scorecardresearch

Weather Update: Delhi-NCR, यूपी और बिहार सहित देश के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट, जानिए क्यों अचानक मौसम ने बदला मिजाज

Rainfall Alert: मौसम विभाग के अनुसार अभी दिल्ली और एनसीआर में रुक-रुक बारिश जारी रहेगी. पंजाब, हरियाणा, वेस्टर्न यूपी के साथ राजस्थान, अंडमान, गुजरात, गोवा, दक्षिण भारत में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. 

Rainfall Alert (File Photo) Rainfall Alert (File Photo)
हाइलाइट्स
  • दिल्ली-एनसीआर में बारिश से मौसम हुआ सुहाना 

  • कई राज्यों में अगले चार दिनों तक बारिश की संभावना 

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में मौसम ने एक बार फिर अपना मिजाज बदला है. शनिवार को आसमान में काले-काले बादल और ठंडी हवाओं ने मौसम को काफी खुशनुमा बना दिया है. रुक-रुक कर बारिश हो रही है. मौसम विभाग की माने तो अभी वीकेंड तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा. इसके बाद एक बार फिर मौसम ड्राई होने के आसार हैं. 23 और 24 सितंबर 2023 के आसपास एक बार फिर दिल्ली-एनसीआर के मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है.

उमस भरी गर्मी से मिली राहत
बीते कई दिनों से दिल्ली-एनसीआर में रह रहे लोग भीषण गर्मी और उमस की दोहरी मार झेल रहे थे. एक और जहां तापमान बढ़ता ही जा रहा था, वहीं उमस से लोगों का हाल बेहाल हो रहा था. इस बीच मौसम में अचानक आए बदलाव ने लोगों को थोड़ी राहत दी है. बारिश का सिलसिला 8 सितंबर 2023 से शुरू हुआ था, जिसके बाद रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी है. 

क्या है बदले मौसम की वजह
स्काईमेट वेदर साइंटिस्ट महेश पलावत ने बताया कि दरअसल अचानक से बारिश की वजह बंगाल की खाड़ी है क्योंकि वहां पर एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है. इसी वजह से मध्य भारत में बारिश हो रही है. इसके साथ ही ये मॉनसून ट्रफ देश के अलग-अलग राज्यों तक बढ़ रहा है. महेश पलावत ने बताया कि दिल्ली एनसीआर में बदले मौसम की वजह से तापमान में थोड़ी गिरावट होगी लेकिन ह्यूमिडिटी अभी बरकरार रहने वाली है. 

दिल्ली-एनसीआर में रुक-रुक कर बारिश 
दिल्ली-एनसीआर में मौसम ठंडा रहेगा, लेकिन लगतार बारिश नहीं होगी. बारिश रुक-रुक कर होती रहेगी. वहीं दिल्ली के आसपास के इलाके और राज्यों में हेवी बारिश होने के आसार है. मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा, वेस्टर्न यूपी के साथ राजस्थान, अंडमान, गुजरात, गोवा, दक्षिण भारत में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही मध्य भारत यानी मध्य प्रदेश में भीषण बारिश का अलर्ट जारी है.

यूपी में आईएमडी ने जारी की चेतावनी
यूपी के कई जिलों में 4 दिनों से बारिश का दौर जारी है. आईएमडी के अनुसार, उत्तर प्रदेश में अगले तीन-चार दिनों तक बारिश हो सकती है. मौसम विभाग की ओर से कुछ इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. लखनऊ में शनिवार को रुक-रुक कर बारिश हो रही है. आगरा में भी सुबह बारिश हुई. कानपुर में रात से ही बादलों की आवाजाही के बढ़ गई थी. 

बिहार में कब होगी बारिश
बिहार में मॉनसून कमजोर पड़ चुका है, जिसका प्रभाव अब बारिश पर देखने को मिल रहा है. हालांकि, मौसम विभाग ने अगले पांच से सात दिनों तक पटना सहित कई जिलों में वर्षा की संभावना जताई है. बीते दिन राजधानी पटना का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

जम्मू में कैसा रहेगा मौसम
जम्मू में बीते कई दिनों से बारिश का सिलसिला जारी है और आगे भी जारी रहने वाला है. आईएमडी ने बताया कि इस सप्ताह तक यहां के लोगों को बारिश से निजात नहीं मिलेगी. 

गुजरात से लेकर गोवा तक बारिश का अलर्ट
भारतीय मौसम विभाग ने गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ के विभिन्न क्षेत्रों में 18 सितंबर तक भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया है. बारिश को देखते हुए, आईएमडी ने लोगों से आग्रह किया है कि मौसम संबंधित सावधानियां बरतें तथा जल भराव, कच्चे रास्तों एवं भारी यातायात वाले क्षेत्रों में जाने से बचें.

विदर्भ के इलाकों में भारी बारिश की संभावना
कोंकण और गोवा के विभिन्न क्षेत्रों में 16 और 17 सितंबर को बारिश होने के आसार हैं. वहीं, अंडमान और निकोबार के विभिन्न क्षेत्रों में 17 सितंबर तक भारी बारिश हो सकती है. साथ ही, विदर्भ के इलाकों में आज भारी बारिश होने की संभावना है.