scorecardresearch

नीट की परीक्षा में शिक्षा माफिया और सरकार की मिलीभगत; संसद में कैंडिडेट्स की आवाज़ बनकर होऊंगा खड़ा - राहुल गांधी

नीट परीक्षा में 67 कैंडिडेट्स के AIR-1 बनने पर परीक्षा में शिक्षा माफिया और सरकार की बताई मिलीभगत. राहुल गांधी बोले कि वे संसद में परीक्षार्थियों की आवाज़ बनकर होंगे खड़े और उनके भविष्य को करेंगे सुरक्षित.

हाइलाइट्स
  • मोदी के शपथ लेने से पहले ही दिखा पेपर लीक का मामला-राहुल

  • 'X' पर शिक्षा माफिया के खिलाफ लिखा राहुल गांधी ने

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को आरोप लगाया कि नीट की परीक्षा में हुई गड़बड़ी के कारण 24 लाख के करीब कैंडिडेट्स को नुकसान पहुंचा है. साथ ही उन्होंने कहा कि वह कैंडिडेट्स की आवाज़ बनकर संसद में खड़े होंगे. उनकी परेशानी और इस मुद्दे को संसद में उठाएंगे. 

गांधी ने कहा कि हमने अपने मेनिफेस्टो में परीक्षार्थियों को पेपर लीक के मामले से बचाने की बात कही थी. हम पेपर लीक के खिलाफ कानून बनाते. गांधी बोले कि वे देशभर के कैंडिडेट्स की आवाज़ बनेंगे और संसद में उनके मुद्दों को उठाएंगे. ताकी भविष्य में दोबारा ऐसा ना हो.

क्या है मामला?
नीट की परीक्षा में 67 कैंडिडेट्स ने AIR-1 हासिल की है. इनमें से 6 ऐसे हैं जो हरियाणा के एक ही परीक्षा केंद्र से हैं. कांग्रेस के आरोपो के बाद मामले ने राजनीतिक तूल पकड़ ली है. कांग्रेस ने परीक्षा में मार्क्स बढ़ाना और पेपर लीक करने के आरोप लगाए हैं.

सम्बंधित ख़बरें

राहुल का गुस्सा 'X' पर फूटा
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर राहुल गांधी ने लिखा कि अभी मोदी जी ने शपथ भी नहीं ली है और परीक्षा में धांधली का मामला सामने आ गया है. इसके कारण 24 लाख से अधिक परिवारों को दुख पहुंचा है. उन्होंने हैरानी जताते हुए कहा कि एक ही केंद्र पर 6 कैंडिडेट्स का 720/720 लाना तकनीकी तौर पर संभव नहीं है. राहुल ने इसमें शिक्षा माफिया और सरकार की मिलीभगत बताई.

क्या कहना है NTA का?
नीट परीक्षा को आयोजित करवाने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. पीसी में एजेंसी के प्रमुख ने बताया कि एजेंसी ने मामले की गंभीरता से जांच की है. साथ ही जिन कैंडिडेट्स को ग्रेस मार्क्स मिले हैं उनकी रिचेकिंग के लिए टीम गठित की है. एजेंसी प्रमुख ने यह भी बताया कि कुछ केंद्र में गलत पेपर बांट दिए गए थे. जिसकी वजह से कैंडिडेट्स का समय व्यर्थ हुआ.