scorecardresearch

UMID Card: अब 100 रुपए में AIIMS, PGI जैसे अस्पतालों में मिलेगा रेलवे कर्मचारियों को इलाज, जानिए कैसे करें आवेदन

UMID Card: इस कार्ड का इस्तेमाल आपातकालीन या सामान्य उपचार के लिए भी किया जा सकता है. अगर किसी रेलवे कर्मचारी के पास कार्ड नहीं है तो वह सिर्फ यूएमआईडी नंबर के आधार पर भी उपचार करवा सकता है.

भारतीय रेलवे ने अपने कर्मचारियों, पेंशनर्स और उनके आश्रितों की स्वास्थ्य देखभाल के लिए एक बेहतरीन नीति लेकर आया है. इस नीति की बदौलत रेलवे कर्मचारी एम्स और पीजीआई जैसे अस्पतालों में महज 100 रुपए में इलाज करवा सकेंगे.

दरअसल रेलवे अपने सभी कर्मचारियों, उनके आश्रितों और पेंशनर्स को यूनिक मेडिकल आइडेंटिफिकेशन (UMID) कार्ड जारी करेगा. इसके माध्यम से वे रेलवे के पैनल में शामिल अस्पतालों और देश के सभी अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थानों (AIIMS) में मुफ्त इलाज करा सकेंगे. 

सिर्फ 100 रुपए में बनेगा कार्ड
रेलवे यह कार्ड 100 रुपये में अपने कर्मचारियों के लिए बनाएगा. रेलवे की यह नई व्यवस्था रेलवे से लगभग 12.5 लाख कर्मचारियों, 15 लाख से अधिक पेंशनर्स और करीब 10 लाख आश्रितों को फायदा पहुंचाएगी. रेलवे ने कहा है कि इस कार्ड के माध्यम से रेलवे के पैनल में शामिल किसी भी अस्पताल या डायग्नोस्टिक सेंटर में कर्मचारी, पेंशनर्स या आश्रित इलाज करवा सकेंगे. 

सम्बंधित ख़बरें

इस कार्ड का इस्तेमाल आपातकालीन या सामान्य उपचार के लिए भी किया जा सकता है. अगर किसी रेलवे कर्मचारी के पास कार्ड नहीं है तो वह सिर्फ यूएमआईडी नंबर के आधार पर भी उपचार करवा सकता है. रेलवे ने कहा है कि खास परिस्थितियों में कुछ अस्पतालों के लिए रेफरल जारी किया जाएगा. यह 30 दिनों की अवधि के लिए वैध होगा. 

किन अस्पतालों में करवा सकेंगे इलाज?
नई नीति की खास बात यह है कि रेलवे कर्मचारी अब बिना किसी रेफरल के इलाज करवा सकेंगे. इससे उन्हें बिना किसी बाधा के चिकित्सा सुविधाएं मिलेंगी और डॉक्टरों की रेफरल संबंधी शिकायतों का भी समाधान होगा. पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ (PGIMER Chandigarh), जिपमर पुडुचेरी (JIPMER Puducherry), एनआईएमएचएएनएस बेंगलुरु (NIMHANS Bengaluru) जैसे राष्ट्रीय संस्थानों और देश के 25 एम्स में इलाज के लिए किसी रेफरल की जरूरत नहीं होगी. इन संस्थानों में न सिर्फ इलाज बल्कि जरूरी दवाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी. 

रेलवे बोर्ड के कार्यकारी निदेशक ट्रांसफॉर्मेशन प्रणव कुमार मलिक ने यूनिक मेडिकल आइडेंटिफिकेशन (UMID) कार्ड जारी करने के आदेश दिया है. यूएमआईडी कार्ड, हेल्थ मैनेजमेंट इन्फॉर्मेशन सिस्टम (HMIS) के माध्यम से डिजीलॉकर में रखा जाएगा. साथ ही यह कार्ड रेलवे कर्मचारियों-पेंशनर्स की प्रोफाइल पर भी उपलब्ध होगा. 

क्या है यूएमआईडी कार्ड, कैसे करें अप्लाई?
आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, यूएमआईडी भारतीय रेलवे में एक स्मार्ट स्वास्थ्य कार्ड प्रणाली है. रेलवे एक यूनिक नंबर के रूप में अपने सभी कर्मचारियों, उनके आश्रितों और पेंशनभोगियों को एक खास पहचान देता है. इस पहचान की मदद से रेलवे के सभी कर्मचारी रेलवे के पैनल में शामिल किसी भी अस्पताल में इलाज करवा सकते हैं. 

यह कार्ड हासिल करने के लिए रेलवे कर्मचारियों को digitalir.in/umid वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर करना होगा. अपना पैन कार्ड, जन्मतिथि, पीएफ नंबर और मोबाइल नंबर डालने के बाद कर्मचारी नया आवेदन भर सकेंगे. इस आवेदन में वह अपनी और परिवार की सूचना और जरूरी दस्तावेज डालकर आवेदन पूरा कर सकेंगे. आवेदन मंजूर होने पर रेलवे कर्मचारी मेडिकल कार्ड डाउनलोड कर मुफ्त इलाज की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे.