल की आधारशिला रखी गई है जिसे पटना रिंग रोड के एक हिस्से के रूप में विकसित किया जाएगा. ये पुल देश के सबसे लंबे नदी पुलों में से एक होगा. बिहार में नमामि गंगे के तहत लगभग 2 हजार 190 करोड़ रुपए की लागत से विकसित की गई बारह परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया गया है. पीएम मोदी अपने बिहार दौरे में 1 लाख 62 हजार करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं का शुभारंभ कर रहे हैं जो देशभर के लिए होंगे.इनमें 29 हजार करोड़ रुपए की योजनाएं बिहार के लिए होंगी.

सम्बंधित ख़बरें

डबल इंजन की सरकार ने पकड़ ली है रफ्तार 
पीएम मोदी ने कहा कि बिहार में अब डबल इंजन की सरकार ने रफ्तार पकड़ ली है. एनडीए की शक्ति बढ़ने के बाद बिहार में परिवारवादी राजनीति हाशिए पर जाने लगी है.परिवारवाद की राजनीति में विरासत में पार्टी और कुर्सी तो मिल जाती है लेकिन मां-बाप के कार्यों का जिक्र करने की हिम्मत नहीं होती है. पीएम नरेंद्र मोदी ने महागठबंधन के नेताओं पर इशारा करते हुए कहा कि ये लोग लोकसभा का चुनाव नहीं लड़ना चाह रहे हैं.यह सब आप लोगों के विश्वास का नतीजा.इसलिए मैं बिहार की जनता को धन्यवाद देने आया हूं.

नई सरकार के आने के बाद पीएम मोदी की पहली रैली 
औरंगाबाद के पीएम मोदी बेगूसराय जाएंगे. इसके बाद वह एक बार फिर 6 मार्च को बिहार के बेतिया आएंगे. पीएम मोदी (PM Modi) लगभग 20 महीने बाद बिहार (Bihar) के दौरे पर हैं. पिछली बार जब पीएम बिहार आए थे तो उस समय एनडीए (NDA) की ही सरकार थी. अब फिर एक बार इस राज्य में एनडीए सरकार है. नई सरकार के आने के बाद पीएम मोदी की यह पहली रैली है.

गया एयरपोर्ट पर उतरा विमान
पीएम मोदी शनिवार को सेना के विमान से गया एयरपोर्ट पहुंचें. इसके बाद वह यहां से हेलीकॉप्टर से औरंगाबाद के लिए रवाना हुए. इसके बाद वह बेगूसराय जाएंगे. इस दौरान उनके साथ सीएम नीतीश कुमार (Nitish Kumar) उनके साथ मौजूद रहेंगे. करीब डेढ़ साल बाद पीएम मोदी के साथ सीएम नीतीश बिहार में मंच साझा किया. 

योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन 
पीएम मोदी औरंगाबाद में लगभग 21 हजार 200 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन किया. पीएम मोदी 189 करोड़ से स्थापित बरौनी रिफाइनरी की इंडजेट यूनिट और 9,512 करोड़ रुपए की लागत से तैयार हिन्दुस्तान उर्वरक रसायन लि. (हर्ल) की बरौनी यूनिट का लोकार्पण करेंगे. किसानों के इस संयंत्र से किफायती दर पर यूरिया मिलेगा.

इन ट्रेनों के हरी झंडी दिखाकर करेंगे रवाना
पीएम मोदी लगभग 3917 करोड़ की रेलवे परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे. चार ट्रेनों दानापुर-जोगबनी एक्सप्रेस, जोगबनी-सहरसा एक्सप्रेस, सोनपुर-वैशाली एक्सप्रेस और जोगबनी-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे.