scorecardresearch

First Air Marshal Couple: एयर मार्शल की रैंक पाने वाला देश का पहला कपल, पत्नी Sadhna Saxena को मिला प्रमोशन, पति KP Nair डायरेक्टर जनरल के पद से हो चुके हैं रिटायर

साधना नायर और केपी नायर इंडियन एयरफोर्स में एयर मार्शल की रैंक पाने वाले पहले दंपति बन गए हैं. साधना नायर को हॉस्पिटल सर्विस में डायरेक्टर जनरल के पद प्रमोट किया गया है. जबकि उनके पति केपी नायर साल 2015 में निरीक्षण एवं उड़ान सुरक्षा के महानिदेश के पद से रिटायर हुए थे.

देश के पहले एयर मार्शल कपल साधना नायर और केपी नायर (Photo/Twitter) देश के पहले एयर मार्शल कपल साधना नायर और केपी नायर (Photo/Twitter)

सोमवार को साधना सक्सेना नायर को एयरफोर्स में एयर मार्शल के पोस्ट पर प्रमोट किया गया. इसके साथ ही देश को एयर मार्शल की रैंक हासिल करने वाला देश का पहला कपल भी मिल गया. साधना नायर ने अस्पताल सेवा (सशस्त्र बल) के महानिदेशक के तौर पर कार्यभार संभाला. जबकि उनके पति एयर मार्शल केपी नायर साल 2015 में एयरफोर्स के महानिदेशक (निरीक्षण एवं उड़ान सुरक्षा) पद से रिटायर हुए थे. ये कपल इंडियन एयरफोर्स में पहला और इकलौता एयर मार्शल कपल है.

कौन हैं साधना नायर-
एयर मार्शल साधना नायर के परिवार की 3 पीढ़ियों का इंडियन एयरफोर्स से नाता रहा है. उनके पिता और भाई भी इंडियन एयरफोर्स में डॉक्टर थे, जबकि उनका बेटा फाइटर लेफ्टिनेंट है. साधना नायर दूसरी महिला अधिकारी हैं, जिन्होने आईएएफ में एयर मार्शल के पद पर प्रमोट किया गया है. इससे पहले साधना नायर बेगलुरु में आईएएफ ट्रेनिंग कमान में प्रिंसिपल मेडिकल ऑफिसर थीं. साधना नायर भारतीय वायुसेना में सेवा करने वाली दूसरी महिला एयर मार्शल हैं. उनसे पहले ये उपबल्धि एयर मार्शल पद्मा बंदोपाध्याय ने हासिल की थी.

पुणें से मेडिकल की पढ़ाई-
पुणे के आर्म्ड फोर्सेस मेडिकल कॉलेज से ग्रेजुएशन करने के बाद साधना नायर को दिसंबर 1985 में इंडियन एयरफोर्स में नियुक्त किया गया. उनके पास फैमिली मेडिसिन में पीजी की डिग्री है. वो एम्स दिल्ली में 2 साल तक ट्रेनिंग प्रोग्राम का हिस्सा रहीं. इसके अलावा उन्होंने स्विट्जरलैंड में सीबीआरएन वारफेयर और मिलिट्री मेडिकल एथिक्स में कोर्स किया.

थ्री-स्टार रैंक वाला पहला कपल-
नायर कपल देश का पहला एयर मार्शल कपल है. लेकिन थ्री-स्टार अधिकारियों का उच्च पद हासिल करने वाले जोड़े की हो तो साल 2020 में कनितकर कपल ने सबसे पहले सशस्त्र बलों में तीन सितारा अधिकारियों का उच्च पद हासिल किया था. सेना में लेफ्टिनेंट जनरल माधुरी कनितकर ने तब अपने पति लेफ्टिनेंट जनरल राजीव कनितकर के साथ मिलकर ये उपलब्धि हासिल की थी. राजीव कनितकर साल 2017 में क्वार्टर मास्टर जनरल के पोस्ट से रिटायर हुए थे.

ये भी पढ़ें: