scorecardresearch

गहलोत का 'दिवाली गिफ्ट', Rajasthan के 6 लाख कर्मचारियों को मिली बोनस की सौगात..जानिए पूरी डिटेल्स

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दीवाली से पहले राज्य के कर्मचारियों के लिए बोनस की सौगात दी है. गहलोत के इस निर्णय से प्रदेश के करीब 6 लाख कर्मचारी लाभान्वित होंगे.

अशोक गहलोत ( फाइल फोटो) अशोक गहलोत ( फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • राज्य सरकार के खजाने पर 500 करोड़ का पड़ेगा भार

  • केवल 75 फीसदी ही मिलेगा कैश

राजस्थान सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दीपावली के मौके पर बोनस देने का फैसला लिया है. अधिकारियों को छोड़ बोनस की घोषणा उन कर्मचारियों के लिए की गई है, जो राजस्थान सिविल सेवा नियम, 2017 के पे-मैट्रिक्स लेवल - 12 या फिर ग्रेड पे- 4800 और इससे नीचे के लेवल का वेतन ले रहे हैं.

अधिकतम 6774 रूपये मिलेगा बोनस

बोनस पंचायत समिति, जिला परिषद के कर्मचारियों और कार्य प्रभारित कर्मचारियों को भी दिया जाएगा. बोनस की गणना वर्ष 2021-22 के लिए अधिकतम परिलब्धियों 7000 रुपये और 31 दिन के माह के आधार पर की जाएगी. यह बोनस 30 दिन की अवधि के अंदर दिया जाएगा. इस प्रकार प्रत्येक कर्मी को अधिकतम 6774 रूपये बोनस मिलेगा. बोनस की 75 प्रतिशत राशि का नकद भुगतान और शेष 25 प्रतिशत सामान्य प्रावधायी निधि खाते में जमा की जाएगी. राज्य सरकार इस पर 500 करोड़ रुपये का वित्तीय भार वहन करेगी.

केंद्र सरकार ने भी किया था ऐलान

बता दें कि पिछले दिनों केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली पर बोनस देने की घोषणा की थी. वित्त मंत्रालय ने केंद्रीय कर्मचारियों को नॉन-प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (एड हॉक बोनस) देने का फैसला लिया है. जिसमें 30 दिन की सैलरी के आधार पर कर्मचारियों को पैसा दिया जाएगा.

इसके साथ ही बीते दिनों केंद्र सरकार ने रेलवे कर्मचारियों को भी दिवाली बोनस देने का फैसला लिया था. जिसके तहत केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सभी पात्र नॉन गजेटेड रेलवे एम्पलॉइज को 78 दिनों की सैलेरी के बराबर प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस देने की मंजूरी दी गई है.

ये भी पढ़ें: