scorecardresearch

PM मोदी की यूपी को बड़ी सौगात! दुहाई से मोदीनगर नॉर्थ तक के 17 km लंबे सेक्शन और आगरा मेट्रो के प्रायोरिटी कॉरिडोर का हुआ उद्घाटन

प्रधानमंत्री ने मार्च 2019 में दिल्ली को मेरठ से जोड़ने वाले भारत के पहले आरआरटीएस कॉरिडोर का उद्घाटन किया था. अक्टूबर 2023 से यात्रियों के लिए इसे शुरू कर दिया गया था. 

Rapid Rail Rapid Rail
हाइलाइट्स
  • पर्यटकों और आम नागरिकों को होगा फायदा 

  • दिल्ली और मेरठ के बीच हो जाएगा यात्रा का समय कम 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को यूपी को बड़ी सौगात दी है. पीएम मोदी ने दुहाई से मोदीनगर नॉर्थ तक के दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ RRTS कॉरिडोर को विस्तार दिया है. 17 किमी लंबे अतिरिक्त सेक्शन का उद्घाटन हो चुका है. मुरादनगर  RRTS स्टेशन से नमो भारत ट्रेन को भी प्रधानमंत्री मोदी हरी झंडी दिखा दी है. इतना ही नहीं बल्कि आगरा मेट्रो के प्रायोरिटी कॉरिडोर का भी उद्घाटन हो चुका है. 

पर्यटकों और आम नागरिकों को होगा फायदा 

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) के अधिकारी के मुताबिक, दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ RRTS कॉरिडोर वाले इस 17 किलोमीटर के सेक्शन के साथ नमो भारत सेवाएं भी निर्बाध रूप से उपलब्ध होंगी. इसमें साहिबाबाद से मोदीनगर उत्तर तक आठ स्टेशन शामिल होने वाले हैं. वहीं अगर आगरा मेट्रो की बात करें तो इस प्रायोरिटी कॉरिडोर की मदद से पर्यटक आसानी से ताजमहल और आगरा किले जैसे प्रमुख आकर्षणों तक सीधी मेट्रो से पहुंच सकेंगे.  

सम्बंधित ख़बरें

दिल्ली और मेरठ के बीच हो जाएगा यात्रा का समय कम 

82 किलोमीटर लंबे दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर से दिल्ली और मेरठ के बीच यात्रा का समय काफी कम हो जाएगा. अनुमान लगाया जा रहा है कि ये समय एक घंटे से भी कम का हो जाएगा. जो हर दिन यात्रा करने वाले लोगों को काफी सहूलियत देगा. वहीं, तीन और स्टेशन को जल्द शुरू किया जाएगा जिसमें- मुरादनगर, मोदीनगर दक्षिण और मोदीनगर उत्तर शामिल हैं. 

बता दें, प्रधानमंत्री ने मार्च 2019 में दिल्ली को मेरठ से जोड़ने वाले भारत के पहले आरआरटीएस कॉरिडोर का उद्घाटन किया था. अक्टूबर 2023 से यात्रियों के लिए इसे शुरू कर दिया गया था. पीएम मोदी ने साहिबाबाद रैपिडएक्स स्टेशन को जोड़ने वाली नमो भारत रैपिडएक्स ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाई थी. 

आगरा मेट्रो के प्रायोरिटी कॉरिडोर से पर्यटकों को फायदा 

आगरा मेट्रो के प्रायोरिटी कॉरिडोर में 6 किमी की दूरी पर छह स्टेशन शामिल हैं. कॉरिडोर पर शुरुआती तीन एलिवेटेड स्टेशन ताज ईस्ट गेट, शहीद कैप्टन शुभम गुप्ता और फतेहाबाद रोड स्टेशन हैं, जबकि ताज महल, आगरा किला और मनकामेश्वर अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन हैं. इस प्रोजेक्ट को 7 दिसंबर, 2020 को शुरू किया गया था. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कॉरिडोर के लिए टिकट की कीमत स्टेशनों के बीच यात्रा के लिए ₹10, दो स्टेशनों के लिए ₹20 और तीन से छह स्टेशनों के लिए ₹30 निर्धारित की गई है. इसकी मदद से यात्री आसानी से ताजमहल तक भी मेट्रो से सफर कर सकेंगे.