scorecardresearch

Vande Bharat Express: बदला गया रांची-पटना वंदे भारत एक्‍सप्रेस का रूट, जानें आखिर क्‍यों रेलवे ने लिया यह फैसला

रांची और पटना के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन का रूट डायवर्ट कर दिया गया है. 2 अगस्त से ही इस ट्रेन को बदले हुए रूट से चलाया जा रहा है. साकी और बरकाकाना के बीच पहाड़ी चट्टान गिर गई है जिसकी वजह से ये फैसला लिया गया है.

Vande Bharat Express Vande Bharat Express

रांची से पटना के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का रूट बदल दिया गया है. पहले ये ट्रेन टाटीसिलवे, साकी और बरकाकाना होकर चलनी थी अब ट्रेन टाटासिलवे से मूरी और बरकाकाना होकर चलेगी. टेन का रूट 2 अगस्त से बदला गया है. रेलवे ने इसको लेकर आदेश जारी कर दिया है. यह फैसला साकी और बराकाकाना के बीच पहाड़ी चट्टान गिरने के बाद लिया गया है. लैंड स्लाइड की वजह से बड़े पत्थर ट्रैक पर आ गिरे हैं. हालांकि अगले दिन उन्हें हटा भी दिया गया.

अब क्या है रूट
आदेश के अनुसार ट्रेन संख्या 22349-22350, पटना-रांची-पटना वंदेभारत एक्सप्रेस अगला आदेश आने तक अपने निर्धारित मार्ग टाटीसिलवे-सांकी-बड़काकाना रूट पर नहीं चलेगी. 27 जून को पीएम मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था. रांची-पटना वंदेभारत का ट्रायल 12 जून को शुरू हुआ था. उसी समय इस रूट पर लैंड स्लाइड के खतरे को लेकर चेताया गया था. बता दें कि टाटीसिलवे-सांकी-बरकाकाना के जिस रूट पर वंदेभारत चल रही है वह सुरंग, पत्थर और जंगलों वाला काफी घुमावदार क्षेत्र है. डेढ़ माह पहले बरसात के दिनों में होने वाली ये आशंका आखिरकार सच हो गई.

क्या कुछ हैं सुविधाएं
अभी इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि ट्रेन दोबारा से अपने निर्धारित मार्ग पर कब चलेगी. इसके अलावा लिंक रेक विलंब होने के कारण भी रांची-पटना जनशताब्दी एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय दोपहर 2.25 बजे की बजाए शाम 4.25 बजे रवाना हुई. वंदे भारत ट्रेन रांची से पटना के बीच की दूरी 5.50 घंटे में तय कर लेती है. यह ट्रेन अत्‍याधुनिक सुविधाओं से लैस है. ट्रेन में एक्जीक्यूटिव क्लास कोच के चेयर को 180 डिग्री रोटेट किया जा सकता है. इसमें यात्रियों की सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए कैमरे, फायर सेंसर और जीपीएस भी काम पर लगाए गए हैं. कोच में 32 इंच की टीवी स्‍क्रीन भी लगी है ताकि सफर के दौरान मनोरंजन में भी कोई कमी न आए. हर सीट के नीचे चार्जिंग प्वाइंट्स भी दिए गए हैं.