scorecardresearch

Prisoners Earnings: Jail में बंद कैदी कैसे कमाते हैं पैसे, एक दिन का कितना मिलता है मेहनताना, जानें

Jail Prisoners: भारत की जेलों में सजा काट रहे कैदियों को उनकी योग्यता के मुताबिक काम मिलता है. कैदियों को इन कामों के बदले मेहनताना भी मिलता है. इन पैसों को कैदी खुद पर खर्च कर सकते हैं. अगर कैदी चाहें तो इन पैसों को अपनी फैमिली को भी भेज सकते हैं.

Jail Prisoners Jail Prisoners

अपराध करने वाले लोगों को कोर्ट सजा देता है और उनको जेल भेज देता है. लेकिन ऐसा नहीं है कि जेल में बंद लोग खाली रहते हैं. वो भी काम करते हैं. जिससे जेल में बंद कैदियों की भी कमाई होती है. वो भी पैसे कमाते हैं. जेल में कैदी जो भी काम करते हैं, उसके बदले उनको पैसा मिलता है. इस तरह से कैदियों की कमाई होती है. चलिए आपको बताते हैं कि कैदी जेल में क्या काम करते हैं और उससे उनकी क्या कमाई होती है?

जेल में कैदियों का क्या होता है काम-
जेल में बंद कैदियों को उनकी योग्यता के मुताबिक काम दिया जाता है. नियम के अनुसार जेल में बंद हर कैदी को कुछ ना कुछ काम करना पड़ता है. जिसके बदले उनको पैसे दिए जाते हैं. इन पैसों का कुछ हिस्सा कैदियों को जेल में खर्च के लिए भी दिया जाता है. लेकिन एक बात जान लीजिए कि कैदियों को जेल में असली करेंसी नहीं दी जाती है. करेंसी के बदले कैदियों को कूपन दिए जाते हैं. इन कूपन का इस्तेमाल कैदी जेल की कैंटीन में इस्तेमाल कर सकते हैं. इस कैंटीन में रोजाना के इस्तेमाल के सामान जैसे साबुन, टूथपेस्ट मिलते हैं. इसके अलावा कैदियों की फैमिली भी उनके लिए पैसे जमा करा सकती है. जिसे कूपन में बदल दिया जाता है.

कैदी घर भेज सकते हैं पैसे-
कैदी जो भी जेल में मजदूरी करते हैं या काम करते हैं, उसे जो पैसा मिलता है, उसे कैदी सिर्फ जेल में ही खर्च नहीं कर सकते. इन पैसों को कैदी घर भी भेज सकते हैं. आपको बता दें कि कैदी इन पैसों को चेक के जरिए अपनी फैमिली को भेज सकते हैं. इसके अलावा इन पैसों को वकील के जरिए भी परिवार के भेजा सकता है. प्रशासन इस कमाई का कुछ हिस्सा अपने पास रखता है और जब कैदी जेल से रिहा होते हैं तो उनको दिया जाता है.

सम्बंधित ख़बरें

किस काम के बदले कितना मिलता है पैसा-
जेल में बंद कैदियों के लिए सभी राज्यों में अलग-अलग मेहनताना की व्यवस्था तय की गई है. हर राज्य अपने हिसाब से कैदियों को काम के बदले पैसे देते हैं. अगर बात उत्तर प्रदेश की जेलों की करें तो अनुभव और काम के आधार पर 81 रुपए, 60 रुपए और 50 रुपए रोजाना मिलते हैं. ये रकम कैदियों के बैंक अकाउंट में जमा की जाती है.

कैदियों को जेल में प्रशासन उनकी योग्यता के मुताबिक ट्रेनिंग देता है और जब कैदी अपने काम में एक्सपर्ट हो जाते हैं तो उनको काम के बदले पैसे दिए जाते हैं. जेल में समय-समय पर ट्रेनिंग प्रोग्राम भी होते हैं. जेल में कैदियों को उनकी योग्यता के अनुसार काम मिलता है. इसमें प्रोडक्ट बनाना, जेल में निर्माण कार्य, साफ-सफाई जैसे काम शामिल हैं. काम के अलावा जेल में कैदियों को सुविधाएं भी मिलती हैं.

ये भी पढ़ें: