scorecardresearch

Delhi Metro: रक्षाबंधन पर दिल्ली मेट्रो ने किया खास इंतजाम...अतिरिक्त ट्रेनों के साथ टिकट काउंटर की भी व्यवस्था

रक्षाबंधन के दिन यात्रियों की सुविधा को देखते हुए यातायात के भी खास इंतजाम किए गए हैं. अधिकारियों ने कहा कि रक्षा बंधन के त्योहार पर यात्रियों की सुविधा के लिए दिल्ली मेट्रो बुधवार को अपने कॉरिडोर पर लगभग 106 अतिरिक्त ट्रेन यात्राएं चलाएगी.

Delhi Metro Delhi Metro

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने मंगलवार को घोषणा की कि दिल्ली मेट्रो बुधवार, 30 अगस्त, 2023 को रक्षा बंधन के त्योहार पर यात्रियों की सुविधा के लिए 106 अतिरिक्त फेरे लगाएगी. डीएमआरसी ने आगे बताया कि अतिरिक्त स्टैंडबाय ट्रेनें भी चलेंगी यदि आवश्यक हो तो भीड़ को कम करने के लिए इन्हें सेवाओं में शामिल किया जाएगा. इस वजह से स्टेशनों पर टिकट काउंटर और कर्मचारियों की संख्या बढ़ा दी गई है. बड़े मेट्रो स्टेशनों पर सुरक्षा गार्ड भी बढ़ा दिए गए हैं.

अतिरिक्त टिकट काउंटर की भी व्यवस्था 
ट्विटर पर जानकारी देते हुए डीएमआरसी ने लिखा,''अतिरिक्त टिकट काउंटर संचालित करके यात्रियों की भीड़ को पूरा करने के लिए स्टेशनों पर अतिरिक्त दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) कर्मियों को भी तैनात किया जाएगा. उन्होंने यात्रियों से टिकट काउंटरों पर भीड़ से बचने के लिए क्यूआर कोड-आधारित टिकट खरीदने के लिए डीएमआरसी ट्रैवल मोबाइल ऐप का उपयोग करने का भी अनुरोध किया गया है. DMRC ने लिखा कि, 'कल यानी 30 अगस्त 2023 को रक्षाबंधन के त्योहार पर यात्रियों की सुविधा के लिए दिल्ली मेट्रो अपने कॉरिडोर पर लगभग 106 अतिरिक्त ट्रेन या अतिरिक्त फेरे लगाएगी. कई ट्रेनें स्टैंडबाय में भी रखी जाएंगी.'

इससे पहले, DMRC ने सोमवार को अपने सभी पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए. 28 अगस्त को दिल्ली में 68,16 लाख यात्रियों ने सफर किया. COVID-19 महामारी से पहले और बाद में अब तक एक दिन में दिल्ली मेट्रो के अंदर सफर करने वाले यात्रियों की संख्या सबसे ज्यादा है. इससे पहले फरवरी के महीने में दिल्ली मेट्रो ने रिकॉर्ड बनाया था. उस वक्त एक दिन में 66,18,717 यात्रियों ने एक दिन में मेट्रो में सफर किया था.दिल्ली मेट्रो ने रक्षाबंधन से कुछ दिनों पहले यह रिकॉर्ड बनाया है. अधिकारियों ने कहा है कि इस पर्व के दौरान यात्रियों की संख्या बढ़ती है, लेकिन इस बार कुछ दिनों पहले ही दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों की संख्या में जबरदस्त इजाफा हुआ है. देश की पहली मेट्रो कोलकाता मेट्रो है. दिल्ली मेट्रो देश की दूसरी सबसे पुरानी मेट्रो है.