scorecardresearch

Mumbai Metro: और तेज होगी मुंबई की रफ्तार, पीएम मोदी करेंगे नई मेट्रो रेल लाइन्स का उद्घाटन, जानें कहां से कहां तक मिलेगी सर्विस

Mumbai Metro: मुंबई मेट्रो में 19 जनवरी से दो नई मेट्रो लाइन जुड़ रही हैं- लाइन 2ए और लाइन 7. 19 जनवरी को पीएम मोदी इनका उद्घाटन करेंगे.

Mumbai Metro Mumbai Metro
हाइलाइट्स
  • हर दिन 3-4 लाख यात्री करेंगे सफर

  • लोकल ट्रेन सर्विसेज में भीड़ कम करने का उद्देश्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 जनवरी, गुरुवार को गुंदावली मेट्रो से चलने वाली नवनिर्मित मुंबई मेट्रो लाइन 2ए और लाइन 7 का उद्घाटन करेंगे. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, मेट्रो लाइनों का निर्माण 12,600 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है.

बताया जा रहा है कि 18.6 किमी लंबी मेट्रो लाइन 2A दहिसर ई और डीएन नगर (पीली लाइन) को जोड़ती है और 16.5 किमी लंबी मेट्रो लाइन 7 अंधेरी पूर्व और दहिसर ई (लाल लाइन) को जोड़ती है. लाइन 2A अंधेरी पश्चिम में दहिसर से डीएन नगर तक संचालित होगी और लाइन 7 दहिसर पूर्व से गुंदावली, अंधेरी पूर्व तक चलेगी.

ये हैं खासियत
छह कोच वाली मेट्रो सर्विस पीक ऑवर्स के दौरान आठ मिनट और नॉन-पीक आवर्स के दौरान 10 मिनट के अंतराल पर चलेगी. इन लाइनों से प्रतिदिन 3-4 लाख यात्रियों के ले जाने की उम्मीद है. मुंबई उपनगरीय लोकल ट्रेन सर्विसेज में भीड़ को कम करने के अलावा, मेट्रो लाइनों से वाहनों के यातायात में 25 प्रतिशत की कमी आने की संभावना है.

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक यह भी कहा गया है कि पहली सर्विस सुबह 6 बजे अंधेरी वेस्ट से लाइन 2ए पर शुरू होगी. स्टेशन से आखिरी मेट्रो रात 9 बजकर 24 मिनट पर खुलेगी. लाइन 7 पर पहली मेट्रो ट्रेन गुंदावली स्टेशन से सुबह 5.55 बजे और आखिरी रात 9.24 बजे स्टेशन से रवाना होगी.

टोकन की कीमतें
अलग-अलग जगहों के लिए मेट्रो के टोकन की कीमतें भी अलग-अलग होंगी. जैसे, 0-3 किमी के लिए 10 रुपये, 3-12 किमी के लिए 20 रुपये, 12-18 किमी के लिए 30 रुपये, 18-24 किमी के लिए 40 रुपये, 24-30 किमी के लिए 50 रुपये. 

मुंबई मेट्रो लाइन 2A 18 किमी से अधिक लंबी है और इसमें 17 स्टेशन हैं. लाइन 2ए पर अंधेरी (पश्चिम), पहाड़ी गोरेगांव, लोअर मलाड, मलाड (पश्चिम), एकसार, मंडपेश्वर, कंदरपाड़ा, अपर दहिसर और दहिसर (पूर्व), लोअर ओशिवारा, ओशिवारा, गोरेगांव (पश्चिम), वलनाई, दहानुकरवाड़ी , कांदिवली (पश्चिम), पहाड़ी एकसार, बोरीवली (पश्चिम) स्टेशन हैं. यह लाइन दहिसर ईस्ट में मेट्रो लाइन 7 और ओशिवारा में लाइन 6 को काटेगी.

मुंबई मेट्रो लाइन 7 16.5 किमी लंबी है और इसमें 13 स्टेशन हैं-
गुंदावली, मोगरा, जोगेश्वरी (पूर्व), गोरेगांव (पूर्व), आरे, दिंडोशी, कुरार, अकुरली, पोइसर, मगथाने, देवीपाड़ा, राष्ट्रीय उद्यान और ओवरीपाडा.