scorecardresearch

अपराधों की रोकथाम है ‘पिंक फोर्स’ का लक्ष्य, गोवा सरकार की अनूठी पहल

गोवा सरकार ने लोगों, विशेष रूप से पर्यटकों, महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा के लिए एक खास पुलिस दस्ता शुरू किया है. गोवा सरकार ने शुक्रवार को ‘पिंक फोर्स’ नाम के एक नए पुलिस बल की शुरुआत की. इस पुलिस फोर्स में केवल महिलाओं को शामिल किया जाएगा. 

हाइलाइट्स
  • गोवा इस तरह का फोर्स लॉन्च करने वाला पहला राज्य

  • बढ़ते अपराधों की वजह से गोवा सरकार की हुई थी आलोचना 

अपने-अपने राज्य में हो रहे क्राइम की घटनाओं को रोकने के लिए राज्य सरकारें अलग-अलग तरह के हथकंडे अपनाती रहती है. हाल ही में गोवा सरकार ने कुछ ऐसा ही अनूठा कदम उठाया है. गोवा सरकार ने लोगों, विशेष रूप से पर्यटकों, महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा के लिए एक खास पुलिस दस्ता शुरू किया है. गोवा सरकार ने शुक्रवार को ‘पिंक फोर्स’ नाम के एक नए पुलिस बल की शुरुआत की. इस पुलिस फोर्स में केवल महिलाओं को शामिल किया जाएगा. 

गोवा इस तरह का फोर्स लॉन्च करने वाला पहला राज्य

लॉन्च के मौके पर गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि महिलाओं से युक्त यह स्पेशल पुलिस फोर्स मुख्य रूप से अपराध की रोकथाम के साथ-साथ महिलाओं, बच्चों और पर्यटकों की मदद करने के लिए चौबीसों घंटे उपलब्ध रहेगा. उन्होंने आगे कहा,“उन्हें स्पेशल ट्रेनिंग दी जाएगी. उनका उद्देश्य अपराधों की रोकथाम करना होगा. वे अपराध का पता लगाने के लिए नहीं बल्कि अपराध की रोकथाम की दिशा में काम करेंगे. गोवा के मुख्यमंत्री ने उद्घाटन के मौके पर कहा, "गोवा इस तरह का फोर्स लॉन्च करने वाला देश का पहला राज्य है." 

बढ़ते अपराधों की वजह से गोवा सरकार की हुई थी आलोचना 

उन्होंने कहा कि शुरू में इस फोर्स को राज्य के 11 पुलिस थानों में तैनात किया जाएगा, जबकि धीरे-धीरे इसका विस्तार करते हुए इस मुहिम में राज्य के सभी पुलिस थानों को शामिल किया जाएगा. हाल में, पर्यटकों के साथ-साथ महिलाओं के खिलाफ हुए हिंसक अपराधों के लिए भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार की आलोचना हुई थी. सरकार पर राज्य में कानून और व्यवस्था की स्थिति की उपेक्षा करने का भी आरोप लगाया गया था.