scorecardresearch

Railway Budget 2022: बजट में रेलवे के लिए क्या है खास, जानिए

Railway Budget 2022: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट में रेलवे के लिए बड़ा ऐलान किया. उन्होंने कहा कि तीन साल में 400 नई वंदे भारत ट्रेनें चलाएंगे. इसके अलावा रेलवे किसानों के लिए अहम योजना पर काम कर रहा है.

भारतीय ट्रेन भारतीय ट्रेन
हाइलाइट्स
  • 400 नई वंदे भारत ट्रेनों का ऐलान

  • 3 साल में 100 PM गति शक्ति कार्गो टर्मिनल का होगा विकास

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि ये बजट अगले 25 साल का ब्लूप्रिंट है. वित्त मंत्री ने रेलवे के लिए बड़ी घोषणा की. उन्होंने कहा कि अगले तीन साल के दौरान 400 नई पीढ़ी की वंदे भारत ट्रेनें चलाएंगे. इतना ही नहीं, इस दौरान उन्होंने अगले तीन साल में 100 PM गति शक्ति कार्गो टर्मिनल विकसित किए जाएंगे.  आपको बता दें कि पिछले 7 साल में 24 हजार किलोमीटर रेलवे रूट का विद्युतीकरण किया गया है. इसे और भी तेजी से बढ़ाने का प्लान है. वित्त मंत्री ने कहा कि मेट्रो सिस्टम के निर्माण के लिए नया तरीका अपनाया जाएगा.

किसानों के लिए रेलवे की योजना-
वित्त मंत्री ने बताया कि रेलवे छोटे किसानों और उद्यमों के लिए कुशल लॉजिस्टिक्स विकसित करेगा. उन्होंने कहा कि स्थानीय उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए 'एक स्टेशन, एक उत्पाद' योजना शुरू की जाएगी.

नेशनल हाईवे की लंबाई बढ़ाने पर जोर-

निर्मला सीतारमण ने कहा कि साल 2022-23 में नेशनल हाईवे की लंबाई 25 हजार किलोमीटर तक बढ़ाने का लक्ष्य है. उन्होंने बताया कि इसमें 20 हजार करोड़ रुपए खर्च आएगा.

ये भी पढ़ें-