scorecardresearch

Rajya Sabha की खाली हो रही सीटों के लिए 27 फरवरी को चुनाव, जानें कहां से कौन ठोक रहा ताल, किस पार्टी की बढ़ेगी सीट और संख्याबल में कौन होगा कम

Rajya Sabha Election 2024: गुजरात से बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के अलावा गोविंदभाई ढोलकिया, मयंक नायक और डॉ जसवंतसिंह परमार निर्विरोध राज्यसभा पहुंच गए हैं. राजस्थान से सोनिया गांधी भी निर्विरोध निर्वाचित हुईं हैं. बिहार से जदयू के संजय झा निर्विरोध चुने गए हैं.

JP Nadda and Sonia Gandhi (file photo) JP Nadda and Sonia Gandhi (file photo)
हाइलाइट्स
  • गुजरात से बीजेपी के चारों उम्मीदवार निर्विरोध राज्यसभा पहुंचे

  • चुनाव आयोग ने की आधिकारिक घोषणा

संसद के ऊपरी सदन यानी राज्यसभा (Rajya Sabha) की खाली हो रही 56 सीटों के लिए 27 फरवरी 2024 को चुनाव होना है. बीजेपी, कांग्रेस सहित सभी पार्टियां अपने-अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर चुकी हैं. कई जगहों पर उम्मीदवारों के निर्विरोध चुने जाने की संभावना है. कुछ जगहों पर वोटिंग की नौबत है. गुजरात से बीजेपी के चारों उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए हैं. कांग्रेस की नेता सोनिया गांधी और जदयू के संजय झा भी निर्विरोध चुने गए हैं. 

राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Election 2024) को लेकर देश में सियासी पारा चढ़ा हुआ है. उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक में तय सीटों से ज्यादा उम्मीदवार उतार भाजपा ने राज्यसभा की चुनावी जंग को रोचक बना दिया है. यूपी में 10 सीटों के लिए 11 उम्मीदवार, कर्नाटक में चार सीटों के लिए 5 प्रत्याशी और हिमाचल प्रदेश की 1 सीट के लिए दो उम्मीदवार मैदान में हैं.

मौजूदा समय में कैसी है राज्यसभा की स्थिति
राज्यसभा की कुल 245 सीटों में से 239 पर ही सदस्य हैं. जम्मू-कश्मीर कोटे की चार सीट, मनोनीत सदस्य की एक सीट खाली है. इसके अलावा एक सीट किरोड़ी लाल मीणा के इस्तीफे से खाली हुई है. राज्यसभा में मौजूदा समय में भाजपा के सबसे अधिक सदस्य (93) हैं. इसके बाद कांग्रेस के 30, टीएमसी के 13, आम आदमी पार्टी और डीएमके के 10-10 सदस्य राज्यसभा में हैं. राज्यसभा सांसद का कार्यकाल 6 साल का होता है. 

सम्बंधित ख़बरें

किस राज्य में कितनी राज्यसभा सीटें हो रहीं खाली
यूपी-10
बिहार-6
महाराष्ट्र-6
पश्चिम बंगाल-5
मध्य प्रदेश-5
गुजरात-4
कर्नाटक-4
आंध्र प्रदेश-3
तेलंगाना-3
ओडिशा-3
राजस्थान-3
छत्तीसगढ़-1
हरियाणा-1
हिमाचल प्रदेश-1
उत्तराखंड-1

किस पार्टी से कितने सांसद हो रहे सेवानिवृत्त
56 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव की प्रक्रिया जारी है. जो सांसद राज्यसभा से अप्रैल 2024 में सेवानिवृत्त हो रहे हैं, उनमें सबसे ज्यादा भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) से 27 हैं. भाजपा के किरोड़ी लाल मीणा पहले ही इस्तीफा दे चुके हैं. इस तरह से भाजपा के कुल सेवानिवृत्त होने वाले सांसदों की संख्या 28 है. इसके बाद 10 सांसद कांग्रेस के, चार टीएमसी के, तीन बीआरएस के, दो-दो राजद, जदयू और बीजद के और एक-एक सांसद सपा, एनसीपी, शिवसेना, वाईएसआरसीपी और टीडीपी के हैं. 

किस पार्टी की बढ़ और घट सकती हैं सीटें 
बीजेपी के 21 उम्मीदवारों का निर्विरोध चुना जाना तय है. इतना ही नहीं इस पार्टी के यूपी के सातों उम्मीदवारों का विजयी होना भी तय है. इस तरह से भाजपा को कुल 28 सीटें तो मिलनी तय ही हैं. यदि भगवा पार्टी यूपी में अपने 8वें उम्मीदवार को और हिमाचल प्रदेश में अपने एक्सट्रा प्रत्याशी को जीत दिला देती है तो इस पार्टी की संख्या 30 पहुंच जाएगी. इस तरह से बीजेपी को दो सीटों का फायदा होगा. 

कांग्रेस से इतने का निर्विरोध चुना जाना तय
कांग्रेस के 6 प्रत्याशियों का निर्विरोध चुना जाना तय है. इस पार्टी के दो उम्मीदवारों के कर्नाटक में भी जीत मिलनी तय है. इस तरह से कांग्रेस को 8 सीटें मिलनी पक्की हैं. यदि कांग्रेस कर्नाटक में अपने तीसरे प्रत्याशी और हिमाचल प्रदेश में अभिषेक मनु सिंघवी को विजयी बना देती है तो इसका आंकड़ा 10 तक पहुंच सकता है. यदि किसी कारण ऐसा नहीं हुआ तो कांग्रेस की राज्यसभा में सीटें घट सकती हैं. राजद, टीएमसी, बीजद, एसीपी, शिवसेना के सभी उम्मीदवारों का निर्विरोध जीत दर्ज करना तय है. यानी इन पार्टियों की राज्यसभा सीटें जीतनी हैं, उतनी ही रहेंगी. 

बीआरएस और टीडीपी को घाटा
बीआरएस के 3 सांसदों का कार्यकाल समाप्त हो रहा लेकिन इस पार्टी के केवल एक सदस्य का राज्यसभा जाना तय है. जदयू के दो सांसदों का का कार्यकाल खत्म हो रहा है जबकि इस पार्टी के सिर्फ एक सदस्य का राज्यसभा जाना तय है. टीडीपी के 1 सांसद का कार्यकाल पूरा हो रहा है लेकिन इस पार्टी से कोई सदस्य राज्यसभा नहीं जा रहा है. वाईएसआर से एक सांसद का कार्यकाल पूरा हो रहा है जबकि इस पार्टी के 3 सदस्यों राज्यसभा जाना तय हो गया है. सपा के 1 सांसद का कार्यकाल पूरा हो रहा है जबकि इस पार्टी के दो सदस्यों की जीत तय है. यदि सपा अपने तीसरे प्रत्याशी को विजयी बनाने में कामयाब रहती है तो उसे दो सीटों का फायदा होगा. 

कहां से कौन-कौन ठोक रहे ताल

1. बिहार: इस राज्य से बीजेपी से भीम सिंह और धर्मशीला गुप्ता, राजद से मनोज झा और संजय यादव, कांग्रेस से डॉ. अखिलेश प्रसाद सिंह ने नामांकन किया है. जदयू से संजय झा निर्विरोध चुने गए हैं.

2. यूपी: इस राज्य की कुल 10 सीटों के लिए 11 उम्मीदवार मैदान में हैं. यहां से भाजपा ने आरपीएन सिंह, चौधरी तेजवीर सिंह, अमरपाल मौर्य, संगीता बलवंत, सुधांशु त्रिवेदी, साधना सिंह, नवीन जैन और संजय सेठ को मैदान में उतारा है. सपा ने जया बच्चन, रामजीलाल सुमन और आलोक रंजन को प्रत्याशी बनाया है.

3. हरियाणा: बीजेपी ने इस राज्य से पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला को मैदान में उतारा है. बराला का निर्विरोध चुना जाना तय है. 

4. छत्तीसगढ़: इस राज्य से भाजपा ने देवेंद्र प्रताप सिंह को मैदान में उतारा है. इनका निर्विरोध चुना जाना तय है. 

5. उत्तराखंड: इस राज्य से बीजेपी ने महेंद्र भट्ट को मैदान में उतारा है. भट्ट का निर्विरोध चुना जाना तय है. 

6. आंध्र प्रदेश: इस राज्य से वाईएसआर कांग्रेस ने गोल्ला बाबू राव, वाईवी सुब्बारेड्डी और एम. रघुनाथ रेड्डी को मैदान में उतारा है. यहां से निर्दलीय पी. प्रभाकर नायडू भी चुनावी मैदान में थे लेकिन इनका नामांकन खारिज हो गया. अब वाईएसआर कांग्रेस के तीनों प्रत्याशियों का निर्विरोध चुना जाना तय है.
 
7. तेलंगाना: इस राज्य से कांग्रेस ने अनिल यादव, रेणुका चौधरी और बीआरएस ने वद्दिराजू रविचंद्र को अपना उम्मीदवार बनाया है. सभी का निर्विरोध चुना जाना तय है.
 
8. ओडिशा: इस राज्य से बीजेपी ने एक बार फिर अश्विनी वैष्णव अपना उम्मीदवार बनाया है. बीजद ने सुभाशीष खुंतिया और देबाशीष सामंतरे मैदान में उतारा है. तीनों का निर्विरोध चुना जाना तय है.
 
9. राजस्थान: इस राज्य से बीजेपी ने मदन राठौड़ और चुन्नीलाल गरासिया को उम्मीदवार बनाया था. कांग्रेस से सोनिया गांधी पार्टी उम्मीदवार थीं. सोनिया सहित भाजपा के दोनों उम्मीदवार यहां से निर्विरोध चुने गए हैं. 

10. गुजरात: इस राज्य से बीजेपी ने चार उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था. यहां से भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, गोविंदभाई ढोलकिया, मयंक नायक और डॉ जसवंत सिंह परमार निर्विरोध राज्यसभा पहुंच गए हैं. 20 फरवरी 2024 को चुनाव आयोग ने इसकी आधिकारिक घोषणा की. विपक्ष के पास आंकड़ा न होने के कारण चारों उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए.

11. पश्चिम बंगाल: इस राज्य से टीएमसी ने सागरिका घोष, मोहम्मद नदीमुल हक, सुष्मिता देव और ममता ठाकुर को उम्मीदवार बनाया है. बीजेपी से समिक भट्टाचार्य मैदान में हैं. सभी का निर्विरोध चुना जाना तय है. 

12. मध्य प्रदेश: इस राज्य से बीजेपी ने डॉ. एल. मुरुगन, उमेशनाथ महाराज, बंसीलाल गुर्जर, माया नारोलिया को मैदान में उतारा है. कांग्रेस ने अशोक सिंह को उम्मीदवार बनाया है. 

13. महाराष्ट्र: इस राज्य से बीजेपी ने अशोक चव्हाण, मेधा कुलकर्णी और डॉ. अजीत गोपछड़े को टिकट दिया है. कांग्रेस ने चंद्रकांत डी. हंडोरे को उम्मीदवार बनाया है. शिवसेना से एकनाथ शिंदे, मिलिंद देवड़ा और एनसीपी अजित पवार गुट की तरफ से प्रफुल्ल पटेल चुनाव मैदान में हैं. 

14. हिमाचल प्रदेश: इस राज्य से बीजेपी ने हर्ष महाजन को मैदान में उतारा है. कांग्रेस ने अभिषेक मनु सिंघवी को अपना उम्मीदवार बनाया है.

15. कर्नाटक: इस राज्य से बीजेपी और जेडीएस गठबंधन ने नारायणा कृष्णासा भांडगे और कुपेंद्र रेड्डी को टिकट दिया है. कांग्रेस ने अजय माकन, सैयद नासिर हुसैन और जीसी चंद्रशेखर को उम्मीदवार बनाया है.