scorecardresearch

Greater Noida में 21-25 सितंबर तक International Trade Show, प्रभु श्रीराम पर आधारित होगी थीम, राष्ट्रपति Draupadi Murmu होंगी मुख्य अतिथि

उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में 21 से 25 सितंबर तक इंटरनेशनल ट्रेड शो का आयोजन किया जाएगा. इस ट्रेड शो की थीम प्रभु श्रीराम पर आधारित होगी. भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि होंगी.

प्रभु श्रीराम पर आधारित होगी इंटरनेशनल ट्रेड शो की थीम प्रभु श्रीराम पर आधारित होगी इंटरनेशनल ट्रेड शो की थीम
हाइलाइट्स
  • ग्रेटर नोएडा में इंटरनेशनल ट्रेड शो का आयोजन

  • प्रभु श्रीराम पर आधारित होंगी कार्यक्रम की थीम

इस महीने यूपी में होने वाले इंटरनेशनल ट्रेड शो के केंद्र में श्रीराम होंगे. ग्रेटर नोएडा में 21 से 25 सितंबर तक ट्रेड शो का आयोजन किया जा रहा है जिसमें दुनिया भर से लोग और प्रतिनिधि शामिल होंगे. इस ट्रेड शो का थीम प्रभु श्रीराम को बनाया गया है. इस शो में राम से जुड़े गायन, नृत्य नाटिका और लोक कलाकारों द्वारा अलग अलग लोक कलाओं का मंचन किया जाएगा. इससे जहां एक ओर भारत की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक विविधता और विरासत की झलक दिखाई जाएगी, वहीं जन जन के नायक राम के बारे में जानने का लोगों और विदेशी अतिथियों को मौक़ा मिलेगा.

21 सितंबर से इंडिया एक्सपो सेंटर में ये आयोजन होना है. इसमें मुख्य अतिथि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू होंगी. साथ ही कई केंद्रीय मंत्री भी कार्यक्रम में शामिल होंगे. ईशा फाउंडेशन के सद्गुरू भी एक सेशन में शामिल हो सकते हैं. इसको लेकर जहां तैयारियाँ जोरों पर हैं, वहीं इस पूरे आयोजन की थीम को मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के नाम कर करने का फैसला किया गया है. ऐसे में जनवरी में श्रीराम जन्मभूमि पर होने वाली प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले श्रीराम की गाथा इस भव्य आयोजन में भी सुनाई पड़ेगी.

सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के केंद्र में होंगे श्रीराम

इंटरनेशनल ट्रेड शो में हिस्सा लेने जो अतिथि दुनिया भर से आ रहे हैं उनके सामने श्रीराम के जीवन आदर्श को अलग अलग रूपों में पेश किया जाएगा. इसमें में प्रतिभाग करने वाले विशिष्ट अतिथियों का स्वागत कल्चरल ग्रुप के कलाकार करेंगे. उनके स्वागत के लोकगीत गाए जाएंगे. इन गीतों में प्रभु श्रीराम से जुड़े लोकगीत प्रमुख होंगे. इतना ही नहीं, कार्यक्रम में भाग ले रहे हस्तशिल्पियों द्वारा तैयार की गई कलाकृतियों में भी प्रभु श्रीराम की झलक देखने को मिलेगी. कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र में एक कल्चरल टैब्ल्यू (Cultural Tableau) पेश किया जाएगा, जिसमें ब्रज, पूर्वांचल, अवध, पश्चिमांचल, रूहेलखंड और बुंदेलखंड के कलाकारों की प्रस्तुतियां देखने को मिलेंगी. अतिथियों को मंच तक लाने और उनका स्वागत करने की जिम्मेदारी भी कलाकारों की होगी. खासतौर पर अवध और बुंदेलखंड के कलाकारों में प्रभु श्रीराम से जुड़े लोक गीतों की प्रमुखता रहेगी. राम के सम्बंधित गीत, लोकगीत और रामायण पर आधारित कथक नृत्य नाटिका का मंचन भी सांस्कृतिक संध्या कार्यक्रमों के दौरान किया जाएगा.

आध्यात्म और विकास पर होगी खास चर्चा 

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु शामिल होंगी।कई केंद्रीय मंत्री भी ट्रेड शो के अलग अलग सत्रों में अतिथि रहेंगे।इंटरनेशनल ट्रेड शो में ईशा फाउंडेशन के फाउंडर व स्पीरिचुअल गुरू सद्गुरू भी एक सेशन में हिस्सा ले सकते हैं। एक विशेष सत्र में के सद्गुरू अध्यात्म और व्यक्तिक विकास पर पर चर्चा कर सकते हैं।अयोध्या में राम जन्मभूमि पर बन रहे मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है।इससे पूर्व दुनिया भर के लोगों को श्रीराम के जीवन आदर्शों को दिखाने का ये एक मंच होगा.