scorecardresearch

Blood Groups: पीएम मोदी के जन्मदिन पर शुरू होगा रक्त अमृत महोत्सव, जानें कौन सा ग्रुप कर सकता है किसको डोनेट

Raktdaan Amrit Mahotsav on PM Modi Birthday: हर साल की तरह इस साल भी बीजेपी पीएम मोदी के जन्मदिन को खास बनाने की तैयारी में लगी है. पीएम का जन्मदिन 17 सितंबर को है. 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक देशभर में बीजेपी रक्तदान शिविर, स्वच्छता शिविर जैसे अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित करने का प्लान बना रही है.

17 सितंबर को है पीएम मोदी का जन्मदिन 17 सितंबर को है पीएम मोदी का जन्मदिन
हाइलाइट्स
  • पीएम मोदी का जन्मदिन 17 सितंबर को है

  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने रक्त कोष पोर्टल की शुरुआत की

17 सितंबर 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन है. पीएम मोदी इस दिन 72 साल के हो जाएंगे. भारतीय जनता पार्टी (BJP) इस मौके को खास बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है. हर बार की तरह इस बार भी 2 सप्ताह तक देश के अलग-अलग हिस्सों  में बीजेपी तरह तरह के कार्यक्रम आयोजित करेगी. इसी क्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय 17 सितंबर से रक्त अमृत महोत्सव का आयोजन कर रहा है. इसके तहत 1.5 लाख यूनिट रक्त एकत्र करने का लक्ष्य रखा गया है. इसके लिए मंत्रालय ने ब्लड बैंक पोर्टल की भी शुरुआत की है.

राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को भेजा पत्र

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को इस अभियान को लेकर एक पत्र भेजा गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण की तरफ से भेजे गए इस पत्र में कहा गया है कि इस अभियान का नारा होगा- 'रक्तदान एकजुटता का कार्य है, प्रयास में शामिल हों और जीवन बचाएं.' सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से स्थानीय और क्षेत्रीय भाषाओं में अभियान आयोजित करने का अनुरोध किया गया है. बताया गया कि बताया कि आरोग्य सेतु ऐप पर रक्तदान के लिए पंजीकृत लोगों का डेटा 'ई ब्लड बैंक वेब पोर्टल' के माध्यम से अभियान चलाने वाले ब्लड बैंकों और संगठनों के लिए सुलभ बनाया जाएगा.

बता दें कि रक्तदान के इच्छुक लोग ब्लड बैंक पोर्टल पर रजिस्टर करा सकते हैं और अपने नजदीकी रक्तदान केंद्र की जानकारी ले सकते हैं. ब्लड डोनर्स को प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा. मंत्रालय की कोशिश है कि पहले दिन ही 80 हजार यूनिट से ज्यादा ब्लड इकट्ठा करके नया विश्व रिकॉर्ड बनाया जाए.

पिछले बर्थडे पर बना था वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पिछले जन्मदिन पर वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड बना था. इस दिन एक दिन में सबसे ज्यादा 2.5 करोड़ कोरोना वैक्सीन के टीके लगाए गए थे. इसके लिए बीजेपी ने देशभर में गांव-गांव तक पहुंचकर लोगों को वैक्सीन के लिए प्रेरित करने के साथ कैंप भी लगाया था.

मुख्य रक्त समूह कौन से हैं?

एंटीजन ए और बी की उपस्थिति या अनुपस्थिति के आधार पर रक्त को चार प्रमुख समूहों में वर्गीकृत किया जा सकता है. ये एंटीजन लाल रक्त कोशिकाओं पर मौजूद होते हैं.

खून के अलग-अलग प्रकार क्या हैं?

लाल रक्त कोशिकाओं पर एक और एंटीजन मौजूद होता है और इसे आरएच कारक के रूप में जाना जाता है. अगर आपके खून में Rh मौजूद है तो इसे(+) कहा जाता है और यदि Rh नहीं है तो इसे (-) कहा जाता है. तो, आठ अलग-अलग प्रकार के खून होते हैं, जो A+, A-, B+, B-, AB+ AB-, O+ और O- हैं.

कौन सा 'ब्लड ग्रुप' किसे दे सकता है खून?

अगर आपका ब्लड ग्रुप 'O' है, तो आप अन्य सभी प्रकार के ब्लड ग्रुप वाले लोग को खून डोनेट कर सकते हैं. लेकिन, आप केवल 'O' ब्लड ग्रुप वाले लोगों से ही खून ले सकते हैं.

  • यदि आप O+ हैं तो आप A+, B+, O+ और AB+ को खून दे सकते हैं. आप O+ और O- से खून ले सकते हैं.

  • यदि आप A- हैं तो  आप A-, A+, AB- और AB+ को खून दे सकते हैं. आप A- और O- से खून ले सकते हैं.

  • यदि आप A+ हैं तो आप A+ और AB+ को खून दे सकते हैं. आप A+, A-, O+ और O- से खून ले सकते हैं.

  • यदि आप B- हैं, तो आप B-, B+, AB+ और AB- को रक्त दे सकते हैं. आप B- और O- से खून ले सकते हैं.

  • यदि आप B+ हैं तो आप B+ और AB+ को रक्त दे सकते हैं. आप B+, B-, O+ और O- से खून ले सकते हैं.

  • यदि आप AB- हैं तो आप AB- और AB+ को खून दे सकते हैं. आप AB-, A-, B- और O- से खून ले सकते हैं.

अगर आप AB+ हैं तो आप यूनिवर्सल रिसीवर हैं. आप अन्य सभी प्रकार के ब्लड ग्रुप वाले लोगों से खून ले सकते हैं, लेकिन केवल AB+ को ही दे सकते हैं.