scorecardresearch

पुष्कर सिंह धामी ही होंगे उत्तराखंड के मुख्यमंत्री, गोवा में प्रमोद सावंत के नाम पर मुहर

चुनाव में बीजेपी ने पुष्कर सिंह धामी को सीएम पद का चेहरा बनाया था. बीजेपी को राज्य में प्रचंड जीत मिली. लेकिन धामी खुद अपनी सीट खटीमा से हार गए थे.

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी
हाइलाइट्स
  • पुष्कर सिंह धामी ही होंगे उत्तराखंड के सीएम

  • धामी को बीजेपी विधायक दल का नेता चुना गया

उत्तराखंड और गोवा में मुख्यमंत्री के नाम से पर्दा उठ गया है. एक बार फिर पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड के मुख्यमंत्री बनेंगे. वहीं प्रमोद सावंत को दोबारा गोवा के सीएम की कमान सौंपी जाएगी. देहरादून में बीजेपी विधायक दल की बैठक में पुष्कर सिंह धामी के नाम पर मुहर लगी. तो पणजी में प्रमोद सावंत के नाम पर सहमत‍ि बनी. 

धामी को बीजेपी ने विधायक दल का नेता चुन लिया है. देहरादून में बीजेपी विधायक दल की बैठक हुई. बैठक में पुष्कर सिंह धामी को विधायक दल का नेता चुन गया. बैठक के बाद पर्यवेक्षक राजनाथ सिंह और उपपर्यवेक्षक मीनाक्षी लेखी ने इसका ऐलान किया. राजनाथ सिंह ने कहा कि 6 महीने के कार्यकाल में पुष्कर सिंह धामी ने छाप छोड़ी है. धामी उत्तराखंड का बहुआयामी विकास करेंगे. 

पुष्कर सिंह धामी को बीजेपी ने चुनाव में मुख्यमंत्री का चेहरा बनाया था. हालांकि धामी खटीमा से चुनाव हार गए थे. इसके बाद से उनके सीएम बनने पर सवाल उठने लगे थे. कयास लगाए जा रहे थे कि किसी नए चेहरे को मौका मिल सकता है. लेकिन एक बार फिर बीजेपी ने पुष्कर सिंह धामी पर भरोसा जताया है. धामी एक बार फिर मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठेंगे.

कौन हैं पुष्कर सिंह धामी-

पुष्कर सिंह धामी 45 साल के हैं. धामी युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं. पुष्कर सिंह का जन्म 16 सितंबर 1975 को पिथौरागढ़ के डीडी हाट तहसील के टुंडी गांव में हुआ था. उनके पिता सेना में थे. धामी ने मानव संसाधन प्रबंधन और औद्योगिक संबंध विषय में एमए किया है. धामी ने एलएलबी की डिग्री भी ली है. 
धामी के राजनीतिक करियर की शुरुआत बीजेपी की छात्र इकाई एबीवीपी से हुई थी. साल 1990 से लेकर 1999 तक वो अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में विभिन्न पदों पर काम किया है. बाद में धामी को एबीवीपी का प्रदेश मंत्री बनाया गया. पुष्कर सिंह धामी ने सीएम भगत सिंह कोश्यारी के सलाहकार के तौर पर भी काम किया है. वो 2002 से 2008 तक दो बार भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष भी रहे. साल 2017 में पुष्कर सिंह धामी ने खटीमा से 6951 वोटों से जीत हासिल की थी. लेकिन इस बार चुनाव में मात खा गए. कांग्रेस उम्मीदवार ने धामी को धामी 2700 वोटों के बड़े अंतर से हरा दिया.

चुनाव में मिली है प्रचंड जीत-
विधानसभा चुनाव में बीजेपी को भारी जीत मिली है. बीजेपी ने सूब की 70 सीटों में से 47 सीटों पर जीत दर्ज की है. जबकि कांग्रेस को सिर्फ 19 और बीएसपी को 2 सीटें मिली है.

ये भी पढ़ें: