scorecardresearch

Vande Bharat: PM Modi देश को 9 वंदे भारत ट्रेनों की दी सौगात, जानिए क्या होगा इनका रूट और किन-किन राज्यों को मिलेगा फायदा

Vande Bharat Trains: पीएम मोदी ने देश को एक बार फिर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की सौगात दी. पीएम मोदी ने 24 सितंबर 2023 को 9 वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई. ये नई वंदे भारत ट्रेनें 11 राज्यों में कनेक्टिविटी को बढ़ाएंगी. इससे लोगों को आवागमन में सहूलियत होगी. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 वंदे भारत ट्रेनों को दिखाएंगे हरी झंडी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 वंदे भारत ट्रेनों को दिखाएंगे हरी झंडी
हाइलाइट्स
  • इन ट्रेनों के चलने से यात्रियों के समय की होगी बचत

  • वर्ल्ड क्लास सुविधाएं मिलेंगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 9 नई वंदे भारत ट्रेनों की सौगात दी. इस समय देश के 25 रेलवे रूट्स पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही हैं. 24 सितंबर से देश के 34 रूट्स पर वंदे भारत ट्रेनें चलनी शुरू गईं. पीएम मोदी वर्चुअली हरी झंडी दिखाकर इन ट्रेनों को रवाना किया. 9 वंदे भारत ट्रेनों के चलने से 11 राज्यों के लोगों को फायदा मिलेगा.

देखें लॉन्च की जाने वाली नौ नई वंदे भारत ट्रेनों की लिस्ट 
1. पटना-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस
2. रांची-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस
3. उदयपुर-जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस
4. तिरुनेलवेली-मदुरै-चेन्नई वंदे भारत एक्सप्रेस
5. हैदराबाद-बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस
6. विजयवाड़ा-चेन्नई (रेनिगुंटा के माध्यम से) वंदे भारत एक्सप्रेस
7. कासरगोड-तिरुवनंतपुरम वंदे भारत एक्सप्रेस
8. राउरकेला-भुवनेश्वर-पुरी वंदे भारत एक्सप्रेस
9. जामनगर-अहमदाबाद वंदे भारत एक्सप्रेस

पटना-हावड़ा के बीच दौड़ेगी वंदे भारत
बिहार की राजधानी पटना से हावड़ा के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शुरू होने जा रही है. इसे 24 सितंबर से चलाने का फैसला है. बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इसका उद्घाटन करेंगे. पूर्व मध्य रेलवे के सीपीआ कुमार के अनुसार, यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर पटना और हावड़ा के मध्य अत्याधुनिक एवं विश्वस्तरीय सुविधाओं से युक्त से स्पीड वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत की जा रही है.

रांची-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस
रांची-हावड़ा के लिए वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत भी कल होने जा रही है. रांची-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस रांची से सुबह 5.15 खुलेगी और सुबह 8.40 बजे टाटानगर स्टेशन पहुंचेगी. टाटानगर स्टेशन में 5 मिनट रुकने के बाद 8.45 बजे टाटानगर स्टेशन से हावड़ा के लिए रवाना हो जायेगी. यह ट्रेन 12.20 बजे हावड़ा स्टेशन पहुंचेगी. दोपहर 15.45 बजे यह ट्रेन हावड़ा से खुलेगी और 19.05 बजे टाटानगर स्टेशन पहुंचेगी. 5 मिनट रुकने के बाद यह ट्रेन 19.10 बजे रांची के लिए रवाना हो जायेगी.

ओडिशा को मिलेगी दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ओडिशा की दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे, जो पुरी- राउरकेला-पुरी मार्ग पर परिचालित होगी. इस ट्रेन से पुरी से राउरकेला के बीच की दूरी साढ़े सात घंटे में तय होगी. यह सेमी हाई स्पीड ट्रेन पुरी से सुबह पांच बजे रवाना होगी और दोपहर पौने एक बजे राउरकेला पहुंचेगी. 

वापसी यात्रा में ट्रेन राउरकेला से दोपहर दो बजकर 10 मिनट पर रवाना होगी और रात्रि नौ बजकर 40 मिनट पर पुरी पहुंचेगी. यह ट्रेन सप्ताह में शनिवार को छोड़कर सभी छह दिन परिचालित होगी. यह अपनी यात्रा में खुर्दा रोड, भुवनेश्वर, कटक, ढेंकनाल, अंगुल, संबलपुर शहर और झारसुगुड़ा स्टेशनों पर रुकेगी. प्रधानमंत्री ने ओडिशा में पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को इस वर्ष मई में हरी झंडी दिखाई थी जो पुरी और हावड़ा के बीच शुरू हुई थी.

राजस्थान की तीसरी वंदे भारत ट्रेन मिलेगी
उदयपुर से जयपुर के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस की औपचारिक शुरुआत रविवार को होगी. उदयपुर-जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस राजस्थान की तीसरी वंदे भारत ट्रेन होगी जो 24 सितंबर को उदयपुर से रवाना होगी. 24 सितंबर को गाडी संख्या 09679, उदयपुर-जयपुर वंदे भारत उद्घाटन स्पेशल ट्रेन उदयपुर से अपराह्न 12.30 बजे रवाना होगी और शाम 7.20 बजे जयपुर पहुंचेगी. इसी प्रकार गाड़ी संख्या 09680, जयपुर- उदयपुर वंदे भारत उद्घाटन स्पेशल ट्रेन जयपुर से शाम 7.50 बजे रवाना होगी और देर रात 02.35 बजे उदयपुर पहुंचेगी. 

गाड़ी संख्या 20979, उदयपुर-जयपुर वंदे भारत सुपरफास्ट 25 सितंबर से सप्ताह में छह दिन (मंगलवार को छोड़कर) उदयपुर से सुबह 07.50 बजे रवाना होगी और अपराह्न 14.05 बजे जयपुर पहुंचेगी. गाडी संख्या 20980, जयपुर- उदयपुर वंदे भारत सुपरफास्ट एक्सप्रेस 25 सितंबर से सप्ताह में छह दिन (मंगलवार को छोड़कर) जयपुर से अपराह्न 3.45 बजे रवाना होगी और रात 10.00 बजे उदयपुर पहुंचेगी. रेलवे के अधिकारी ने बताया कि यह ट्रेन राणा प्रताप नगर, मावली, चित्तौड़गढ, भीलवाड़ा, विजयनगर, अजमेर व किशनगढ स्टेशनों पर रुकेगी.

अहमदाबाद-जामनगर वंदे भारत
गुजरात को भी एक और वंदे भारत ट्रेन मिलने वाली है. ये ट्रेन अहमदाबाद से जामनगर तक चलेगी. ये गुजरात की तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस होगी, जो 24 सितंबर को शुरू होगी. वंदे भारत एक्सप्रेस मंगलवार को छोड़कर हफ्ते में छह दिन चलेगी और सुबह 5:30 बजे जामनगर से रवाना होगी और राजकोट, वांकानेर, सुरेंद्रनगर वीरमगाम होते हुए सुबह 10:10 बजे साबरमती पहुंचेगी. इस ट्रेन से चार से साढ़े चार घंटे में अहमदाबाद पहुंचा जा सकेगा, जो बाय रोड 7-8 घंटे का रास्ता है.

केरल को दूसरी वंदे भारत ट्रेन की सौगात
केरल की दूसरी वंदे भारत ट्रेन भी रविवार को कासरगोड और तिरुवनंतपुरम के बीच शुरू होगी. कासरगोड से यह ट्रेन सुबह सात बजे चलेगी और अलप्पुझा होती हुई दोपहर बाद तीन बजकर पांच मिनट पर तिरुवनन्तपुरम पहुंचेगी. तिरुवनंतपुरम से यह रेलगाड़ी शाम चार बजकर पांच मिनट पर रवाना होगी और रात ग्यारह बजकर 55 मिनट पर कासरगोड पहुंचेगी. रास्ते में यह रेलगाड़ी नौ जगह रुकेगी. यह रेल सेवा हफ्ते में छह दिन उपलब्ध रहेगी.

चेन्नई-विजयवाड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस 
खबर है कि प्रधानमंत्री मोदी रविवार को चेन्नई - विजयवाड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस का भी उद्घाटन करने वाले हैं. वंदे भारत एक्सप्रेस के लॉन्च के साथ चेन्नई और तिरुनेलवेली के बीच यात्रा का समय मौजूदा 11 से 12 घंटे से घटकर आठ घंटे से भी कम हो जाएगा. ये ट्रेन तांबरम, विल्लुपुरम, त्रिची, डिंडीगुल, विरुधुनगर और मदुरै स्टेशन पर रुककर चलेगी.

तिरुनेलवेली-मदुरै-चेन्नई वंदे भारत एक्सप्रेस 
तिरुनेलवेली - मदुरै-चेन्नई वंदे भारत एक्सप्रेस की भी कल शुरुआत होने जा रही है. ट्रेन से दोनों शहरों के बीच यात्रा का समय कम होकर नौ घंटे से भी कम होने उम्मीद है. वर्तमान में ये दूरी तय करने में 10 घंटे 35 मिनट का समय लगता है.

हैदराबाद-बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस
पीएम मोदी हैदराबाद और बेंगलुरु के बीच वंदे भारत को वर्चुअली हरी झंडी दिखाएंगे. ये वंदे भारत बेंगलुरु में यशवंतपुर से लेकर हैदराबाद में काचीगुडा के बीच दौड़ेगी. वंदे भारत ट्रेन एक तरफ की यात्रा में 8.5 घंटे में पूरी करेगी, जबकि मौजूदा समय में ट्रेन का सफर करीब 10-11 घंटे का है. इस यात्रा के दौरान 8.5 घंटे में वंदे भारत 71 किलोमीटर की दूरी तय करेगी.

इन राज्यों की कनेक्टिविटी को मिलेगा बढ़ावा
ये नौ ट्रेनें 11 राज्यों राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, बिहार, पश्चिम बंगाल, केरल, ओडिशा, झारखंड और गुजरात में कनेक्टिविटी को बढ़ावा देंगी. ये ट्रेनें अपने मार्गों पर सबसे तेज ट्रेन होंगी और यात्रियों का काफी समय बचाने में मदद करेंगी. 

गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें