scorecardresearch

स्कूल के बच्चों को नीरज चोपड़ा ने सिखाया जैवलिन थ्रो, पीएम मोदी भी हुए इंप्रेस

नीरज चोपड़ा की स्कूल यात्रा और छात्रों के साथ उनकी बातचीत पर किए ट्वीट को टैग करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने भी ट्वीट किया.  उन्होंने लिखा, "आइए हम मोमेंटम बनाए रखें और अपने युवाओं को खेल के मैदान पर चमकने के लिए प्रेरित करें."

स्कूल के बच्चों के साथ नीरज चोपड़ा स्कूल के बच्चों के साथ नीरज चोपड़ा
हाइलाइट्स
  • नीरज चोपड़ा ने ‘आउटरीच कार्यक्रम’ लॉन्च किया था.

  • पीएम मोदी ने की नीरज चोपड़ा की सराहना.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को स्कूल में युवा छात्रों को प्रेरित करने के लिए ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा की सराहना की. नीरज की प्रशंसा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इस तरह के प्रयासों से खेल और व्यायाम के प्रति जिज्ञासा बढ़ेगी. दरअसल, हाल ही में नीरज चोपड़ा ने एक राष्ट्रीय मिशन शुरू करने के लिए गुजरात के अहमदाबाद शहर के एक स्कूल का दौरा किया था.

टोक्यो ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा ने शनिवार को ‘आउटरीच कार्यक्रम’ लॉन्च किया था जो भारत के शीर्ष खिलाड़ियों को स्कूल के बच्चों से जोड़ता है. जिसमें प्रसिद्ध खिलाड़ी देश के स्कूलों का दौरा करेंगे ताकि छात्रों को संतुलित आहार, फिटनेस और खेल के महत्व के बारे में जागरूक किया जा सके. इस मौके पर नीरज ने 75 स्कूलों के छात्रों से मुलाकात की. अहमदाबाद के संस्कारधाम स्कूल में आयोजित इस मुलाकात के दौरान उन्होंने संतुलित आहार, फिटनेस और खेलों पर बातचीत की. नीरज ने छात्रों के साथ कई खेल भी खेले और उन्हें भाला फेंकने के लिये गुर भी दिये. उन्होंने बच्चों के मजेदार सवालों का जवाब भी दिया.

प्रधानमंत्री मोदी ने नीरज चोपड़ा के लिए ट्वीट किया

 नीरज चोपड़ा की स्कूल यात्रा और छात्रों के साथ उनकी बातचीत पर किए ट्वीट को टैग करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने भी ट्वीट किया.  उन्होंने लिखा, "आइए हम मोमेंटम बनाए रखें और अपने युवाओं को खेल के मैदान पर चमकने के लिए प्रेरित करें." पीएम मोदी ने नीरज के युवा छात्रों को भाला फेंकने के लिए प्रोत्साहित करने के बारे में भी ट्वीट किया. प्रधानमंत्री ने एक दूसरे ट्वीट में लिखा, “युवा छात्रों के बीच जाने और उन्हें खेल और फिटनेस के लिए प्रेरित करने के लिए नीरज चोपड़ा की यह एक शानदार पहल है. इस तरह के प्रयासों से खेल और व्यायाम के प्रति उत्सुकता बढ़ेगी."

नीरज चोपड़ा ने भी किया ट्वीट 

इस कार्यक्रम के दौरान नीरज चोपड़ा ने सही खाने, सही फिटनेस प्रैक्टिस के अलावा जीवन के कुछ महत्वपूर्ण सबक के बारे में भी बात की. छात्रों को संतुलित आहार, फिटनेस और खेल के महत्व के बारे में जागरूक करने के अलावा चोपड़ा ने उनके सवालों के जवाब भी दिए. चोपड़ा ने स्कूल की अपनी यात्रा पर ट्वीट भी किया था. उन्होंने लिखा, "संस्कारधाम में छात्रों के साथ बातचीत करने, उनके साथ खेल खेलने और फिटनेस में व्यायाम और आहार के महत्व के बारे में बात करने में एक शानदार दिन रहा. एक ऐसे स्कूल को देखना बहुत अच्छा है जो खेल और शिक्षा का ऐसा संतुलन प्रदान करता है."

क्या है आउटरीच कार्यक्रम? 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शुरू किये ‘आउटरीच प्रोग्राम' में सभी ओलंपियन और पैरालंपियन 75 स्कूलों के छात्रों के साथ बातचीत करेंगे और युवाओं को संतुलित आहार और फिटनेस गतिविधियों में शामिल होने के लिये प्रेरित करेंगे. इस पहल का आयोजन शिक्षा मंत्रालय के साथ युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है.