scorecardresearch

Weather Update: कहीं बारिश तो कहीं लू का रेड अलर्ट, जानिए दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत का कैसा रहने वाला है मौसम

दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है. मौसम विभाग ने दिल्ली में अगले सात दिनों तक हीट वेव का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. यानी अगले कुछ दिनों तक दिल्ली वालों को और सावधानी बरतने की जरूरत है.

Weather Update (Photo-PTI) Weather Update (Photo-PTI)

देश में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. दिल्ली-एनसीआर से लेकर यूपी बिहार तक गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है. मौसम विभाग ने लू का रेड अलर्ट जारी किया. लोग बादल बरसने का इंतजार कर रहे हैं. IMD के मुताबिक दिल्ली, मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में लू चल सकती है. पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में लू से लेकर भीषण लू चल सकती है. उत्तर भारत को अभी मानसून के लिए इंतजार करना पड़ सकता है.

इन राज्यों में रेड अलर्ट जारी 

चिलचिलाती दिल्ली की हीट ने लोगों को घरों में कैद होने पर मजबूर कर दिया है. मौसम विभाग ने 16 जून तक दिल्ली में लू की चेतावनी जारी की है. इस दौरान दिन का पारा 45 डिग्री तक पहुंच सकता है. IMD के मुताबिक, इस पूरे हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है और न्यूनतम तापमान 30 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की आशंका है. वहीं यूपी और बिहार में भी भीषण गर्मी और लू का कहर दिख रहा है. IMD ने बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए लू का रेड अलर्ट जारी किया है. 

सम्बंधित ख़बरें

बाकी राज्यों में कैसा रहने वाला है मौसम ?

मौसम विभाग के अनुसार जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, नॉर्थ राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, बंगाल में  मानें तो इन सभी राज्य में क्लाउड कवर की कंडीशन कम हो जाएगी और टेम्परेचर बढ़ेगा. ⁠पंजाब, हरियाणा मे फिलहाल ऑरेंज अलर्ट है लेकिन कल से येलो अलर्ट होगा. वहीं ⁠रेड अलर्ट इलाके में तापमान 47 डिग्री तक जा सकता है. कुल मिलाकर अभी पूरे नॉर्थ इंडिया में कोई वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिविटी नहीं है.

इन जगहों पर हो रही बारिश 

तमिलनाडु में मानसून के बादल जमकर बरस रहे हैं. मानसून ने कर्नाटक के ज्यादातर इलाकों को कवर कर लिया है. वहीं आंध्र प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में मानसून की बारिश हो रही है. साथ ही तेलंगाना के अधिकतर इलाकों तक मानसून दस्तक दे चुका है इसके अलावा महाराष्ट्र के कई इलाके मानसून वाली राहत महसूस कर रहे हैं.

कब मिलेगी राहत ?

एक ओर जहां उत्तर भारत में भयंकर गर्मी पड़ रही है. वहीं दूसरी ओर महाराष्ट्र, केरल समेत पश्चिम और साउथ के इलाकों में मानसून की बारिश हो रही है. IMD की मानें तो दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत के लोगों को अभी राहत मिलती दिखाई नहीं दे रही है. उत्तर भारत को तपिश से निजात के लिए अभी इंतजार करना होगा क्योंकि मानसून के 29 जून तक दिल्ली पहुंचने की संभावना है.