scorecardresearch

PM Modi के लुंबिनी दौरे की तैयारियां पूरी, जानिए कितनी देर नेपाल में बिताएंगे और क्या-क्या है कार्यक्रम ?

बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर माया देवी मंदिर में होने वाले विशेष पूजा अर्चना में प्रधानमंत्री शिरकत करेंगे. उनके साथ नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा और उनकी पत्नी भी होंगी. माया देवी मंदिर में होने वाली विशेष पूजा अर्चना में केवल तीन लोग- प्रधानमंत्री मोदी, नेपाल के प्रधानमंत्री और उनकी पत्नी ही शामिल होंगी.

PM Narendra Modi PM Narendra Modi
हाइलाइट्स
  • माया देवी मंदिर में करेंगे पूजा-अर्चना

  • नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा के साथ करेंगे द्विपक्षीय वार्ता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर एक दिवसीय दौरे पर नेपाल के लुंबिनी पहुंचेंगे. पीएम मोदी का यह दौरा नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के निमंत्रण पर हो रहा है. प्रधानमंत्री मोदी के लुंबिनी दौरे को लेकर नेपाल सरकार लुंबिनी में व्यापक इंतजाम और तैयारियां कर रही है. लुंबिनी डेवलपमेंट ट्रस्ट के उपाध्यक्ष अवधेश कुमार त्रिपाठी ने कहा 'प्रधानमंत्री के दौरे के लिए लुंबिनी के लोग इंतजार कर रहे हैं. उनका यह दौरा काफी महत्वपूर्ण है और इसके जरिए दोनों देशों के बीच में मित्रता और बढ़ेगी'


माया देवी मंदिर में विशेष पूजा अर्चना में होंगे शामिल

तय कार्यक्रम के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी दिल्ली से कुशीनगर एयरपोर्ट पहुंचेंगे और फिर वहां हेलीकॉप्टर के जरिए सुबह 10:40 पर लुंबिनी में उतरेंगे. प्रधानमंत्री मोदी के हेलीकॉप्टर लैंडिंग के लिए विशेष तौर पर चार हेलीपैड बनाए गए हैं. लुंबिनी में उतरने के बाद 11:00 बजे प्रधानमंत्री मोदी सबसे पहले माया देवी मंदिर जाएंगे. जहां पर माना जाता है कि भगवान बुद्ध की जन्म स्थली है. बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर माया देवी मंदिर में होने वाले विशेष पूजा अर्चना में प्रधानमंत्री शिरकत करेंगे. उनके साथ नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा और उनकी पत्नी भी होंगी.गौरतलब है, माया देवी मंदिर में होने वाली विशेष पूजा अर्चना में केवल तीन लोग- प्रधानमंत्री मोदी, नेपाल के प्रधानमंत्री और उनकी पत्नी ही शामिल होंगी. इस विशेष पूजा अर्चना को 3 पुजारी करवाएंगे. माया देवी मंदिर के मुख्य इंचार्ज खगेंद्र ने कहा कि 'माया देवी मंदिर में व्यापक तैयारियां की गई हैं. प्रधानमंत्री मोदी जिस जगह पर जाते हैं उसका प्रचार प्रसार होता है और हमें उम्मीद है कि लुंबिनी दौरे के बाद इस जगह का भी काफी विकास होगा'. माया देवी मंदिर में पूजा अर्चना करने के बाद प्रधानमंत्री मंदिर परिसर में स्थित पवित्र पुष्कर्णी तालाब की परिक्रमा करेंगे. उसके बाद प्रधानमंत्री मंदिर परिसर में अशोक स्तंभ की परिक्रमा करेंगे और उन्हीं के द्वारा 2014 में भेजी गई बोधि वृक्ष जो कि माया देवी मंदिर परिसर में लगाई गई है वहां पानी डालेंगे. माया देवी मंदिर में प्रधानमंत्री का कार्यक्रम तकरीबन 30 मिनट का होगा.

नेपाल के पीएम के साथ करेंगे द्विपक्षीय वार्ता

इसके बाद पीएम मोदी भारत की मदद से लुंबिनी में बनने वाले बुद्धिस्ट कल्चरल सेंटर के भूमि पूजन में शामिल होंगे. पिछले दिनों भारत में लीज पर दिया जमीन भी है और 3 साल के अंदर भारत की मदद से यहां पर बुद्धिस्ट कल्चरल सेंटर बनाया जाएगा जो दोनों देशों की मैत्री को और मजबूत करेगा. लुंबिनी डेवलपमेंट ट्रस्ट के चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर सरोज भट्टाराई ने कहा कि भारत के पिछले दिनों एग्रीमेंट के तहत जमीन ली है जहां पर वह बुद्धिस्ट कल्चरल सेंटर का निर्माण करेगा. निर्माण कार्य 3 साल में पूरा हो जाएगा. इससे भारत और नेपाल की दोस्ती और मजबूत होगी. भूमि पूजन का कार्यक्रम 45 मिनट तक चलेगा जिसके बाद प्रधानमंत्री 12:15 बजे पवन इंटरनेशनल होटल पर पहुंचेंगे. जहां पर वह नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. इस बैठक में दोनों देशों का शिष्टमंडल भी मौजूद रहेगा. 1:30 बजे प्रधानमंत्री मोदी के सम्मान में नेपाली प्रधानमंत्री द्वारा लंच की व्यवस्था की गई है. लंच के बाद 2:00 बजे पीएम कुछ और गणमान्य लोगों से मिलेंगे. उसके बाद 3:30 बजे नवनिर्मित ऑडिटोरियम में बुद्ध जयंती समारोह को संबोधित करेंगे. शाम 5:00 बजे प्रधानमंत्री लोग दिल्ली से कुशीनगर के लिए रवाना होंगे.