scorecardresearch

Uttarkashi Tunnel Rescue: सिलक्यारा टनल से निकाले गए मजदूरों को क्या-क्या मिलेगी मदद, जानिए

उत्तरकाशी में सिल्क्यारा टनल से निकाले गए मजदूरों के लिए उत्तराखंड की पुष्कर सिंह धामी की सरकार ने आर्थिक मदद का ऐलान किया. सीएम ने मजदूरों को एक-एक लाख रुपए की आर्थिक मदद की घोषणा की. इसके साथ ही मजदूरों को 15-20 दिनों के लिए छुट्टी भी दी जाएगी.

uttarkashi tunnel rescue operation uttarkashi tunnel rescue operation

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में सिल्क्यारा टनल में फंसे 41 मजदूरों को निकाल लिया गया है. 12 नवंबर को निर्माणधीन टनल का एक हिस्सा ढह गया था. उसके बाद से लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा था. जिसे कल यानी 28 नवंबर को पूरा कर लिया गया. टनल से निकाले गए सभी मजदूर स्वस्थ हैं. उत्तराखंड की सरकार ने मजदूरों के लिए आर्थिक मदद का ऐलान किया है. 

मजदूरों की एक-एक लाख की आर्थिक मदद-
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मजदूरों को आर्थिक मदद देने का ऐलान किया. सीएम ने कहा कि सभी मजदूर स्वस्थ हैं.मेडिकल चेकअप के बाद उनको घर भेज दिया जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी 41 मजदूरों को एक-एक लाख रुपए की आर्थिक मदद की जाएगी. टनल में काम कर रहे सभी मजदूर नेशनल हाईवे इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड के लिए काम कर रहे थे. एजेंसी ने मजदूरों को 15-20 दिनों के लिए छुट्टी दे दी है.

बौखनाग मंदिर का होगा निर्माण-
निर्माणधीन टनल के पास बौखनाग मंदिर है. जिसका पुर्ननिर्माण किया जाएगा. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि मंदिर के मुहाने पर बौखनाग मंदिर का पुनर्निर्माण किया जाएगा. सीएम ने कहा कि पहाड़ी राज्य में निर्माणधीन सुरंगों की समीक्षा भी की जाएगी. केंद्र सरकार ने निर्माणधीन सुरंगों की सुरक्षा ऑडिट कराने का फैसला किया है.

पीएम मोदी ने मजदूरों से की बात-
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टनल से निकाले गए मजदूरों से फोन पर बातचीत की. पीएम ने मजदूर गब्बर सिंह और शबा अहमद से बात की और खुशी जाहिर की. पीएम ने इसे बाबा केदार और भगवान बद्री की कृपा बताई. मजदूरों ने पीएम मोदी के साथ सुरंग के भीतर बिताए गए दिनों का अनुभव साझा किया.

ये भी पढ़ें: