scorecardresearch

अब लाइन में लगने की झंझट से मिलेगा छुटकारा, IRCTC की वेबसाइट पर मिलेगा प्लेटफॉर्म टिकट

रेलवे अगर ऐसा करता है तो लाइन में लगकर प्लेटफॉर्म टिकट खरीदने से छुटकारा मिलेगा. आप कुछ सेकेंड में ही IRCTC की वेबसाइट पर जाकर टिकट बुक कर पाएंगे. टिकट की छपाई नहीं होगी तो इसमें रेलवे का राजस्व बचेगा. जो पैसा टिकट पर खर्च किया जाता था उसे किसी और काम में लगाया जा सकेगा.

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म टिकट से करोड़ों लोगों को फायदा होगा और समय बचेगा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म टिकट से करोड़ों लोगों को फायदा होगा और समय बचेगा
हाइलाइट्स
  • रेल मंत्रालय को भेजा गया प्रस्ताव

  • इस पहल से करोड़ों यात्रियों को होगा फायदा

  • रेलवे के इस कदम से राजस्व की भी बचत होगी

आप लाइन में लगकर रेलवे का प्लेटफॉर्म टिकट खरीदते हैं तो ये आपके लिए बड़ी काम की खबर है. कई बार जब आपको किसी वजह से प्लेटफॉर्म टिकट लेने की जरूरत होती है और लंबी लाइन होती है तो इसमें काफी वक्त लग जाता है. देश के ज्यादातर स्टेशनों पर लोगों के पास कोई दूसरा विकल्प भी नहीं रहता. देश के कई बड़े स्टेशनों पर ऑटोमेटिक मशीन की व्यवस्था है लेकिन जहां नहीं है वहां लोगों को काफी दिक्कत होती है. ऐसे में हो सकता है कि आपको आने वाले दिनों में प्लेटफॉर्म टिकट के लिए ज्यादा देर इंतजार नहीं करना पड़े.

रेलवे संबंधी संसदीय स्थायी समिति ने इसको लेकर पहल की है. पिछले दिनों संसद में पेश अपनी रिपोर्ट में समिति ने प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री वेबसाइट पर करने की सिफारिश की है. रेल मंत्रालय की तरफ से समिति को दी गई जानकारी के मुताबिक जोनल रेलवे को अनारक्षित टिकट सिस्टम(Unreserved Ticket System) पर प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री के अधिकार दे दिए गए हैं. इसमें जरूरतमंद यात्री यूटीएस मोबाइल एप पर प्लेटफॉर्म टिकट खरीद सकते हैं. इसके अलावा लोगों को अनारक्षित टिकट काउंटर, ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन, टिकट वेंडिंग मशीन से प्लेटफॉर्म टिकट खरीदने की सुविधा है.

IRCTC अकाउंट को आधार नंबर से करें लिंक, महीने में 6 की जगह 12 रेलवे टिकट बुक कर सकेंगे

सभी जोन और स्टेशन पर यह सुविधा शुरू करने की जरूरत
समिति ने यह बताया कि प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री चुनिंदा जोन और स्टेशन तक ही है. सभी स्टेशनों पर लोगों को इसकी जरूरत पड़ती है. इसे ध्यान में रखते हुए सभी जोन और स्टेशन पर यह सुविधा शुरू करने की जरूरत है. आईआरसीटीसी की तरफ से यह बताया गया कि समिति ने सुझाव को रेल मंत्रालय के पास भेज दिया है. वहां से हरी झंडी मिलने के बाद इस पर आगे कदम उठाए जाएंगे.

रेलवे के इस कदम से क्या फायदा होगा?
लाइन में लगकर प्लेटफॉर्म टिकट खरीदने से छुटकारा मिलेगा. आप कुछ सेकेंड में ही IRCTC की वेबसाइट पर जाकर टिकट बुक कर पाएंगे. टिकट की छपाई नहीं होगी तो इसमें रेलवे का राजस्व बचेगा. जो पैसा टिकट पर खर्च किया जाता था उसे किसी और काम में लगाया जा सकेगा. इसके साथ ही बुकिंग काउंटर पर तैनात कर्मचारियों को दूसरी ड्यूटी पर लगाया जा सकेगा.

आपके मन में एक सवाल और उठ सकता है कि क्या अगर ऐसा हो गया तो ऑफलाइन टिकट नहीं ले पाएंगे. तो इसका जवाब है नहीं. ऑनलाइन सुविधा मिलने के बावजूद पुराना सिस्टम भी जारी रहेगा. जो लोग ऑफलाइन जाकर टिकट लेना चाहते हैं, बिल्कुल ले पाएंगे. लेकिन, ऑनलाइन प्लेटफॉर्म टिकट की सुविधा मिलने से करोड़ों लोगों को फायदा होगा और उनका समय बचेगा.