scorecardresearch

Vande Bharat Express Train: ट्रेन यात्रा को और सुलभ बनाने के लिए लॉन्च की वंदे भारत एक्सप्रेस, पीएम मोदी ने एक ही दिन में 5 ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी  

Vande Bharat Express: ट्रेन यात्रा को और सुलभ बनाने के लिए आज 5 नई वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू हो गई हैं. पीएम मोदी एक ही दिन में 5 ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई है. इनके साथ ही वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की कुल संख्या 23 हो गई है.

Vande Bharat Express Train Vande Bharat Express Train
हाइलाइट्स
  • आज लॉन्च हुई 5 ट्रेनें

  • PM वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी  

लोगों की ट्रेन यात्रा की और भीतर बनाने के लिए देश में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शुरू की जा रही हैं. यात्रियों की यात्रा सुलभ हो सके और समय बच सके इसके लिए पीएम नरेंद्र मोदी एक ही दिन में पांच नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखा दी है. मंगलवार को पीएम मोदी इन नई ट्रेनों को लॉन्च कर दिया है. इनमें से दो ट्रेनें मध्य प्रदेश में, एक दक्षिण भारत में, एक बिहार में शुरू की गई है और आखिरी ट्रेन मुंबई-गोवा वंदे भारत एक्सप्रेस है. इसके साथ ही वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की कुल संख्या 23 हो गई है.

मंगलवार को लॉन्च हुई ये वंदे भारत एक्सप्रेस 

1. बेंगलुरु-हुबली-धारवाड़ वंदे भारत एक्सप्रेस

कर्नाटक की दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस मंगलवार को लॉन्च कर दी गई है. ये बेंगलुरु से हुबली से धारवाड़ तक के रूट पर चलेगी. राज्य की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस मैसूर-चेन्नई रूट पर थी. ये दक्षिण भारत की पहली सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन है. ये ट्रेन बेंगलुरु और हुबली-धारवाड़ के बीच लगभग 490 किलोमीटर की दूरी 6 घंटे और 13 मिनट में तय करेगी. ट्रेन की टाइमिंग की बात करें, तो ये बेंगलुरु से सुबह 5:45 बजे रवाना होगी और सुबह 11:58 बजे धारवाड़ रेलवे स्टेशनों पर पहुंचेगी. 

2. पटना-रांची वंदे भारत एक्सप्रेस

लॉन्च होने वाली पांच ट्रेनों में से एक बिहार और झारखंड की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन होगी. पटना और रांची रूट पर सेमी हाई-स्पीड ट्रेन शुरू होगी. उम्मीद की जा रही है कि वंदे भारत एक्सप्रेस कुल 6 घंटे में इस यात्रा को तय करेगी. यह टाटीसिलवाई, बीआईटी मेसरा, बरकाकाना और हजारीबाग से भी गुजरेगी.

3. भोपाल-जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस

एक और ट्रेन भोपाल-जबलपुर रूट पर चलेगी. इस रूट पर कई दूसरी एक्सप्रेस और सुपर-फास्ट ट्रेनें भी चलती हैं. दिल्ली-भोपाल वंदे भारत एक्सप्रेस, जिसे भारत की सबसे तेज वंदे भारत ट्रेनों में से एक माना जाता है, आगरा के आसपास कुछ सेक्शन पर 160 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति प्राप्त कर सकती है.

4. मुंबई-गोवा वंदे भारत एक्सप्रेस

मुंबई-गोवा वंदे भारत एक्सप्रेस पहले 3 जून, 2023 को शुरू होने वाली थी. लेकिन ओडिशा के बालासोर में ट्रिपल ट्रेन दुर्घटना के कारण इसके उद्घाटन में देरी हुई. नई हाई-स्पीड ट्रेन से यात्रा का समय एक घंटे से अधिक कम हो जाएगा. 

5. भोपाल-इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस

इस लिस्ट में भोपाल-इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस भी हैं. मध्य प्रदेश को दो नई वंदे भारत एक्सप्रेस भी मिलने वाली है. ये भोपाल और जबलपुर और इंदौर के बीच कनेक्टिविटी में सुधार करेंगी. यह प्रदेश की दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस होगी. नई दिल्ली-भोपाल वंदे भारत एक्सप्रेस पहले शुरू की गई थी. एमपी की पहली वंदे भारत ट्रेन भारत में अपनी कैटेगरी में सबसे तेज ट्रेन मानी जाती है.