scorecardresearch

Republic Day पर नई पहल! भारत रत्न की तर्ज पर जूनागढ़ रत्न की शुरुआत, IAS हनूल चौधरी को पहला सम्मान

26 जनवरी के मौके पर जूनागढ़ के डीएम रचित राज ने एक नई शुरुआत की है. जिलाधिकारी रचित राज ने देश के 74वें गणतंत्र दिवस के मौके पर वंथली के एसडीएम हनूल चौधरी को जूनागढ़ रत्न से सम्मानित किया.

Junagarh Ratna Samman Junagarh Ratna Samman

गणतंत्र दिवस के मौके पर गुजरात के जूनागढ़ में एक नई पहल की गई है. केंद्र सरकार हर साल गणतंत्र दिवस के मौके पर जिस तरह पद्मश्री, पद्मविभूषण, पद्मभूषण जैसे सम्मान देती है, जूनागढ़ जिला प्रशासन ने भी कुछ इसी तरह अपने कर्मचारियों को सम्मानित करने की शुरुआत की है.

जूनागढ़ के डीएम रचित राज ने एक नई पहल करते हुए जूनागढ़ रत्न सम्मान की शुरुआत की है. इसके तहत जिले के जो कर्मचारी या अधिकारी अच्छा काम करेंगे, उन्हें यह सम्मान दिया जाएगा. जूनागढ़ रत्न का पहला सम्मान हनूल चौधरी को दिया गया है. 

गणतंत्र दिवस के मौके पर प्रजासत्ताक पर्व का जिला लेवल का कार्यक्रम इस बार वंथली में आयोजित किया गया. कार्यक्रम में मंत्री राघवजी पटेल ने वंथली के एसडीएम हनूल चौधरी को जूनागढ़ रत्न से सम्मानित किया. इस पर जिला अधिकारी रचित राज ने कहा की एक टीम का गठन किया था जिसने श्रेष्ठ कामगिरी करने पर हनूल चौधरी का चयन किया.

Junagarh DM Rachit Raj with SDM Hanul Chaudhary
Junagarh DM Rachit Raj with SDM Hanul Chaudhary

हनूल चौधरी 2019 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. आईआईटी दिल्ली से इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री हासिल करने वाले हनूल चौधरी की गिनती तेज तर्रार अफसरों में की जाती है. जूनागढ़ रत्न से सम्मानित होने पर खुशी जाहिर करते हुए हनूल चौधरी कहते हैं कि ऐसे सम्मान से काम करने में प्रोत्साहन मिलता है. 

आपको बता दें कि जयपुर के शाहपुरा के निंझर गांव के मूल निवासी हनूल चौधरी उस वक्त भी चर्चा में आए थे जब अप्रैल 2021 में अपनी प्री-वेडिंग सेरेमनी की थी. हनूल चौधरी उस वक्त ट्रेनी आईएएस के तौर पर अहमदाबाद में स्वास्थ्य विभाग में तैनात थे. हनूल चौधरी ने कोरोना गाइडलाइंस के पालन की मिसाल कायम करते हुए वर्चुअल माध्यम से प्री-वेडिंग सेरेमनी की थी. 

(भार्गवी जोशी की रिपोर्ट)