scorecardresearch

Mann Ki Baat: कच्छ के लोगों की हिम्मत के आगे हारा तूफान बिपरजॉय, देश को बनाएंगे टीबी मुक्त, पढ़िए 'मन की बात' में और क्या बोले पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने मन की बात में कहा कि मुझे विश्वास है कि साइक्लोन बिपरजॉय ने जो तबाही मचाई है, उससे कच्छ के लोग बहुत जल्द उबर जाएंगे. पीएम ने इंदिरा सरकार के दौरान देश में लगाई गई इमरजेंसी को भी याद किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फोटो ट्विटर) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फोटो ट्विटर)
हाइलाइट्स
  • पीएम मोदी बोले-इमरजेंसी देश के इतिहास का काला दौर

  • 2025 तक टीबी मुक्त भारत का संकल्प

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के जरिए देशवासियों को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा कि आज देश विकसित होने की राह पर तेजी से आगे बढ़ रहा है. इस राह में सभी भारतीयों का योगदान है.

सामूहिक शक्ति से हर चुनौती का हल 
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बड़े से बड़ा लक्ष्य हो या कठिन से कठिन चुनौती, भारत के लोगों की सामूहिक शक्ति से हर चुनौती का हल निकल जाता है. प्रधानमंत्री ने कहा कि अभी हमने दो-तीन दिन पहले देखा कि देश के पश्चिमी छोर पर चक्रवाती तूफान आया. इस दौरान तेज हवाएं और बारिश हुईं. साइक्लोन बिपरजॉय ने कच्छ में भारी नुकसान किया लेकिन कच्छ के लोगों ने हिम्मत और तैयारी से इतने खतरनाक तूफान का जिस तरह मुकाबला किया, वह अभूतपूर्व है. उन्होंने कहा कि चक्रवात ने जो भी तबाही मचाई है उससे भी पीड़ित लोग जल्द ही उबर जाएंगे. पीएम मोदी ने कहा कि प्राकृतिक आपदाओं पर किसी का जोर नहीं होता, लेकिन, बीते वर्षों में भारत ने आपदा प्रबंधन की जो ताकत विकसित की है, वो आज एक उदाहरण बन रही है. 

इरादें मजबूत हों तो सभी लक्ष्य को किया जा सकता है प्राप्त  
पीएम मोदी ने कहा कि जब नियत साफ हो और मजबूत इरादें हों तो तब सभी लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है. इसी बड़े लक्ष्य में से एक है टीबी का रोग. उन्होंने कहा कि हमने एक संकल्प लिया है कि साल 2025 तक भारत को टीबी रोग से मुक्त किया जाए. हालांकि यह लक्ष्य बड़ा है लेकिन इसे हम निश्चित रूप से हासिल करके रहेंगे.

शिवाजी महाराज को किया याद
प्रधानमंत्री ने मन की बात कार्यक्रम में छत्रपति शिवाजी महाराज की वीरता के साथ ही उनकी  प्रशासनिक क्षमता की भी तारीफ की. खासकर जल प्रबंधन और नौसेना को लेकर शिवाजी महाराज ने ऐतिहासिक काम किए, उनके बनाए जलदुर्ग आज भी समंदर के बीच शान से खड़े हैं. शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक को 350 वर्ष पूरे हुए हैं, जिसे एक बड़े पर्व के रूप में मनाया जा रहा है.

इमरजेंसी को लेकर इंदिरा सरकार पर बरसे
पीएम मोदी ने अपने संबोधन में इंदिरा सरकार के दौरान देश में लगाई गई इमरजेंसी को भी याद किया. पीएम ने कहा कि कोई भी इमरजेंसी के काले दौर को नहीं भूल सकता है। उन्होंने कहा कि हम 25 जून को नहीं भूल सकते, जिस दिन आपातकाल लगाया गया था. यह भारत के इतिहास का एक काला काल था. लाखों लोगों ने अपनी पूरी ताकत से आपातकाल का विरोध किया. उस दौर में लोकतंत्र के समर्थकों पर इतना अत्याचार किया गया था कि आज भी मन कांप उठता है. आज जब हम आजादी का अमृत महोत्सव मनाते हैं तो हमें ऐसे अपराधों को भी देखना चाहिए. यह युवा पीढ़ी को लोकतंत्र का अर्थ और महत्व सिखाएगा.

इसलिए पहले टेलीकास्ट हुआ एपिसोड
यह शो महीने के आखिरी रविवार को टेलीकास्ट होता है, लेकिन पीएम मोदी 21 जून से 24 जून 2023 तक अमेरिका दौरे पर रहेंगे. ऐसे में इस बार एक हफ्ते पहले इस कार्यक्रम को प्रसारित किया गया. पीएम ने कहा कि अगले हफ्ते मैं अमेरिका में रहूंगा और वहां बहुत सारी भाग-दौड़ भी रहेगी और इसलिए मैंने सोचा, वहां जाने से पहले आपसे बात कर लूं. मन की मन की बात का यह 102वां एपिसोड था. मन की बात 3 अक्टूबर 2014 को शुरू हुआ था और हर महीने के अंतिम रविवार को सुबह 11 बजे ब्रॉडकॉस्ट/ टेलिकॉस्ट किया जाता है. 22 भारतीय भाषाओं और 29 बोलियों के अलावा मन की बात 11 विदेशी भाषाओं में ब्रॉडकॉस्ट किया जाता है.