scorecardresearch

PM Modi Odisha Visit: पीएम मोदी ने ओडिशा को 68 हजार करोड़ के विकास कार्यों की दी सौगात, विपक्ष पर ऐसे कसा तंज

Prime Minister Narendra Modi ने कहा कि बीते 10 वर्षों में केंद्र सरकार ने जो नीतियां बनाई हैं, उनसे ओडिशा को बहुत ज्यादा फायदा हुआ है. खनन नीति में बदलाव के बाद ओडिशा की आय में 10 गुना की बढ़ोतरी हुई है. 

Prime Minister Narendra Modi in Odisha Prime Minister Narendra Modi in Odisha
हाइलाइट्स
  • केंद्र की योजनाओं से ओडिशा को होने वाले लाभ को गिनाया

  • पीएम मोदी असम में भी कई परियोजनाओं का करेंगे अनावरण 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अभी ओडिशा और असम के दौरा पर हैं. वह शनिवार को ओडिशा के संबलपुर पहुंचे. पीएम मोदी ने लोकसभा चुनाव से पहले वहां विकास कार्यों की झड़ी लगा दी. पीएम मोदी ने राज्य के लोगों को बाधाई देते हुए कहा कि ओडिशा की विकास यात्रा के लिए आज बहुत महत्वपूर्ण दिन है. मैं विकासात्मक परियोजनाओं के लिए ओडिशा के लोगों को हृदय से बधाई देता हूं. उन्होंने ओडिशा को 68 हजार करोड़ रुपए की 18 परियोजनाओं की सौगात दी. इस दौरान उन्होंने केंद्र की योजनाओं से ओडिशा को होने वाले लाभ को भी गिनाया.

ओडिशा को दिया गया है 12 गुना ज्यादा बजट 
पीएम मोदी ने कहा कि पिछले 10 साल में पहले की तुलना में रेलवे के विकास के लिए ओडिशा को 12 गुना ज्यादा बजट दिया गया है. ओडिशा को सस्ती बिजली मिले, इसके लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है. ओडिशा आज पेट्रोलियम और पेट्रो केमिकल के क्षेत्र में नई ऊंचाइयां हासिल कर रहा है. 

साप्ताहिक एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी
पीएम मोदी ने झारसुगुड़ा प्रधान डाकघर हेरिटेज बिल्डिंग को राष्ट्र को समर्पित किया. जगदीशपुर-हल्दिया और बोकारो-धामरा पाइपलाइन परियोजना (जेएचबीडीपीएल) के 412 किलोमीटर लंबे धामरा-अंगुल पाइपलाइन खंड का भी उद्घाटन किया. 'प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा' के तहत लगभग 2,450 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित यह परियोजना ओडिशा को राष्ट्रीय गैस ग्रिड से जोड़ेगी.

इतना ही नहीं इस दौरान पीएम मोदी ने पुरी-सोनेपुर-पुरी साप्ताहिक एक्सप्रेस को भी हरी झंडी दिखाई. इससे लोगों को आवागमन में सहूलियत होगी. इस समारोह में ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, राज्यपाल रघुबर दास और केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी उपस्थित थे.

गरीब भाई-बहनों के लिए दिन-रात कर रहा हूं काम
पीएम मोदी ने अपने संबोधन में अंतरिम बजट का जिक्र करते हुए कहा कि दो दिन पहले ही देश का नया बजट आया है. पिछले 10 वर्षों में जिस नीति पर चलते हुए देश के 25 करोड़ लोग, गरीबी से बाहर निकले हैं, ये बजट उसी नीति को और मजबूत करता है. पीएम ने कहा कि मेरा कोई गरीब भाई-बहन झुग्गी-झोपड़ी में न रहे, इसके लिए मैं दिन-रात एक कर रहा हूं. किसान हों, मछली पालक हों, मछुआरे हों,  इनकी आय बढ़े, इनका जीवन आसान हो, ये भाजपा सरकार की प्राथमिकता रही है.

पहले की सरकारों पर साधा निशाना
पीएम मोदी ने संबलपुर में पहले की सरकारों पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा कि 2014 के पहले 10 वर्षों तक, केंद्र में जो सरकार थी, वह बजट में जितनी घोषणाएं करती थी, उससे कई गुना बड़े घोटाले करती थी. 2014 से पहले भारत का युवा निराशा में डूबा था, उसका भविष्य अंधेरे में था, आज भारत का युवा आत्मविश्वास से भरा है क्योंकि उसके पीछे ईमानदार भाजपा सरकार खड़ी है.

दिल्ली में जब कांग्रेस का राज था, तब ओडिशा को अपने हक के लिए भी परेशान होना पड़ता था. आज आपका ये बेटा दिल्ली में बैठा है, इसलिए आज ओडिशा के विकास के लिए पैसे की कोई कमी नहीं है.उन्होंने कहा कि 2014 से पहले जहां ओडिशा की पहचान को खराब करने के प्रयास होते थे, वहीं हमारी सरकार आज ओडिशा का गौरव बढ़ा रही है.

असम में कई परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला
पीएम मोदी शनिवार की शाम गुवाहाटी के लिए रवाना होंगे. वह असम में 11,600 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का अनावरण करेंगे. रविवार को पीएम मोदी खानापारा में वेटरनरी कॉलेज खेल के मैदान में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करेंगे, जहां कई राज्य और केंद्रीय परियोजनाओं का अनावरण किया जाएगा. जिन प्रमुख परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी उनमें कामाख्या मंदिर कॉरिडोर (498 करोड़ रुपये) और गुवाहाटी में नए एयरपोर्ट के टर्मिनल से 6 लेन की सड़क (358 करोड़ रुपये) शामिल हैं.