scorecardresearch

Floating Restaurant: नए साल पर लोगों के लिए खास तोहफा! संगम नगरी में बना तैरता हुआ रेस्टोरेंट

Floating Restaurant in Prayagraj: नए साल और माघ मेला यानी मिनी कुंभ 2024 से पहले प्रयागराज आने वाले लोगों को मिलेगा यमुना नदी पर तैरता रेस्टोरेंट.

Floating Restaurant Floating Restaurant

भले ही प्रयागराज के संगम की रेती पर महाकुंभ साल 2025 से लगेगा लेकिन प्रयागराज में महाकुंभ की तैयारी की शुरुआत अभी से हो गई है. 2025 कुंभ से पहले प्रयागराज को कई पुल और कई बड़ी सड़कों की सौगात मिल जाएगी ताकि कुंभ में आने वाले लोगों के लिए किसी प्रकार का कोई व्यवधान न पड़े. लोग सकुशल रास्तों से होते हुए प्रयागराज के संगम पर आकर आस्था की डुबकी लगा सके. इसी बात का ख्याल रखते हुए प्रयागराज में यूपी का पहला पानी में तैरता यानी फ्लोटिंग रेस्टोरेंट बनकर तैयार हो गया है. जिसकी शुरुआत 2024 यानी नए साल पर प्रयागराज वासियो को गिफ्ट के तौर पर की जाएगी.

प्रयागराज के संगम तक से सटे हुए वोट क्लब के पास तैयार हुए फ्लोटिंग रेस्टोरेंट में कई प्रकार की सुविधा आने वाले लोगों के लिए उपलब्ध होगी. यमुना की लहरों पर बने इस तैरते हुए रेस्टोरेंट यानी फ्लोटिंग रेस्टोरेंट में तकरीबन डेढ़ सौ लोग एक साथ सवार हो सकेंगे जिनके लिए सेफ्टी के बंदोबस्त के साथ अच्छे और लजीज शाकाहारी खाने की सुविधा उपलब्ध रहेगी.

यमुना नदी पर बना फ्लटिंग रेस्टोरेंट 
उत्तर प्रदेश का प्रयागराज वैसे तो संगम पर लगने वाले माघ मेला, अर्ध कुंभ, और महाकुंभ की वजह से जाना जाता है. लेकिन यूपी का प्रयागराज अब पानी में तैरते हुए रेस्टोरेंट यानी फ्लोटिंग रेस्टोरेंट के बारे में भी जाना जाएगा. इसमें एक फाइव स्टार होटल की तरह सुविधाएं उपलब्ध होंगी लेकिन मेन्यू में सिर्फ शाकाहारी डिशेज होंगी.  

यमुना नदी की पवित्रता का विशेष ख्याल रखा गया है. जिसमें कोई भी नशा करने पर रोक रहेगी. महाकुंभ 2025 की शुरुआत 1 साल बाद होगी लेकिन माघ मेला 2024 में ही लगेगा. इसे मिनी कुंभ के रूप में देखा जा रहा है. इसलिए महाकुंभ से पहले 2024 माघ मेला में आने वाले लोगों के लिए यमुना नदी पर तैरता यानी फ्लोटिंग रेस्टोरेंट खास आकर्षण का केंद्र रहेगा. 

रेस्टोरोंट की खासियत 
उत्तर प्रदेश पर्यटन विकास निगम की तरफ से बनाए जा रहे इस फ्लोटिंग रेस्टोरेंट में डेढ़ सौ लोग एक साथ जा सकते है. इस रेस्टोरेंट के साथ गंगा-यमुना की लहरों पर संगम में घूमने के लिए छह सीटर स्पीड बोट, 30-30 सीटों वाले कैटामरेन हल्स के साथ ही दो बचाव नाव हैं. नावों की मदद से फ्लोटिंग रेस्टोरेंट में 100 से 150 लोग बर्थडे पार्टी या कोई भी एक साथ जश्न मना सकते हैं. इसके अलावा कैटामरेन हल्स में रिमूवबल चेयर की भी सुविधा है. फ्लोटिंग रेस्टोरेंट में खास तरीके की लाइट लगाई जा रही है  जो हर किसी अपनी ओर आकर्षित करेगी.

प्रयागराज के यमुना की लहरों पर बने इस फ्लोटिंग रेस्टोरेंट को मुंबई की लिटमस कंपनी ने तैयार किया गया है. इस फ्लोटिंग रेस्टोरेंट को बनाने में तकरीबन 4 करोड रुपए का खर्चा आया है. इसके अलावा रेस्टोरेंट के रास्ते जाने के लिए स्लिपवे का काम चल रहा है जिसकी लंबाई तकरीबन 51 मी रहेगी. सबसे बड़ी बात इस रेस्टोरेंट में पकवान तैयार करने वालों की भर्ती भी हो रही है जिसमें उन्हें लोगों को अहमियत दी जा रही है जो फाइव स्टार होटल में काम कर चुके हैं. ये फ्लोटिंग रेस्टोरेंट प्रयागराज के नए पुल और पुराने पुल के बीच में बना है. 

(आनंद राज की रिपोर्ट)