scorecardresearch

Vande Bharat: जून के अंत तक भारत को मिलेंगी 5 और नई वंदे भारत ट्रेन...जानिए क्या होगा रूट, टाइमिंग और किराया

रेलवे पांच और रूटों पर वंदे भारत ट्रेनों का संचालन शुरू करेगा. रेल मंत्रालय ने ओडिशा त्रासदी के बाद मुंबई-गोवा वंदे भारत ट्रेन का शुभारंभ रद्द कर दिया था. यह पहली बार है जब पांच वंदे भारत ट्रेनों का संचालन एक ही दिन शुरू होगा. इन्हें 26 जून को लॉन्च किया जाएगा.

Vande Bharat Vande Bharat

रेलवे 26 जून से पांच और रूटों पर वंदे भारत ट्रेनों का संचालन शुरू करेगा. 2 जून को ओडिशा में तीन-ट्रेन दुर्घटना के बाद ये पहली लॉन्चिंग थी जिसमें 288 लोगों की जान चली गई थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सेमी-हाई-स्पीड ट्रेनों की शुरुआत करने की उम्मीद है. नतीजतन, सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन पहले से ही कई राज्यों और शहरों को कवर करने वाले 15 मार्गों पर चल रही है. इसे और आगे बढ़ाने के लिए, अलग-अलग मार्गों पर पांच और वंदे भारत ट्रेनों को जोड़ने की योजना बना रहा है. इन पांच ट्रेनों में से पहली ट्रेन पुरी-हावड़ा रूट पर शुरू होने वाली है और संभवत: इसी महीने इसे हरी झंडी दिखा दी जाएगी. जिन रूटों पर पांच ट्रेनें चलेंगी वे हैं- मुंबई-गोवा, बेंगलुरु-हुबली, पटना-रांची, भोपाल-इंदौर और भोपाल-जबलपुर.

रेल मंत्रालय ने ओडिशा त्रासदी के बाद मुंबई-गोवा वंदे भारत ट्रेन का शुभारंभ रद्द कर दिया था. यह पहली बार है जब पांच वंदे भारत ट्रेनों का संचालन एक ही दिन शुरू होगा.

मुंबई - गोवा वंदे भारत
गोवा की पहली और मुंबई की चौथी ब्लू-व्हाइट ट्रेन मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) और गोवा के मडगांव के बीच शुक्रवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी. ट्रायल रन के दौरान इसने करीब सात घंटे में 586 किमी की दूरी तय की थी. इसके सात स्टेशनों पर रुकने की संभावना है जोकि दादर, ठाणे, पनवेल, खेड़, रत्नागिरी, कंकावली और थिविम होंगे. हालांकि इसकी नियमित समय सारिणी जारी नहीं की गई है, लेकिन इसके सीएसएमटी से सुबह 5:25 बजे शुरू होने और दोपहर 1:15 बजे मडगांव पहुंचने की उम्मीद है. रेल मंत्रालय ने ओडिशा त्रासदी के बाद मुंबई-गोवा वंदे भारत ट्रेन का शुभारंभ रद्द कर दिया था.

बेंगलुरु-हुबली-धारवाड़ वंदे भारत
कर्नाटक को बेंगलुरु और हुबली-धारवाड़ के बीच एक और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मिलने वाली है. यह कर्नाटक के लिए दूसरी वंदे भारत ट्रेन होगी क्योंकि पहली चेन्नई, बेंगलुरु और मैसूरु के बीच चलती है. बेंगलुरु और हुबली-धवार्ड के बीच सेमी-हाई स्पीड ट्रेन की शुरुआत पर विचार चल रहा था, लेकिन डाउनलाइन के विद्युतीकरण के कारण इसमें देरी हुई. यह दक्षिण पश्चिम रेलवे (एसडब्ल्यूआर) का पहला रेक होगा.केंद्रीय संसदीय मामलों के मंत्री और धारवाड़ के सांसद प्रह्लाद जोशी ने वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत पर चर्चा करने के लिए 31 मई को अश्विनी वैष्णव से मुलाकात की.

पटना - रांची वंदे भारत
भारतीय रेलवे ने सोमवार को बिहार और रांची की पहली सेमी-हाई स्पीड ट्रेन का ट्रायल रन सफलतापूर्वक पूरा किया. यह पटना जंक्शन से सुबह 06:55 बजे रवाना हुई और दोपहर 01:00 बजे गंतव्य पर पहुंचेगी.रांची में दक्षिण पूर्व रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हालांकि रूट चार्ट पक्का नहीं है, लेकिन चर्चा के अनुसार ट्रेन टाटीसिलवाई, मेरसा, शांकी, बरकाकाना, हजारीबाग, कोडरमा और गया के रास्ते चलने की संभावना है. आठ रेक वाली सेमी-हाई स्पीड ट्रेन का किराया चेयर कार के लिए 1,000 रुपये से 1,200 रुपये और एक्जीक्यूटिव क्लास के लिए लगभग 2,000 रुपये के बीच होगा.

भोपाल - इंदौर वंदे भारत
मध्य प्रदेश भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा कि पीएम मोदी मंगलवार 27 जून को रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से भोपाल और इंदौर को जोड़ने वाली सेमी-हाई स्पीड ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. मध्य प्रदेश की दूसरी सेमी-हाई स्पीड दोनों शहरों के बीच 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी.

भोपाल - जबलपुर वंदे भारत
पीएम मोदी 27 जून मंगलवार को रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से भोपाल और जबलपुर को जोड़ने वाली सेमी-हाई स्पीड ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. मध्य प्रदेश की तीसरी सेमी-हाई स्पीड दोनों शहरों के बीच 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी. खजुराहो से लोकसभा सदस्य वीडी शर्मा ने कहा, "प्रधानमंत्री 27 जून को भोपाल पहुंचेंगे और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे. वह देश भर के 10 लाख बूथों से भाजपा कार्यकर्ताओं को वर्चुअली संबोधित करेंगे." उन्होंने दावा किया कि इस कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के 64,100 बूथों के 38 लाख कार्यकर्ता भी शामिल होंगे. मध्य प्रदेश की 116 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव इसी साल होने हैं.

वर्तमान में, वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें देश भर में 18 मार्गों पर चल रही हैं, हालांकि बिलासपुर नागपुर वंदे भारत ट्रेन को अस्थायी रूप से तेजस एक्सप्रेस द्वारा बदल दिया गया है. वंदे भारत ट्रेनें यात्रियों के बीच एक बड़ी हिट रही हैं. यह विश्व स्तरीय यात्री सुविधाओं से लैस भारत की पहली सेमी-हाईस्पीड ट्रेन है.
 

ये भी पढ़ें: