scorecardresearch

PM Modi का Kerala और Tamil Nadu का दौरा, करोड़ों के प्रोजेक्ट्स की दी सौगात

पीएम मोदी ने केरल में विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर में 1800 करोड़ प्रोजेक्टस का उद्घाटन किया. इसके साथ ही पीएम मोदी ने गगनयान मिशन के प्रशिक्षित किए गए 4 पायलटों के नाम का भी ऐलान किया. इसमें प्रशांत बालकृष्ण नायर, अजीत कृष्णन, अंगद प्रताप और शुभांशु शुक्ला शामिल हैं. इसके बाद पीएम मोदी ने तमिलनाडु के तिरुपुर में एक सभा को संबोधित किया और विरोधियों को निशाने पर लिया.

PM Modi PM Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी 27 फरवरी से 3 राज्यों के दौरे पर हैं. पीएम मोदी सबसे पहले केरल के दौरे पर गए, जहां उन्होंने करोड़ों के प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन किया. इसके बाद पीएम मोदी तमिलनाडु पहुंचे. उन्होंने तमिलनाडु के तिरुपुर की एक रैली को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि भले ही बीजेपी तमिलनाडु में सत्ता में नहीं है, लेकिन राज्य हमेशा बीजेपी के दिल में रहा है. इसके बाद पीएम मोदी कल यानी 28 फरवरी को महाराष्ट्र में किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त जारी करेंगे.

केरल में 1800 करोड़ की सौगात-
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल में पीएम विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर में 1800 करोड़ रुपए के 3 प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया. इसमें श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर में PSLV एकीकरण सुविधा, महेंद्रगिरी में ISRO प्रॉपल्शन कॉम्पलेक्स में सेमी-क्राजोयेनिक्स इंटीग्रेटेड इंजन और स्टेज टेस्ट सुविधा और वीएसएससी में ट्राइसोनिक विंड टनल परियोजनाएं शामिल हैं. पीएसएलवी इंटीग्रेशन सर्विस पीएसएलवी लॉन्चिंग की फ्रीक्वेंसी हर साल 6 से बढ़ाकर 15 करने में मदद करेगी. यह सर्विस एसएसएलवी और प्राइवेट स्पेस कंपनियों के छोटे लॉन्चिंग व्हीकल से लॉन्चिंग में भी मदद कर सकती है. जबकि सेमी क्रायोजेनिक्स इंटीग्रेटेड इंजन और स्टेज टेस्ट फेसिलिटी लॉन्च व्हीकल की पेलोड कैपेसिटी बढ़ाएगी. यह सुविधा 200 टन वाले व्हीकल्स के लिए मददगार होगी. इस दौरे के दौरान पीएम मोदी गगनयान मिशन की प्रगति की समीक्षा भी की. पीएम मोदी गगनयान मिशन के लिए प्रशिक्षित किए जा रहे 4 टेस्ट पायलटों के नामों का भी ऐलान किया. इसमें प्रशांत बालकृष्ण नायर, अजीत कृष्णन, अंगद प्रताप और शुभांशु शुक्ला शामिल हैं. इस मिशन की लागत 9 हजार करोड़ से ज्यादा है. इसके तहत 3 भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों को स्पेस में भेजा जाएगा.

तमिलनाडु को तोहफा-
केरल के दौरे के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने तमिलनाडु के तिरुपुर में एक रैली को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भले ही बीजेपी तमिलनाडु में सत्ता में नहीं है, लेकिन राज्य हमेशा बीजेपी के दिल में रहा है. प्रधानमंत्री ने कांग्रेस को भी निशाने पर लिया. उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने दशकों तक राज्य को लूटा है, वे बीजेपी की बढ़ती ताकत से डरे हुए हैं. वे लोग झूठ बोलकर, जनता को आपस में बांटकर, लोगों को लड़वाकर अपनी कुर्सी बचाना चाहते हैं. पीएम मोदी के दौरे के दौरान 17300 करोड़ की लागत के प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन और शिलान्यास शामिल है. इसमें थूथुकुडी में वीओ चिदंबरनार बंदरगाह पर आउटर हार्बर कंटेनर टर्मिनल का शिलान्यास शामिल है. इस अलावा भारत के पहले स्वदेशी ग्रीन हाइड्रोजन फ्यूल सेल इनलैंड वाटरवे वेसेल्स का लॉन्च भी शामिल है. 

सम्बंधित ख़बरें

महाराष्ट्र से किसानों को तोहफा-
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानी 28 फरवरी को महाराष्ट्र जाएंगे. पीएम यवतमाल में एक समारोह में शामिल होंगे और किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त का 21 हजार करोड़ रुपए किसानों के खाते में ट्रांसफर करेंगे. इसके अलावा 4900 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट को लॉन्च करेंगे. पीएम मोदी नमो शेतकारी महासम्मान निधि की करीब 3800 करोड़ रुपए की दूसरी और तीसरी किस्त भी वितरित करेंगे. इससे महाराष्ट्र में 88 लाख किसानों को लाभ होगा.

ये भी पढ़ें: