scorecardresearch

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन क्या-क्या करेंगे PM Modi, कौन-कौन होंगे यजमान? जानें पूरी डिटेल

Ram Mandir Pran Pratishtha: देशवासियों को जिस घड़ी का इंतजार था, वह बस चंद घंटों में आने वाली है. जी हां, 22 जनवरी को हमारे रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होने वाली है. धर्मनगरी अयोध्‍या सहित पूरे देश में प्रभु श्रीराम के नाम की धुन है.

Ram Mandir Pran Pratishtha Ram Mandir Pran Pratishtha
हाइलाइट्स
  • रामनगरी में करीब 4 घंटे तक रहेंगे पीएम मोदी 

  • सभी यजमान पत्नियों के साथ प्राण प्रतिष्ठा समारोह में होंगे शामिल 

राम की नगरी अयोध्या सज-धजकर तैयार हो गई. पूरे देश में उत्साह है. 22 जनवरी 2024 को राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम होना है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समारोह में मुख्य यजमान होंगे. आइए जानते हैं कौन-कौन यजमान होंगे और पीएम मोदी प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन क्या-क्या करेंगे? 

22 जनवरी को सुबह अयोध्या पहुंचेंगे पीएम मोदी
रामलला के प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए पीएम मोदी 22 जनवरी को अयोध्या पहुंचेंगे. वह इस दौरान रामनगरी में करीब 4 घंटे समय गुजारेंगे. प्रधानमंत्री का विमान 22 जनवरी को सीधे महिर्ष वाल्मीकी इंटरनेशनल एयरपोर्ट सुबह 10.25 बजे उतरेगा. सरकार की ओर से जारी कार्यक्रम के मुताबिक प्रधानमंत्री वाल्मीकी एयरपोर्ट से हेलीकॉप्टर द्वारा 10.55 बजे श्री रामजन्मभूमि स्थल पर पहुंचेगे. यहां पर वह करीब तीन घंटे रहेंगे. प्राण प्रतिष्ठा से पहले प्रधानमंत्री राम मंदिर परिसर में लगी जटायू की प्रतिमा का उद्घाटन कर सकते हैं. 

पीएम मोदी 12.05 बजे से 12.55 बजे तक श्रीराम लला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होंगे. प्रधानमंत्री के सामने ही रामलला की प्रतिमा पर बंधी पट्टी खोली जाएगी. इसके बाद पीएम सोने की सलाई से रामलला को काजल लगाकर उन्हें शीशा दिखाएंगे. प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम संपन्न करने के बाद दोपहर 1 बजे सार्वजनिक समारोह स्थल पर पहुंचेगे. वहां पर आयोजित जनसभा को संबोधित करेंगे. इसके बाद प्रधानमंत्री दोपहर 2 बजे प्रस्थान करके 2.10 बजे कुबेर टीला पहुंचेंगे, जहां शिव मंदिर में दर्शन पूजन करेंगे. मोदी 3.30 बजे दिल्ली रवाना हो जाएंगे. 

पीएम मोदी का मिनट-टु-मिनट कार्यक्रम (22 जनवरी 2024)
1. सुबह 10:25 बजे: अयोध्या एयरपोर्ट पर आगमन.
2. सुबह 10:45 बजे: अयोध्या हेलीपैड पर आगमन.
3. सुबह 10:55 बजे: श्री राम जन्मभूमि पर आगमन.
4. सुबह 11:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक: रिजर्व.
5. दोपहर 12:05 बजे से 12:55 बजे तक: प्राण प्रतिष्ठा समारोह.
6. दोपहर 12:55 बजे: पूजा स्थल से प्रस्थान.
7. दोपहर 1:00 बजे: सार्वजनिक समारोह स्थल पर आगमन.
8. दोपहर 1:00 बजे से 2:00 बजे तक: अयोध्या में एक सार्वजनिक समारोह में हिस्सा लेंगे.
9. दोपहर 2:10 बजे: कुबेर टीला का दर्शन.
10. दोपहर 3.30 बजेः अयोध्या से दिल्ली रवाना हो जाएंगे.

पीएम मोदी रामायण से जुड़े मंदिरों का कर रहे दौरा 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामायण से जुड़े मंदिरों का दौरा कर रहे हैं. शनिवार को उन्होंने तमिलनाडु में श्री रंगनाथस्वामी और रामनाथस्वामी मंदिरों में पूजा-अर्चना की और रामेश्वरम अंगी तीर्थ समुद्र तट पर पवित्र स्नान किया. पीएम ने रामायण से जुड़े प्राचीन मंदिर श्री रंगम में विद्वानों द्वारा कंब रामायण का पाठ सुना. उन्होंने सप्ताह की शुरुआत में आंध्र प्रदेश और केरल के मंदिरों में पूजा-अर्चना की थी. 

काशी के डोमराजा समेत ये होंगे यजमान
भगवान रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों से आए 14 दंपति 'यजमान' का दायित्व निभाएंगे. ये सभी देश के उत्तर, पूर्व, पश्चिम, दक्षिण और पूर्वोत्तर से हैं. इनके निर्धारण में ध्यान रखा गया है कि समाज के निचले पायदान से भी प्रभु श्री राम के समारोह में भागीदारी हो. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अनुसार उदयपुर से बनवासी कल्याण आश्रम के अध्यक्ष रामचंद्र खराड़ी, असम से राम कुई जेमी, जयपुर से गुरुचरण सिंह गिल, हरदोई से कृष्ण मोहन, मुल्तानी से रमेश जैन, तिमलनाडु से अझलारासन, मुंबई से विट्ठलराव कांबले शामिल हैं. इसी तरह महाराष्ट्र के लातूर में घुमंतू समाज ट्रस्ट से महादेव राव, कर्नाटक से लिंगराज बासवराज, लखनऊ से दिलीप वाल्मिकी, काशी से डोम राजा के परिवार से अनिल चौधरी, काशी से ही कवींद्र प्रताप सिंह और कैलाश यादव, हरियाणा के पलवल से अरुण चौधरी प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के यजमान होंगे.