scorecardresearch

वंदे भारत: हादसे रोकने के लिए रेलवे की नई पहल, गाँव वालों को दी मवेशियों को कंट्रोल करने की चेतावनी

हाल के दिनों में वंदे भारत से मवेशी के टकराने की खबरें आती रहती हैं. ऐसे में पश्चिमी रेलवे जोन के रेलवे सुरक्षा बल को यात्रियों और रेलवे संपत्ति की सुरक्षा और सुरक्षा का जिम्मा सौंपा गया है. आरपीएफ रेलवे ट्रैक के आस-पास के गावों को अपने मवेशियों को कंट्रोल में रखने के लिए जागरुक कर रहे हैं.

वंदे भारत वंदे भारत
हाइलाइट्स
  • रेलवे की नई पहल

  • जागरूकता फैला रहे आरपीएफ के जवान 

भारत में रोज लाखों की संख्या में लोग एक जगह से दूसरी जगह ट्रैवल करते हैं. रेलवे भी अपने यात्रियों की सुविधा के लिए आए दिन नए-नए प्रयास करता रहता है. लोगों की यात्रा को सुगम बनाने के लिए सरकार ने भी कई रूट्स पर वंदे भारत ट्रेन शुरू की है. हाल के दिनों में आपने वंदे भारत से मवेशी टकराने की बहुत सी घटनाएं सुनी होंगी. लेकिन इसको लेकर अब वेस्टर्न रेलवे ने एक नई पहल की है. 

रेलवे की नई पहल
मुंबई-गांधीनगर वंदे भारत एक्सप्रेस से मवेशी टकराने की कई घटनाओं के बाद, भारतीय रेलवे के पश्चिमी रेलवे जोन के रेलवे सुरक्षा बल को यात्रियों और रेलवे संपत्ति की सुरक्षा और सुरक्षा का जिम्मा सौंपा गया है. जिस के मद्देनजर आरपीएफ मुंबई डिवीजन ने विभिन्न संवेदनशील स्थानों की पहचान की है, और आरपीएफ इन सभी स्थानों पर लगातार जागरूकता अभियान चला रही है. 

जागरूकता फैला रहे आरपीएफ के जवान 
दरअसल आरपीएफ के जागरूकता अभियान में लगातार रेलवे ट्रैक के आसपास के गांव वालों को समझाया जा रहा है. आरपीएफ के जवान ट्रैक के आसपास रह रहे गांव वालों के साथ-साथ, सरपंचों को समझा रहे है. नोटिस जारी करते हुए कहा जा रहा है कि गांव वाले जानवरों को ट्रैक पर ना आने दें, क्योंकि इससे रेल सेवा प्रभावित होती है. रेलवे पुलिस फोर्स लगातार लोगों को अपने मवेशी को संभालने के लिए कह रहे हैं.