scorecardresearch

Ram Mandir: अयोध्या में आज से शुरू होगा 6 दिन का अनुष्ठान, जानिए हर दिन का शेड्यूल

अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां जोर शोर से चल रही हैं. 22 जनवरी को रामलला भव्य मंदिर में विराजमान होंगे. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में पीएम मोदी समेत विशिष्ट अतिथि शामिल होंगे.

Ram Mandir in Ayodhya will inaugurate on January 22 Ram Mandir in Ayodhya will inaugurate on January 22

अयोध्या में भव्य राम मंदिर के उद्घाटन की तैयारियां जोरों पर हैं. मंदिर में रामलला का प्रतिष्ठा समारोह आज से शुरू होगा. यह आयोजन सात दिनों तक चलेगा और 22 जनवरी को मंदिर का उद्घाटन किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 5 अगस्त, 2020 को भव्य राम मंदिर के निर्माण के उपलक्ष्य में "भूमि पूजन" में भाग लेने के बाद से अयोध्या में बड़े पैमाने पर बदलाव आया है.

मंदिर ट्रस्ट ने प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए 7,000 से अधिक लोगों को आमंत्रित किया गया है. इनमें क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली, बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन आदि लोग शामिल हैं. मंदिर में भव्य समारोह के लिए शहर को सजाया जा रहा है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे. मंदिर में कर्नाटक के प्रसिद्ध मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. भगवान राम की वर्तमान मूर्ति, जिसकी पिछले 70 वर्षों से पूजा की जा रही है को भी नए मंदिर के गर्भगृह में रखा जाएगा.भगवान राम की शुभ प्राण प्रतिष्ठा आगामी पौष शुक्ल कूर्म द्वादशी,विक्रम संवत 2080 कैलेंडर के अनुसार 22 जनवरी को होगी. प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम दोपहर में अभिजीत मुहूर्त में होगा.

समारोह-पूर्व कार्यक्रम
 -16 जनवरी: प्रायश्चित्त और कर्मकूटि पूजन
 -17 जनवरी: मूर्ति का परिसर प्रवेश
 -18 जनवरी (सायं): तीर्थ पूजन, जल यात्रा, जलाधिवास और गंधाधिवास
 -19 जनवरी (प्रातः): औषधाधिवास, केसराधिवास, घृताधिवास
 -19 जनवरी (सायं): धान्याधिवास
 -20 जनवरी (प्रातः): शर्कराधिवास, फलाधिवास
 -20 जनवरी (सायं): पुष्पाधिवास
 -21 जनवरी (प्रातः): मध्याधिवास
 -21 जनवरी (सायं): शय्याधिवास

अनुष्ठान और आचार्य
आमतौर पर, एक प्राण प्रतिष्ठा समारोह में सात अधिवास शामिल होते हैं, हालांकि आमतौर पर न्यूनतम तीन अधिवास का पालन किया जाता है. कुल 121 आचार्यों द्वारा राम मंदिर प्रतिष्ठापन का अनुष्ठान संपन्न कराया जाएगा. अनुष्ठान के दौरान सभी कार्यवाही की देखरेख, समन्वय, एंकरिंग और निर्देशन गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ द्वारा किया जाएगा, जबकि प्रमुख आचार्य की भूमिका काशी के लक्ष्मी कांत दीक्षित द्वारा निभाई जाएगी. भारतीय अध्यात्मवाद के सभी विद्यालयों के आचार्य, धर्म, संप्रदाय, पूजा पद्धति, परंपरा, 150 से अधिक परंपराओं के संत, महामंडलेश्वर, मंडलेश्वर, श्रीमहंत, महंत, नागा, साथ ही 50 से अधिक आदिवासी, गिरिवासी, टाटावासी, द्विपवासी आदिवासी परंपराएं, प्राण प्रतिष्ठा समारोह को देखने के लिए परिसर में मौजूद रहेंगे.

कौन होंगे विशिष्ट अतिथि
प्राण प्रतिष्ठा भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक श्री मोहन भागवत जी, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल जी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ और अन्य गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में होगी. मंदिर 21 और 22 जनवरी को भक्तों के लिए बंद रहेगा और अगले दिन 23 जनवरी को लोगों के लिए खुला रहेगा.

कार्यक्रम में शामिल होने वाले सेलेब्स
इस कार्यक्रम में पीएम मोदी के अलावा सचिन तेंदुलकर, एमएस धोनी, विराट कोहली सहित पूर्व और वर्तमान भारतीय क्रिकेटरों को भी आमंत्रित किया गया है. अमिताभ बच्चन, रजनीकांत, माधुरी दीक्षित, अनुपम खेर, अक्षय कुमार, रणबीर कपूर, आलिया भट्ट, अजय देवगन, प्रभास सहित कई बॉलीवुड हस्तियां शामिल होंगी. विशेष रूप से, शाहरुख खान, सलमान खान, संजय दत्त सहित कई अभिनेताओं को अभी तक निमंत्रण नहीं मिला है. रामानंद सागर की लोकप्रिय टीवी श्रृंखला रामायण में भगवान राम की भूमिका निभाने वाले अनुभवी अभिनेता अरुण गोविल को अभिषेक समारोह में आमंत्रित किया गया है.

क्या होंगे उपहार
विभिन्न राज्यों से लोग जल, मिट्टी, सोना, चांदी, रत्न, वस्त्र, आभूषण, बड़ी घंटियां, ड्रम और सुगंधित वस्तुएं जैसे प्रतीकात्मक प्रसाद लेकर लगातार पहुंच रहे हैं. नेपाल के जनकपुर और बिहार के सीतामढी में मां जानकी के मायके से भेजे गए भार (बेटी के घर की स्थापना के दौरान भेजे गए उपहार) सहित महत्वपूर्ण उपहार शामिल हैं.