scorecardresearch

सिरोही पुलिस की तीसरी आंख से बची एक मासूम की आबरू, जेल भेजा गया 50 साल का दरिंदा

सिरोही के शहर कोतवाल राजेन्द्र सिंह राजपुरोहित ने मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए महिला थाना और बाल कल्याण समिति सदस्यों को इसकी जानकारी दी. जानकारी मिलते ही महिला थाना अधिकारी कोतवाली थाने पहुंची और पीड़िता के परिजनों से सम्पर्क कर उनको पूरे घटनाक्रम से अवगत करवाया. 

शहर पुलिस थाना कोतवाली, सिरोही का फ़ाइल फोटो शहर पुलिस थाना कोतवाली, सिरोही का फ़ाइल फोटो
हाइलाइट्स
  • अभय कमांड की चौकस निगहबानी से मासूम क‍िसी अनहोनी का श‍िकार होने से बची

  • आरोपी को पुल‍िस ने मौके से क‍िया ग‍िरफ्तार, भेजा गया जेल

राजस्थान के सिरोही में पुल‍िस की चौकस निगहबानी के चलते एक मासूम के साथ यौन अपराध की बड़ी अनहोनी समय रहते टल गई. स्थानीय पुल‍िस के अभय कमांड यानी पुल‍िस की 'तीसरी आंख' से नजर आए इस आरोपी को गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे पहुंचा दिया गया है.
 
पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक 10 फरवरी की शाम अभय कमांड कंट्रोल सेंटर में ड्यूटी पर तैनात सिपाही लाभू सिंह शहर में संदिग्ध आपराधिक गतिविधियों पर नज़र रखने के लिए लगाए गए कैमरों की हलचल को मॉनिटर पर देख रहे थे. उस दौरान उनकी नज़र शहर के कालका जी तालाब की बाउंड्री पर एक अधेड़ उम्र के व्यक्ति के साथ 5-6 साल की बच्ची नज़र आई. 

मामला संदिग्ध लगने पर अभय कमांड के सिपाही लाभू सिंह ने कैमरों को ज़ूम किया और लोकेशन ट्रेस कर तत्काल इस सूचना को शहर कोतवाली से साझा किया. सूचना मिलने पर गश्ती दल प्रभारी हेड कॉन्स्टेबल समय सिंह गुर्जर तुरंत जाब्ते के साथ मौके पर पहुंचे. पुल‍िस ने 50 वर्षीय इस शख्स को पीड़ित बालिका के साथ आपत्तिजनक स्थिति में देखा.

मायके जाने के लिए निकली महिला 12 सालों तक भटकती रही, पुलिस ने खोजकर पहुंचाया घर

पुल‍िस ने इस शख्स को बच्ची के साथ अश्लील हरकतें करते हुए देख तुरंत ही आरोपी को ह‍िरासत में ले ल‍िया. मौके से पीड़िता को सरंक्षण में ले लिया और आरोपी को पकड़ कर कोतवाली थाने लेकर आए. थाने पहुंच कर मौके पर घटित पूरे वाकये से उच्च अधिकारियों को अवगत करवाया.

(सिरोही में अभय कमांड कंट्रोल सेंटर में कैमरों की मूवमेंट देखता सिपाही)
(सिरोही में अभय कमांड कंट्रोल सेंटर में कैमरों की मूवमेंट देखता सिपाही)

 
स्तब्ध रह गए परिजन
इस पूरे घटनाक्रम की जानकारी जैसे ही मासूम पीड़िता के परिजनों को मिली वो इसे सुनकर स्तब्ध रह गए. उन्हें ज़रा भी अंदाजा नहीं था कि उनका पुराना जानकार यह शख्स उनके 6 साल की मासूम के साथ ऐसी घिनौनी हरकत को अंजाम देगा. 
 
सतर्कता ने टाली बड़ी अनहोनी 
जिन हालातों में घटनास्थल से आरोपी को पुलिस ने पकड़ा और जिन आपत्तिजनक हालत में आरोपी नजर आया, ऐसे में अगर पुलिस अभय कमांड सेंटर की चौकस निगाहें सतर्क न होती तो किसी बड़ी सम्भावित अनहोनी के घटने से इंकार नहीं किया जा सकता था.

पहले बड़ी बहन और फिर छोटी बहन को ऐन मौके पर किया मना, आखिर में पुलिस के सामने रचाई शादी 
  
नाबालिग से रेप, पोक्सो एक्ट में मामला दर्ज
पीड़ित के पिता की रिपोर्ट पर पुलिस ने नाबालिग से बलात्कार और पोक्सो एक्ट में मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. आरोपी को गिरफ्तार कर पुलिस ने जेल भेज दिया है.  मामले का अनुसंधान पुलिस उपाधीक्षक दिनेश कुमार कर रहे हैं. 

(राहुल त्रिपाठी की र‍िपोर्ट)