scorecardresearch

PM Modi ने काशी में International Cricket Stadium की रखी नींव, बोले- युवा टैलेंट को तराशना जरूरी, जो खेलेगा, वही खिलेगा

International Cricket Stadium in Varanasi: पीएम मोदी ने हर-हर महादेव से स्पीच की शुरुआत की. फिर भोजपुरी में कहा-आज फिर से बनारस आवे के मौका मिलल हौ, जो आनंद बनारस में हौ, वह कहीं नहीं. इसके बाद पीएम मोदी ने राजातालाब के गंजारी में स्थित अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखी.

काशी में लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी काशी में लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी
हाइलाइट्स
  • पीएम मोदी का सीएम योगी ने किया स्वागत

  • 450 करोड़ रुपए की लागत से बन रहा क्रिकेट स्टेडियम 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे. लाल बहादुर शास्‍त्री अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट, बाबतपुर पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया. इसके बाद दोनों नेता एक खुली गाड़ी में वहां से बाहर निकले. लोगों ने उनका फूल बरसाकर भव्य स्वागत किया. इसके बाद पीएम मोदी राजातालाब पहुंचे. वहां पर उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, गंजारी की आधारशिला रखी.

क्रिकेट स्टेडियम के शिलान्यास के मौके पर पीएम मोदी, सीएम योगी व अन्य

पीएम मोदी ने हर-हर महादेव से की स्पीच की शुरुआत 
पीएम मोदी ने हर-हर महादेव से स्पीच की शुरुआत की. फिर भोजपुरी में कहा-आज फिर से बनारस आवे के मौका मिलल हौ, जो आनंद बनारस में हौ, वह कहीं नहीं. पीएम मोदी ने कहा-आज मैं एक ऐसे दिन काशी आया हूं, जब चंद्रमा के शिवशक्ति प्वाइंट पर भारत के पहुंचने का एक महीना पूरा हो रहा है. एक शिवशक्ति का स्थान चंद्रमा पर है और दूसरा शिवशक्ति का स्थान यहां काशी में है. स्टेडियम का उद्घाटन अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि पूर्वांचल के युवाओं के लिए यह क्रिकेट स्टेडियम वरदान साबित होगा. पीएम मोदी ने कहा कि अब देश का मिजाज ऐसा बना है कि जो खेलेगा, वही खिलेगा. 

क्रिकेट के जरिए दुनिया भारत से जुड़ रही
पीएम मोदी ने कहा, 'मेरे परिवारजनों आज क्रिकेट के जरिए दुनिया भारत से जुड़ रही है. दुनिया के नए नए देश क्रिकेट खेलने के लिए आगे आ रहे हैं. जाहिर है कि आने वाले दिनों में क्रिकेट मैचों की संख्या भी बढ़ने जा रहे हैं. तो जब मैच बढ़ेंगे तो नए स्टेडियम की जरूरत भी बढ़ेगी, तो बनारस का ये स्टेडियम भी इन जरूरतों को पूरा करेगा. इसके निर्माण में बीसीसीआई का भी बहुत सहयोग होगा. मैं यहां का सांसद होने के नाते बीसीसीआई के सभी पदाधिकारियों का आभार व्यक्त करता हूं.'

वाराणसी में भारतीय क्रिकेट टीम की नई जर्सी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेंट करते हुए सचिन तेंदुलकर

खिलाड़ियों को होगा फायदा 
यूपी के अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के शिलान्यास पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 'महादेव' की नगरी का यह स्टेडियम स्वयं 'महादेव' को समर्पित होगा. काशी में अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम बनने से यहां के खिलाड़ियों को फायदा होगा. काशी के सांसद के रूप में, मैं यहां पहला अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम बनाने में BCCI के समर्थन के लिए उनका धन्यवाद देना चाहता हूं.

यह स्टेडियम भविष्य के भारत का एक बनेगा प्रतीक 
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारा प्रयास वाराणसी के युवाओं को उच्च स्तरीय खेल सुविधाएं देने का है. इसी सोच के साथ इस नए स्टेडियम के साथ ही सिगरा स्टेडियम पर भी करीब 400 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं. भारत को खेलों में जो सफलता मिल रही है, वह खेलों के प्रति दृष्टिकोण में बदलाव का प्रमाण है. उन्होंने आगे कहा हमने खेल को युवाओं की फिटनेस, रोजगार और उनके करियर से जोड़ा है. सरकार हर स्तर पर खिलाड़ियों की मदद कर रही है. पीएम मोदी ने कहा कि आज जिस स्टेडियम की आधारशिला रखी गई है, ये स्टेडियम बस ईंट और कंक्रीट से बना एक मैदान नहीं बल्कि भविष्य के भारत का एक प्रतीक बनेगा. टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना देश के शीर्ष खिलाड़ियों को भोजन, प्रशिक्षण और धन उपलब्ध कराने का सरकार का एक प्रयास है.

भगवान शिव की थीम पर आधारित होगा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम

क्रिकेट स्टेडियम की खासियत
वाराणसी में बनने वाला क्रिकेट स्टेडियम भगवान शिव की थीम पर आधारित होगा. जिसमें काशी की संस्कृति और झलक देखने को मिलेगी. इस स्टेडियम की छत को आधे चांद के आकार में सजाया गया है तो वहीं एक तरफ डमरू का आकार है, स्टेडियम में लगने वाली फ्लडलाइट त्रिशूल के आकार में है. इस अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में 30 हजार दर्शकों के बैठने की व्यवस्था होगी. इसमें सात पिचे होंगी.

प्रैक्टिस नेट, खेल मैदान, लाउंज़, कमेंटेटर बॉक्स, प्रेस गैलरी और मुख्य मैदान के बाहर अगल छोटा ग्राउंड और पार्किंग की खास व्यवस्था होगी. क्रिकेट स्टेडियम 450 करोड़ रुपए की लागत से बन रहा है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण पर 121 करोड़ रुपए खर्च किए हैं. इसके अलावा स्टेडियम के निर्माण पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) 330 करोड़ रुपए खर्च करेगा.

पीएम मोदी के साथ मंच पर मौजूद रहे ये दिग्गज क्रिकेटर 
मंच पर भारत रत्न सचिन तेंदुलकर, कपिल देव, रवि शास्त्री, सुनील गावस्कर, दिलीप वेंगसरकर, मदन लाल, गुंडप्पा विश्वनाथ, करसन घावरी, बीसीसीआई के अध्यक्ष रोजर बिन्नी, सचिव जयशाह, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला, महिला क्रिकेटर नीतू डेविड व शिवांगी कुलकर्णी मौजूद रहे. 

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचने के बाद सचिन तेंदुलकर ने विधि-विधान से पूजा-अर्चना की

पीएम मोदी का अभिनंदन 
गंजारी में क्रिकेट स्टेडियम के भूमि पूजन और जनसभा के बाद पीएम मोदी संपूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिटी में होने वाले कार्यक्रम में शामिल हुए. इस दौरान सड़कों पर जगह-जगह महिलाएं ने उनका अभिनंदन किया.

संस्कृत विश्वविद्यालय में महिलाओं से किया संवाद 
संसद में महिलाओं को लोकसभा और राज्य की विधानसभाओं में 33% आरक्षण मुहैया कराने वाला नारी शक्ति वंदन अधिनियम 2023 पर मुहर लगने के बाद बनारस में अलग-लग वर्ग की महिलाएं ने पीएम मोदी को स्पेशल थैंक्स कहा. इसके लिए वाराणसी के संपूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिटी ग्राउंड में कार्यक्रम तय किया गया था. इस दौरान पीएम मोदी ने महिलाओं से संवाद भी किया.

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर को देखते क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, बीसीसीआई के सचिव जयशाह व अन्य

16 अटल आवासीय विद्यालयों का किया समर्पित
पीएम का अंतिम कार्यक्रम रुद्राक्ष अंतरराष्ट्रीय कन्वेशन सेंटर में हुआ. यहां वह लगभग 1115 करोड़ रुपए की लागत से निर्माण श्रमिकों के बच्चों और कोविड-19 महामारी के कारण अनाथ हुए बच्चों के लिए बनाए गए 16 अटल आवासीय विद्यालयों का वर्चुअल उद्घाटन किया. 

परिसर में कक्षाएं, खेल मैदान, मनोरंजक क्षेत्र, एक मिनी सभागार, छात्रावास परिसर, मेस और कर्मचारियों के लिए आवासीय फ्लैट हैं. इन आवासीय विद्यालयों में से प्रत्येक में लगभग 1000 छात्रों के रहने और पढ़ने की व्‍यवस्‍था होगी. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने प्रदेशवासियों को 1,565 करोड़ की विकास परियोजनाओं की सौगात भी दिया.

सीएम योगी ने किया पीएम मोदी का स्वागत
गंजारी स्थित जनसभा स्थल पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया. अपने संबोधन में सीएम ने कहा कि आज वाराणसी समेत यूपी के सभी खेल प्रेमियों की ओर से प्रधानमंत्री का अभिनंदन करता हूं. इस अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में भगवान शिव और काशी की झलक दिखेगी. कार्यक्रम के दौरान पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने प्रधानमंत्री मोदी को भारतीय क्रिकेट टीम की टी-शर्ट गिफ्ट कर गर्मजोशी से स्वागत किया. पीएम मोदी को मंच पर CM योगी ने नंदी की मूर्ति भेंट की. वहीं BCCI के सचिव जय शाह ने पीएम मोदी को एक बैट भेंट किया. राजीव शुक्ल ने भी पीएम मोदी को एक बैट भेंट किया.

पीएम मोदी को मंच पर सीएम योगी ने नंदी की मूर्ति भेंट की

गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें