scorecardresearch

Rajasthan New CM Bhajanlal Sharma: ABVP से छात्र राजनीति की शुरुआत, RSS से करीबी, पहली बार MLA... राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को जानिए

राजस्थान में बीजेपी ने भजनलाल शर्मा को मुख्यमंत्री बनाया है. भजनलाल शर्मा पहली बार सांगानेर विधानसभा सीट से विधायक चुने गए हैं. उन्होंने कांग्रेस के पुष्पेंद्र भारद्वाज को 48 हजार से ज्यादा वोटों से हराया है. सूबे में पार्टी ने दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा को डिप्टी सीएम बनाया गया है. जबकि वासुदेव देवनानी विधानसभा स्पीकर होंगे.

PM Modi and Rajasthan CM Bhajanlal Sharma PM Modi and Rajasthan CM Bhajanlal Sharma

राजस्थान में नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान हो गया है. बीजेपी ने भजनलाल शर्मा को राजस्थान का नया मुख्यमंत्री मनोनीत किया है. राजनाथ सिंह और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में जयपुर में भजनलाल शर्मा के नाम का ऐलान किया गया. भजनलाल शर्मा सांगानेर से विधायक हैं और बीजेपी के महामंत्री भी हैं. बताते हैं उनके सियासी सफर के बारे में...

कौन हैं भजनलाल शर्मा-
भजनलाल शर्मा ब्राह्मण समाज से आते हैं. वो पहली बार विधायक चुने गए हैं. वो सांगानेर विधानसभा सीट से चुने गए हैं. उन्होंने इस सीट पर कांग्रेस के पुष्पेंद्र भारद्वाज को 48081 मतों के अंतर से हराया. सांगानेर सीट बीजेपी का गढ़ माना जाता है. इस बार चुनाव में पार्टी ने मौजूदा विधायक अशोक लाहोटी का टिकट काटकर भजनलाल शर्मा को उम्मीदवार बनाया था.

आरएसएस के करीबी हैं भजनलाल-
56 साल के भजनलाल शर्मा भले ही पहली बार विधायक चुने गए हैं. लेकिन वो पार्टी में काफी समय से सक्रिय रहे हैं. भजनलाल को आरएसएस और संगठन दोनों का करीबी माना जाता है. संघ से उनका पुराना ताल्लुक रहा है. उन्होंने बीजेपी में कई पदों पर काम किया है. फिलहाल वो प्रदेश महामंत्री हैं. भजनलाल कुशल वक्ता हैं. अक्सर मंच के संचालन की जिम्मेदारी संभालते देखे जाते हैं. भजनलाल शर्मा छात्र जीवन में एबीवीपी से जुड़े रहे हैं.

पार्टी से की बगावत-
राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा एक बार पार्टी से बागवत भी कर चुके हैं. साल 2003 में उन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़ा था. उन्होंने नदबई सीट से बीजेपी उम्मीदवार के खिलाफ चुनाव में उतरे थे. हालांकि उस चुनाव में उनको हार का सामना करना पड़ा था. भजनलाल शर्मा सरपंच का चुनाव भी लड़ थे. हालांकि उस चुनाव में भी उनको हार का सामना करना पड़ा था.

करोड़पति हैं भजनलाल शर्मा-
राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा करोड़पति हैं. उनके पास एक करोड़ रुपए से ज्यादा की चल-अचल संपत्ति है.उनपर 35 लाख रुपए का कर्ज है. भजनलाल के अकाउंट में करीब 11 लाख रुपए डिपॉजिट हैं. उनके पास तीन तोला सोना है. जिसकी कीमत 1 लाख 80 हजार रुपए है. भजनलाल के पास एक टाटा सफारी गाड़ी है. जिसकी कीमत 5 लाख रुपए बताई गई है.

bhajan lal sharma
भजनलाल शर्मा और उनके परिवार की फाइल तस्वीर

भजनलाल की पढ़ाई लिखाई-
भजनलाल शर्मा भरतपुर जिले में नदबई तहसील के अटारी गांव के रहने वाले हैं. हालांकि अभी वो भरतपुर के राजेंद्र नगर में रहते हैं. उनकी पढ़ाई-लिखाई भरतपुर में ही हुई है. उन्होंने साल 1984 में हाई स्कूल और साल 1986 में इंटर मीडिएट की डिग्री हासिल की. इसके बाद राजस्थान विश्वविद्यालय के एमएसजे कॉलेज से ग्रेजुएशन करने चले गए. उन्होंने साल 1989 में बीए की डिग्री ली. इसके बाद 1993 में पॉलिटिकल साइंस से पोस्ट ग्रेजुएशन किया.

नए सीएम भजनलाल की फैमिली-
राजस्थान के नए सीएम भजनलाल शर्मा भरतपुर के रहने वाले हैं. उनके पिता का नाम किसान स्वरूप शर्मा है. उनके दो बच्चे हैं. उनका एक बेटा डॉक्टर है, जो जयपुर में रहते हैं. भजनलाल शर्मा का ट्रांसपोर्ट का बिजनेस है.

ये भी पढ़ें: