scorecardresearch

PM Modi 21 से 24 जून तक रहेंगे यूएस की राजकीय यात्रा पर, ऐसा रहेगा शेड्यूल, जानें अब तक कितने प्रधानमंत्री कर चुके हैं अमेरिका का दौरा

PM Modi USA Visit: पीएम मोदी की राजकीय यात्रा की शुरुआत वॉशिंगटन से होगी, जहां उनका वाइट हाउस में रेड कार्पेट स्वागत होगा. वहीं, राष्ट्रपति बाइडेन उनके सम्मान में स्टेट डिनर भी देंगे. स्टेट डिनर अमेरिका का ऑफिशियल डिनर होता है. ये व्हाइट हाउस में आयोजित किया जाता है. 

पीएम मोदी और यूएस राष्ट्रपित बाइडेन (फाइल फोटो) पीएम मोदी और यूएस राष्ट्रपित बाइडेन (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • पीएम मोदी 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में लेंगे भाग

  • यूएस संसद को दूसरी बार संबोधित करने वाले पहले इंडियन पीएम होंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर अमेरिका जाने वाले हैं. वह 21 से 24 जून 2023 तक यूएस की राजकीय यात्रा पर रहेंगे. इस दौरान वह कम से कम एक दर्जन महत्वपूर्ण कार्यक्रमों का हिस्सा लेंगे. यह पीएम मोदी की अमेरिका की पहली राजकीय यात्रा है. आइए आज जानते हैं शेड्यूल कैसा रहेगा और कौन-कौन पीएम कर चुके हैं अभी तक यूएस का दौरा? 

21 जून को पहुंचेंगे न्यूयॉर्क 
21 जून के पीएम मोदी न्यूयॉर्क पहुंचेंगे और संयुक्त राष्ट्र संघ की बिल्डिंग के सामने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में शामिल होंगे. पीएम मोदी 21 जून को भारतीय समुदाय को भी संबोधित कर सकते हैं. इसके बाद वह उसी दिन वाशिंगटन डीसी जाएंगे, जहां उनके राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ एक निजी रात्रिभोज में शामिल होने की संभावना है. अगली सुबह, पीएम का व्हाइट हाउस के साउथ लॉन में आधिकारिक स्वागत किया जाएगा, जिसके बाद द्विपक्षीय बैठकें, प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता और नेताओं द्वारा प्रेस बयान दिए जाएंगे. प्रधानमंत्री मोदी 22 जून को दूसरी बार अमेरिकी कांग्रेस (संसद) के ज्वाइंट सेशन को संबोधित करेंगे. ऐसा करने वाले वे इंडिया के पहले प्रधानमंत्री होंगे. इससे पहले वह 2016 में यूएस कांग्रेस को संबोधित कर चुके हैं.

भोज में कई प्रमुख अतिथि होंगे शामिल
पीएम मोदी के औपचारिक स्वागत और भोज में कई प्रमुख अतिथि शामिल होंगे. एक अन्य महत्वपूर्ण कार्यक्रम जॉन एफ कैनेडी सेंटर में होगा, जहां पीएम मोदी यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम की ओर से आयोजित कार्यक्रम में महत्वपूर्ण भाषण देंगे. शीर्ष अमेरिकी सीईओ सहित अन्य क्षेत्रों के प्रमुख लोग इस कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे. पीएम मोदी चुनिंदा सीईओ से भी मिल सकते हैं और बातचीत कर सकते हैं. पीएम की यात्रा के दौरान अमेरिकी विदेश विभाग के साथ एक लंच बैठक और एक महत्वपूर्ण डायस्पोरा कार्यक्रम भी होने वाला है. पीएम अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान कई मुद्दों पर भाषण देंगे.

अब तक इतने बार मिल चुके हैं मोदी-बाइडेन
पीएम मोदी इससे पहले 5 बार अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन से मुलाकात कर चुके हैं. दोनों की पहली मुलाकात सितंबर 2021 में अमेरिका में हुई थी. इसके बाद दोनों इटली में G-20 समिट के दौरान मिले थे. फिर मई 2022 में QUAD समिट के दौरान दोनों की मुलाकात हुई थी. इसके बाद जून 2022 में G-7 समिट के दौरान जर्मनी में मिले थे. मोदी-बाइडेन की आखिरी मुलाकात नवंबर 2022 में इंडोनेशिया के बाली में G-20 समिट के दौरान हुई थी. 

देश के इतने पीएम कर चुके हैं अमेरिका की यात्रा 
देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ने सबसे पहले अमेरिका की यात्रा की थी. वह तीन बार यूएस जा चुके हैं. पीएम रहते इंदिरा गांधी भी यूएस की तीन यात्रा कर चुकी हैं. पीएम मोरारजी देसाई जून 1978 में यूएन आमसभा में शामिल होने अमेरिका गए थे. राजीव गांधी बतौर पीएम तीन बार अमेरिका की यात्रा पर जा चुके हैं. पीएम पीवी नरसिंह राव तीन बार यूएस का दौरा कर चुके हैं. पीएम रहते इंद्र कुमार गुजराल भी यूएन आमसभा में शामिल होने के लिए यूएस जा चुके हैं. बतौर पीएम अटल बिहारी वाजपेयी ने चार बार यूएस का दौरा किया था. बतौर पीएम डॉ. मनमोहन सिंह ने आठ बार अमेरिका की यात्रा की थी. अब 21 जून को पीएम मोदी भी आठवीं बार अमेरिका की यात्रा पर जा रहे हैं.