scorecardresearch

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने NDA में महिला कैडेट्स की पासिंग आउट परेड का किया निरीक्षण, जानें आप कैसे पूरा कर सकती हैं फौज में जाने का सपना

हर साल एनडीए फौज के लिए अफसर तैयार करती है. कैडेट्स की ट्रेनिंग पूरी होने के बाद पासिंग आउट परेड का आयोजन किया जाता है. अकादमी में तीनों सेनाओं, थलसेना, नौसेना और वायु सेना के कैडेट्स एक साथ ट्रेनिंग लेते हैं

NDA POP NDA POP
हाइलाइट्स
  • तीनों सेनाओं के कैडेट्स लेते हैं ट्रेनिंग 

  • महिलाएं जा सकती हैं फौज में 

नेशनल डिफेंस अकादमी (NDA) की पासिंग आउट परेड इसबार खास हुई है. 30 नवंबर को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भी इसमें शामिल हुई. इसबार ऐसा पहली बार था जब पासिंग आउट परेड के मार्चिंग दस्ते में महिला कैडेट्स की भी भागीदारी रही. ये नेशनल डिफेंस अकादमी (NDA) के 145वें सिलेबस की 'पासिंग आउट परेड' थी. बता दें, हर साल 30 नवंबर और 30 मई को पासिंग आउट परेड होती है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इस दौरान 5वीं बटालियन की नई बिल्डिंग की आधारशिला भी रखी. 

तीनों सेनाओं के कैडेट्स लेते हैं ट्रेनिंग 

दरअसल, हर साल एनडीए फौज के लिए अफसर तैयार करती है. कैडेट्स की ट्रेनिंग पूरी होने के बाद पासिंग आउट परेड का आयोजन किया जाता है. अकादमी में तीनों सेनाओं, थलसेना, नौसेना और वायु सेना के कैडेट्स एक साथ ट्रेनिंग लेते हैं. इस बार पहली बार पासिंग आउट परेड में महिला दस्ता भी शामिल हुआ. गहरे नीले रंग की वर्दी पहने इन महिला कैडेट्स ने इतिहास रच दिया है, जिसकी तारीफ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी की. उन्होंने बेटियों को अपना करियर चुनने में आने वाली चुनौतियों को भी स्वीकार किया और महिला कैडेट्स को विशेष बधाई भी दी.

महिलाएं ऐसे जा सकती हैं फौज में 

महिलाएं अलग-अलग एंट्री स्कीम से भारतीय सेना में शामिल हो सकती हैं. यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे महिलाएं फौज में शामिल हो सकती हैं:

1. शॉर्ट सर्विस कमीशन (SSC) (गैर-तकनीकी)

महिलाएं एसएससी के माध्यम से गैर-तकनीकी भूमिकाओं में भारतीय सेना में शामिल हो सकती हैं. चयन प्रक्रिया में आम तौर पर एक लिखित परीक्षा, उसके बाद इंटरव्यू और मेडिकल टेस्ट शामिल होते हैं.

2. शॉर्ट सर्विस कमीशन (तकनीकी)

इंजीनियरिंग पृष्ठभूमि वाली महिलाओं के लिए तकनीकी भूमिकाओं में एसएससी के लिए आवेदन करने का विकल्प है. एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया में संबंधित क्षेत्र में इंजीनियरिंग की डिग्री शामिल है. चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा, इंटरव्यू और मेडिकल टेस्ट शामिल है.

3. जज एडवोकेट जनरल (JAG) एंट्री 

कानून की डिग्री वाली महिलाएं जेएजी प्रवेश योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं. चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा, इंटरव्यू और मेडिकल टेस्ट शामिल है.

4. आर्मी मेडिकल कॉर्प्स (AMC)

महिला डॉक्टर आर्मी मेडिकल कोर में शामिल हो सकती हैं. वे मेडिकल क्षेत्र में एसएससी के लिए आवेदन कर सकते हैं, और चयन प्रक्रिया में मेडिकल टेस्ट और इंटरव्यू शामिल है.

5. मिलिट्री नर्सिंग सर्विस (MNS)

महिलाएं मिलिट्री नर्सिंग सर्विस में शामिल हो सकती हैं, जो सशस्त्र बलों को नर्सिंग सेवाएं प्रदान करती है. चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा, इंटरव्यू और मेडिकल टेस्ट शामिल हैं.

6. नेशनल डिफेंस अकादमी (NDA)

महिलाओं को सीधे एनडीए में शामिल नहीं किया जाता है, वे शॉर्ट सर्विस कमीशन के माध्यम से ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकादमी (OTA) में अपना प्रशिक्षण पूरा करने के बाद एनडीए में शामिल हो सकती हैं.

7. टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स (TGC)

इंजीनियरिंग डिग्री वाली महिलाएं भी टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स के लिए आवेदन कर सकती हैं.