scorecardresearch

Ayodhya: राम भक्तों को तोहफा! अयोध्या में रामलला के दर्शन के लिए 19 जनवरी से चलेंगी 1,000 से ज्यादा ट्रेनें, इस दिन से दिल्ली-अहमदाबाद के लिए फ्लाइट

ट्रेनों के माध्यम से राम नगरी अयोध्या को दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, पुणे, कोलकाता, नागपुर, लखनऊ, जम्मू समेत देश के कई प्रमुख शहरों से जोड़ा जाएगा. इससे राम भक्तों को आवागमन में सहूलियत होगी. मांग बढ़ने पर ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जा सकती है.

Ayodhya Ram Mandir Ayodhya Ram Mandir
हाइलाइट्स
  • 22 जनवरी को राम मंदिर का होगा उद्घाटन

  • श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए बढ़ाई जा सकती हैं ट्रेनें

अयोध्या में 22 जनवरी 2024 को भव्य राम मंदिर का उद्घाटन होगा. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे. राम भक्तों में उद्घाटन समारोह को लेकर उत्साह है. उधर, भारतीय रेलवे खास तैयारी कर रहा है. नवनिर्मित राम मंदिर उद्घाटन के पहले राम भक्तों की सुविधाओं को देखते हुए रेलवे ने देश के अलग-अलग हिस्सों से अयोध्या के लिए 1,000 से ज्यादा ट्रेनें चलाने की घोषणा की है. इन ट्रेनों का संचालन 19 जनवरी 2024 से होगा. इसके अलावा दिल्ली-अहमदाबाद के लिए फ्लाइट सेवा भी शुरू की जा रही है.

ट्रेनों के माध्यम से राम नगरी को इन शहरों से जोड़ा जाएगा
ट्रेनों के माध्यम से राम नगरी अयोध्या को दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, पुणे, कोलकाता, नागपुर, लखनऊ और जम्मू समेत कई प्रमुख शहरों से जोड़ा जाएगा ताकि भक्तों का सफर आसान हो सके. मांग बढ़ने पर ट्रेनों की संख्या बढ़ाई भी जा सकती है. पर्यटकों की अनुमानित बढ़ोतरी को देखते हुए अयोध्या स्टेशन को रिनोवेट किया जा सकता है. नए स्टेशन पर प्रतिदिन 50 हजार लोगों को संभालने की क्षमता होगी. रेलवे अभी राज्यों की मदद से ट्रेनों की संख्या और टाइम टेबल पर काम कर रहा है.

24 घंटे भोजन सर्विस देने की तैयारी
अयोध्या जाने वाले पर्यटकों की बड़ी संख्या को देखते हुए भारतीय रेलवे के उपक्रम इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) 24 घंटे भोजन सर्विस देने की तैयारी पर काम कर रहा है. इसके लिए आईआरसीटीसी कई सप्लायर से बात कर रहा है.

अयोध्या में 30 दिसंबर को पहली फ्लाइट करेगी लैंड 
प्रभु श्रीराम के दर्शन करने के लिए श्रद्धालु दिल्ली से फ्लाइट के जरिए अयोध्या जाया जा सकेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 दिसंबर को अयोध्या में श्रीराम एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे. 30 दिसंबर 2023 को वहां पर पहली फ्लाइट लैंड होगी और नए साल में 6 जनवरी 2024 से दिल्ली टू अयोध्या सीधी फ्लाइट शुरू हो जाएगी. 6 जनवरी को सुबह 11.55 बजे दिल्ली से फ्लाइट उड़ान भरेगी. जानकारी के मुताबिक दिल्ली के लिए 10 जनवरी से प्रतिदिन इंडिगो की फ्लाइट उड़ान भरेगी. 

इन शहरों से भी शुरू होगी हवाई सेवा
दक्षिण भारत के तीन बड़े शहर बेंगलुरु, चेन्नै और हैदराबाद से अयोध्या के लिए फ्लाइट सेवा शुरू होगी. इसके लिए कई एयरलाइंस ने रुचि दिखाई है. इसके अलावा मुंबई को भी अयोध्या से सीधे जोड़ा जाएगा. इंडिगो ने कहा कि 11 जनवरी 2024 से अहमदाबाद और अयोध्या के बीच सप्ताह में तीन दिन उड़ानों का परिचालन होगा. अहमदाबाद से अयोध्या तक का सफर 1.15 घंटे में पूरा किया जा सकेगा.

अमेरिका में हिंदू समुदाय के लोगों ने निकाली कार रैली
राम मंदिर के उद्घाटन को लेकर अमेरिका में रहने वाले हिंदू समुदाय में भी उत्साह है. हिंदू समुदाय के सदस्य शनिवार को मैरीलैंड के नजदीक स्थित फ्रेडरिक सिटी में श्री भक्त आंजनेय मंदिर में इकट्ठा हुए और राम मंदिर के उद्घाटन की खुशी में कार रैली निकाली. अमेरिका में विश्व हिंदू परिषद के अध्यक्ष महेंद्र सापा ने बताया कि 500 सालों के हिंदुओं के संघर्ष के बाद भगवान श्री राम के मंदिर का अयोध्या में उद्घाटन होने जा रहा है. इस ऐतिहासिक अवसर पर हम अमेरिका में भी उत्सव मना रहे हैं. 20 जनवरी को वॉशिंगटन, डीसी इलाके में करीब 1000 हिंदू परिवारों के साथ ऐतिहासिक जश्न मनाया जाएगा. उत्सव के दौरान राम लीला का आयोजन भी कराया जाएगा. साथ ही भगवान श्री राम की कहानियां, भगवान राम की आरती, भजन भी गाए जाएंगे.