scorecardresearch

Republic Day Parade Rehearsal: दिल्ली में आज से गणतंत्र दिवस परेड रिहर्सल, भीड़भाड़ और जाम से बचना है तो इन रास्तों पर जानें से बचें

दिल्ली में गणतंत्र दिवस को लेकर आज से परेड रिहर्सल शुरू होना है. कर्तव्य पथ पर बुधवार से मार्चिंग दस्तों के साथ गाड़ियों की परेड भी शुरू हो जाएगी. पुलिस ने जाम और भीड़-भाड़ को छांटने के लिए एडवाइजरी जारी की है.

Republic Day Republic Day

दिल्ली पुलिस ने अगले पांच दिनों के लिए गणतंत्र दिवस (Republic Day) परेड रिहर्सल के दौरान यातायात प्रतिबंधों के संबंध में एक विस्तृत सलाह जारी की है. 17 से 21 जनवरी तक कर्तव्य पथ पर रिहर्सल किया जाएगा.

कर्तव्य पथ पर परेड की सुचारू आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए, कुछ यातायात प्रतिबंध लागू किए जाएंगे. कर्तव्य पथ-रफ़ी मार्ग क्रॉसिंग, कर्तव्य पथ-जनपथ क्रॉसिंग, कर्तव्य पथ-मानसिंह रोड क्रॉसिंग और कर्तव्य पथ-सी-हेक्सागोन पर सुबह 10.15 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक प्रतिबंध लागू रहेगा. इसके अतिरिक्त, इस अवधि के दौरान विजय चौक से इंडिया गेट तक कर्तव्य पथ यातायात के लिए बंद रहेगा. दिल्ली पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी कर इन सभी चीजों की जानकारी दी.

क्या हैं वैकल्पिक मार्ग?
इन प्रतिबंधों के कारण आस-पास की सड़कों पर भीड़भाड़ हो सकती है. इन क्षेत्रों से बचने के लिए यात्रियों को वैकल्पिक मार्ग अपनाने की सलाह दी जाती है. उत्तर से दक्षिण या इसके विपरीत यात्रा करने वाले लोग रिंग रोड सराय काले खां-आईपी फ्लाईओवर-राजघाट या लाजपत राय मार्ग-मथुरा रोड-भैरों रोड-रिंग रोड का विकल्प चुन सकते हैं. दूसरा वैकल्पिक मार्ग अरबिंदो मार्ग-सफदरजंग रोड-कमल अतातुर्क मार्ग-कौटिलैया मार्ग-सरदार पटेल मार्ग-मदर टेरेसा क्रिसेंट-आरएमएल-बाबा खड़क सिंह मार्ग है.

दोपहिया वाहनों के लिए
दक्षिणी दिल्ली से कनॉट प्लेस और केंद्रीय सचिवालय की ओर जाने वाले मोटर चालकों के लिए, मदर टेरेसा क्रिसेंट-पार्क स्ट्रीट-मंदिर मार्ग/बाबा खड़क सिंह मार्ग या रिंग रोड-वंदे मातरम मार्ग-लिंक रोड-पंचकुइयां रोड का उपयोग किया जा सकता है. एडवाइजरी में यह भी सुझाव दिया गया है कि जो लोग विनय मार्ग, शांति पथ, नई दिल्ली और उससे आगे की ओर जा रहे हैं, उन्हें सरदार पटेल मार्ग-मदर टेरेसा क्रिसेंट-आरएमएल राउंडअबाउट-बाबा खड़क सिंह मार्ग या पार्क स्ट्रीट-मंदिर मार्ग लेना चाहिए. इसके बाद उन्हें नॉर्थ दिल्ली या फिर नई दिल्ली की ओर बढ़ना चाहिए. 

गणतंत्र दिवस परेड रिहर्सल के दौरान किसी भी असुविधा से बचने के लिए यात्रियों के लिए इन वैकल्पिक मार्गों का पालन करना आवश्यक है.