scorecardresearch

IRCTC News: फिर से रेलवे टिकट पर मिल सकती है वरिष्ठ नागरिकों-खिलाड़ियों को छूट, महामारी के वक्त लगी थी रोक

रेल मंत्रालय दोबारा से वरिष्ठ नागरिकों और खिलाड़ियों को रेलवे टिकट में छूट देने पर विचार कर रहा है. कोरोना महामारी के वक्त इस सेवा पर रोक लगा दी गई थी.

रेलवे रेलवे
हाइलाइट्स
  • रियायतें रोकने पर हो रही थी आलोचनाएं

  • रियायतों से रेलवे के वित्त पर पड़ रहा भार

वरिष्ठ नागरिक और खिलाड़ी श्रेणी के रेल यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है. उन्हें जल्द ही टिकट किराए में रियायत मिल सकती है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, रेल मंत्रालय वरिष्ठ नागरिकों और खिलाड़ियों सहित विभिन्न श्रेणियों के यात्रियों के लिए रेल किराए में कुछ रियायत देने पर विचार कर रहा है. भारतीय रेलवे ने कोरोना काल के दौरान इस सेवा पर रोक लगा दी थी.

टीओआई ने रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से कहा, "हम इस पर विचार कर रहे हैं कि क्या किराए में कुछ रियायतें फिर से शुरू की जा सकती हैं. कोरोना के कम मामले आने के कारण यात्रा के लिए अब पूरी तरह से स्थिति सामान्य है."

रियायतें रोकने पर हो रही थी आलोचनाएं
कोरोना महामारी के वक्त रियायतें बंद करने के केंद्र के रुख की आम यात्रियों ने आलोचना की थी. हाल ही में, भाजपा सांसद वरुण गांधी ने भी इस पर सवाल उठाए थे. उन्होंने कहा था कि, "जब सांसदों को रेल किराए पर सब्सिडी मिलती रहती है तो इस राहत को "बोझ" के रूप में क्यों देखा जाता है."

रियायतों से रेलवे के वित्त पर पड़ रहा भार
इस हफ्ते की शुरुआत में, रेल मंत्रालय ने संसद को एक लिखित जवाब में कहा था कि रियायत देने से सरकारी खजाने पर बड़ा बोझ पड़ता है. इसके अलावा, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हाल ही में लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा था कि रेलवे पहले से ही वरिष्ठ नागरिकों सहित सभी यात्रियों के लिए यात्रा लागत का औसत 50 प्रतिशत से अधिक वहन कर रहा है. उन्होंने आगे बताया कि 2019-20 के दौरान, लगभग 22.6 लाख वरिष्ठ नागरिकों ने यात्री किराए में रियायत योजना को छोड़ने का विकल्प चुना था.