scorecardresearch

Raksha Bandhan 2023: यूपी सरकार का बहनों को तोहफा, रक्षाबंधन पर फ्री में बस यात्रा कर सकेंगी महिलाएं

Free Bus Service in UP: यूपी सरकार ने रक्षाबंधन के मौके पर बहनों का बड़ा तोहफा दिया है. रक्षाबंधन पर बहनें यूपी में सरकारी बसों में फ्री में सफर कर सकेंगी. महिलाओं को फ्री सफर की सुविधा 29 अगस्त की रात 12 बजे से 31 अगस्त को रात 12 बजे तक मिलेगी.

रक्षाबंधन पर योगी सरकार ने महिलाओं को बस में फ्री यात्रा का तोहफा दिया रक्षाबंधन पर योगी सरकार ने महिलाओं को बस में फ्री यात्रा का तोहफा दिया

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार ने रक्षाबंधन पर महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया है. इस त्योहार के दिन यूपी की महिलाएं सड़क परिवहन निगम की बसों में मुफ्त यात्रा कर सकेंगी. महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा का ये नियम 29 अगस्त की मध्यरात्रि 12 बजे से 31 अगस्त को रात 12 बजे तक लागू है. इस दौरान 5 साल से ऊपर के लड़कों का टिकट लगेगा. जबकि लड़कियों की यात्रा फ्री होगी.

लड़कों को आधा किराया, लड़कियों को फ्री सफर-
सड़क परिवहन निगम की बसों में 5 साल से 12 साल के बच्चों का आधा टिकट लगता है. लेकिन रक्षाबंधन को लेकर इसमें भी छूट दी गई है. रक्षाबंधन के दौरान लड़कों को आधा टिकट लेना पड़ेगा. जबकि लड़कियां फ्री में यात्रा कर सकेंगी. आपको बता दें कि यूपी रोडवेज की बसों में 5 साल तक के बच्चों का टिकट नहीं लगता है. 

14 शहरों की सिटी बसों में भी फ्री यात्रा-
नगरीय परिवहन निदेशालय ने 14 शहरों की सिटी बसों में फ्री यात्रा को लेकर आदेश जारी किया है. इन शहरों में कानपुर, आगरा, प्रयागराज, मेरठ, गाजियाबाद, मथुरा, शाहजहांपुर, मुरादाबाद, झांसी, अलीगढ़, गोरखपुर और बरेली शामिल हैं. इन शहरों में संचालित होने वाली सीएनजी और इलेक्ट्रिक बसों में भी महिलाएं फ्री यात्रा कर सकेंगी. इन शहरों में भी 29 अगस्त को रात 12 बजे से 31 अगस्त की रात 12 बजे तक महिलाएं फ्री सफर कर सकती हैं.

पिछले साल 22 लाख महिलाओं ने की थी फ्री यात्रा-
रक्षाबंधन के मौके पर हर साल यूपी सरकार महिलाओं को फ्री में बस सफर का तोहफा देती है. साल 2017 और साल 2018 में 11 लाख महिलाओं ने फ्री यात्रा की थी. जबकि पिछले साल यानी साल 2022 में फ्री में सफर करने वाली महिलाओं की संख्या 22 लाख तक पहुंच गई. कोरोना काल में भी रक्षाबंधन के मौके पर महिलाओं के सफर में कोई कमी नहीं आई. उस दौरान लाखों महिलाओं ने बस में सफर किया.

कब है रक्षाबंधन का त्योहार-
भाई-बहन के अटूट रिश्ते का त्योहार रक्षाबंधन आ गया है. इस बार रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त 30 और 31 अगस्त को बताया जा रहा है. इस दिन बहनें भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और भाई बहनों को गिफ्ट देते हैं.

ये भी पढ़ें: