scorecardresearch

यात्रियों के लिए खुशखबरी! पुणे से गोरखपुर के लिए वन वे स्पेशल ट्रेन चलाएगा रेलवे, जानिए हॉल्ट स्टेशन और टाइमिंग से जुड़ी पूरी जानकारी

रेलवे ने अधिक भीड़ को देखते हुए पुणे से गोरखपुर आने वाले यात्रियों के लिए एक स्पेशल ट्रेन सुविधा शुरू करने की योजना बनाई है. यह ट्रेन सिर्फ एक दिन चलेगी जिसके लिए बुकिंग आज से चालू हो गई है.

Indian Railways Indian Railways

मध्य रेलवे ने यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को क्लियर करने के लिए विशेष शुल्क पर पुणे से गोरखपुर के लिए एक तरफ की विशेष ट्रेन चलाने की बात कही है. यह ट्रेन दौंड कॉर्ड लाइन, अहमदनगर, बेलापुर, कोपरगांव, मनमाड जंक्शन, भुसावल जंक्शन, खंडवा जंक्शन, इटारसी जंक्शन, भोपाल जंक्शन, बीना जंक्शन, विरांगना लक्ष्मीबाई जंक्शन, उरई, कानपुर सेंट्रल, लखनऊ एनआर, बाराबंकी जेएन, गोंडा जेएन, बस्ती और गोरखपुर जेएन स्टेशनों पर रुकेगी.

सिर्फ एक दिन चलेगी
रेलवे के मुताबिक 01457 स्पेशल 16 दिसंबर को पुणे से 16.15 बजे रवाना होगी और अगले दिन 22.45 बजे गोरखपुर पहुंचेगी. ट्रेन सप्ताह में एक दिन शुक्रवार को चलेगी. इसमें दो एसी-3 टीयर, नौ स्लीपर क्लास और आठ सामान्य द्वितीय श्रेणी सहित एक गार्ड की ब्रेक वैन होगी. विशेष ट्रेन संख्या 01457 के लिए विशेष शुल्क पर बुकिंग 15 दिसंबर को सभी कम्प्यूटरीकृत आरक्षण केंद्रों और रेलवे की ऑनलाइन बुकिंग वेबसाइट पर खुलेगी.

भीड़ को देखकर लिया निर्णय
वहीं एक और गोरखपुर स्पेशल ट्रेन की बात करें तो मध्य रेलवे की अधिसूचना के अनुसार दादर गोरखपुर ट्रेन की अवधि भी बढ़ा दी गई है. रेलवे के अनुसार, चार दिवसीय साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन नंबर 01027 दादर-गोरखपुर जो पहले 15 दिसंबर तक अधिसूचित थी, अब 31 दिसंबर तक चलने के लिए बढ़ा दी गई है. ट्रेन नंबर 01028 गोरखपुर-दादर जो 17 दिसंबर तक अधिसूचित की गई थी, अब 2 जनवरी तक बढ़ा दी गई है. इससे पहले इसी हफ्ते मेंगलुरु और मुंबई के बीच स्पेशल ट्रेनें भी चलने लगी थीं.

कोंकण रेलवे के नोटिफिकेशन के मुताबिक, स्पेशल ट्रेनें 9 दिसंबर से शुरू होंगी. एक आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है, 'सर्दियों के मौसम 2022 के दौरान यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को दूर करने के लिए मध्य रेलवे के साथ समन्वय कर विशेष ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया गया है.'