scorecardresearch

Weather Update: पहाड़ों पर बर्फबारी... मैदानों में बारिश... Delhi-NCR और UP-Bihar ही नहीं... पूरे North India में बढ़ी ठंड,  जानें IMD का अपडेट

Weather Forecast 4 February 2024: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में बारिश के चलते एक बार फिर ठंड बढ़ गई है. पहाड़ी इलाकों में लगातार हो रही बर्फबारी से लोग परेशान हैं. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में लगातार बर्फबारी के चलते कई सड़कें बंद हैं. 

Weather Update Weather Update
हाइलाइट्स
  • यूपी के कई जिलों में सोमवार को भी हो सकती है बरिश

  • 6 फरवरी से मौसम साफ होने का अनुमान

पूरे उत्तर भारत में मौसम ने एक बार फिर करवट ली है. पहाड़ों पर बर्फबारी तो मैदानी इलाकों में बारिश हो रही है. दिल्ली-एनसीआर से लेकर यूपी-बिहार तक के लोग ठंड से परेशान हैं. मौसम विभाग (IMD) की मानें तो पश्चिमी विभोक्ष के चलते देशभर के मौसम में ये बदलाव देखने को मिल रहा है.

दिल्ली-एनसीआर में फिर हुई बारिश
रविवार सुबह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में फिर से बारिश हुई. आईएमडी ने दिल्ली-एनसीआर में 4 फरवरी को गरज-चमक के साथ बारिश होने के आसार जताए हैं. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली का न्यूनतम तापमान 7 से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. वहीं, अधिकतम तापमान 19 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. दिल्ली में नौ फरवरी तक सुबह के समय कोहरा छाया रह सकता है. मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है.

यूपी के कई जिलों में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने यूपी के कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. नोएडा और आगरा में रविवार सुबह बूंदाबांदी होने से मौसम में ठंडक और बढ़ी है. मौसम विभाग के अनुसार, रविवार और सोमवार को राजधानी समेत प्रदेश के 52 जिलों में तेज हवा के साथ बारिश की चेतावनी जारी की है. राज्य में तेज  हवा के साथ वज्रपात भी हो सकती है. इतना ही नहीं ओला भी गिरने का अनुमान जताया है. यूपी के लोगों अभी सर्दी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.

देश के कई हिस्सों में छाया रहेगा कोहरा
आईएमडी के मुताबिक, बिहार, राजस्थान, हरियाणा के कई हिस्सों में हल्की बारिश रविवार को संभव है. वहीं, पंजाब, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और नगालैंड के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है. केरल में 1 या 2 स्थानों पर हल्की से बहुत हल्की बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा ओडिशा के कुछ हिस्सों में सुबह के समय घना कोहरा छा सकता है. 

बिहार में कोहरा छाया रहेगा. हिमाचल प्रदेश, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी संभव है. वहीं 4 फरवरी को पश्चिमी हिमालय पर बर्फबारी की तीव्रता बढ़ जाएगी. 5 फरवरी को एक बार फिर से कमी आएगी और 6 फरवरी से मौसम साफ होने लगेगा.

बर्फबारी और बारिश का डबल अटैक 
हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में लगातार बर्फबारी के चलते कई सड़कें बंद हैं. मौसम विभाग ने पूरे हिमाचल प्रदेश में अगले दो दिनों के लिए बर्फबारी होने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इन इलाकों में बर्फबारी के साथ हो रही बारिश के कारण ठंड का डबल अटैक लोगों की परेशानी को बढ़ा रहा है. 

मौसम में क्यों आया बदलाव
मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक जेट स्ट्रीम हवाएं समुद्र तल से 12.6 किलोमीटर ऊपर 140 नॉट तक उत्तर भारत पर चल रही हैं. एक ट्रफ रेखा पूर्वी विदर्भ से मराठवाड़ा और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक होते हुए दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तक फैली हुई है. पूर्वी असम और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. इन्हीं कारणों की वजह से देश के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है.